Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Piyush Pant

Abstract Inspirational

4.7  

Piyush Pant

Abstract Inspirational

हे विराट!

हे विराट!

1 min
221


हे विराट, आनन्दमय

प्रकृति के सृष्टा !

क्यों बनते हो दृष्टा ?

कब तक चलेगा यह चक्र, 

कब पूरा होगा तमस का यह वक्र ?


कब तक रजस का दावानल

शमशान करेगा जगत को, 

किस मुंह से उत्तर देगी मानवता

गत आगत को?

यद्धपि प्रकृति का नियम है परिवर्तन,

पर स्वीकार नहीं करता यह सब अंतर्मन !


क्या यही अर्थहीन, अबोध

अंधकारमय जड़सत्ता

पाएगी मोक्ष कभी ?

क्या वह अचिंत्य चैतन्य

प्रकाशमय दिव्यसत्ता

आएगी धरा पर कभी ?


क्यों नहीं दिखाते प्रकाश,

क्यों नहीं देते खुला आकाश,

कब तक इस उजाड़ होती प्रकृति के

मातम पर बैठ, मनुष्य कहेगा

काश, काश, काश !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract