Rajeev Tripathi

Abstract Inspirational

4.7  

Rajeev Tripathi

Abstract Inspirational

होली का त्योहार

होली का त्योहार

1 min
437


प्रकृति में हर्षोल्लास छाया

लो होली का त्योहार आया

लो होली का त्योहार आया

बजे चंग और मृदंग हर व्यक्ति हर्षाया

लो होली का त्योहार आया

रंग अबीर और गुलाल

प्रकृति में भर आया

लाल गुलाबी नीला पीला

रंग होली संग मुस्काया

राग द्वेष सब भूलकर हमने

होली का त्यौहार मनाया

अबकी बार वो पिया की हो ली

अबकी बार विरह भी मुस्काया

राक्षस राज हिरण्यकश्यप के

आतंक से हर चेहरा जब मुरझाया

विष्णु भक्त प्रह्लाद हो गए

हिरण्य कश्यप ने पुत्र रतन था पाया

कहा हिरण्यकश्यप ने प्रजा से

मेरी ही सब पूजा करें

भर दिया सारा आतंक प्रजा में

स्वयं घोषित भगवान कहलवाया

प्रजा तंग हुई अत्याचार से

पुत्र प्रह्लाद ने विष्णु नाम दोहराया

भक्ति प्रह्लाद की पसंद नहीं आई

हिरण्य कश्यप ने अत्याचार बढ़ाया

बहन होलिका को वरदान मिला था

अग्नि से ना जलने का

हिरण्यकश्यप मैं ऐसा अग्नि का

जाल बिछाया

होलिका के साथ में उसने विष्णु भक्त

प्रहलाद बिठाया

अग्नि में धूं धूं जली होलिका

प्रहलाद को विष्णु भक्ति ने बचाया

नरसिंह रूप धरकर भगवान विष्णु ने

हिरण्यकश्यप को यमलोक पहुंचाया

अधर्म की धर्म पर विजय हुई

सब ने होली का त्योहार

ख़ुशी ख़ुशी मनाया

प्रकृति में हर्षोल्लास छाया

लो होली का त्यौहार आया

लो होली का त्योहार आया



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract