Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Krishna Bansal

Abstract

4.5  

Krishna Bansal

Abstract

जीवन कठिन है

जीवन कठिन है

1 min
378


जीवन कठिन है 

जीवन दु:खमय है 

जीवन कष्टों की खान

नानक दुखिया सब संसार 

सदियों से महसूस किया जा रहा है 

जब से दुनिया प्रारंभ हुई तब से।

हल ?

 

स्वीकार्य भाव 

इस सच्चाई को देखना,

समझना और स्वीकार करना कि

दु:ख, कष्ट, निराशा, संघर्ष, उदासी,

बीमारी, मृत्यु सब जीवन के ताने-बाने में हैं।

इस बात के स्वीकार्य

भाव में ही भलाई है।


 किस शास्त्र में लिखा है 

जीवन सुखमय ही होगा 

न ही यह प्रमाणपत्र 

लेकर पैदा हुए थे 

सब अच्छा ही होगा।


ए मानव 

तुम्हें हर पल जीना है 

एक नई ललकार के साथ  

कष्टों और दु:खों के साथ

समझदारी से जीना सीखना है 

वह भी प्रसन्नता के साथ।

 

आग में जलकर 

जैसे सोने में निखार आता है 

दु:खों की भट्टी में तप कर 

जीवन खुशगवार होता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract