Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Pandey Sarita

Inspirational Others

4  

Pandey Sarita

Inspirational Others

डायरी में कैद गुलाब

डायरी में कैद गुलाब

1 min
245


डायरी में कैद गुलाब की

अनगिनत दास्ताँ!


हर यौवन का गवाह,

धड़कनों का अनवरत प्रवाह!

समेटे अपने-आप में,

सुख-दुःख,

संतुष्टि-असंतुष्टि,

हास-रुदन,

इच्छा-आकांक्षाएँ और चाह।


अक़्सर किसी दिलफेंक 

आशिक द्वारा 

प्रसाद की तरह

बाँट दिया जाता है अथाह।


तो कभी किसी सच्चे,

भावुक-कोमल-संवेदनशील,

प्रेमी या प्रेमिका 

अन्तर्मुखी-आत्मकेंद्रित

एकात्मिक भाव वाली 

जीवनी शक्ति!

जिसकी पीड़ा में कैद

रह जाता है 

सफलतम उत्साह।


जो देने के लिए

गया तो था,

पर घर-परिवार,

सामाजिक लोक लाज

की आड़ में

दबा-छिपा रह जाता है।

हिम्मत-साहस 

नहीं कर पाता है,

सोच-समझ कर गुनाह!


और उस गुलाब को देखकर 

यादों की बरसात में,

गुजरे लम्हों के साथ में,

ज़िंदगी भर पछताता है।

फिर अपने-अपने

मन-मानसिकता 

के हिसाब से

भावी पीढ़ी के लिए,

सहयोगी-असहयोगी

बन जाता है,

चाह-अनचाह!


क्या तुमने अनुभव किया है

वो प्रत्येक आह?

मैंने तो महसूस किया है,

विरान खंडहर सा

टूटे-बिखरे हृदय में,

शीतलता के बदले में दाह।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational