Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rekha Maity

Inspirational

4.3  

Rekha Maity

Inspirational

झूठ का सत्य

झूठ का सत्य

1 min
111


आप सभी ने एक बात सुनी होगी

किसी धर्म ग्रंथ में पढी होगी

कि सत्य के बिना संसार नहीं चलता

मगर मैं कहता हूँ कि झूठ के बिना संसार नहीं चलता ।

सारे रिश्ते नाते की बुनियाद है झूठ

कभी- कभी अपने ही सपने लेते हैं लूट ।

पर्दे के पीछे का ज़िन्दगी का सच

यदि पूर्ण सच्चाई से जग जाहिर हो जाए

तो सोचिए क्या होगा?

पति – पत्नी क्लेश से उपजे बुरे ख्याल

यदि एक-दूसरे को हूबहू बता दें

तो सोचिए क्या होगा?

मैं कहता हूँ कि सातवें दिन ही

तलाक हो जाएगा !

पीठ पीछे निन्दा करने वाले

यदि आपके सामने करने लगे

तो सोचिए क्या होगा?

दोस्ती का रिश्ता पल भर में टूट जाएगा ।

शायद युद्ध ही छिड़ जाएगा ,

सारा संसार एक रणभूमि बन जाएगा,

नीली धरती रक्त से लाल हो जाएगी ।

वास्तव में हम सच को भीतर दबाकर

बाहर के झूठ से संसार को चलाते हैं

यही परम सत्य है,

संसार सत्य से नहीं

अपितु मिथ्या से चलता है।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational