Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kumar Naveen

Inspirational

3  

Kumar Naveen

Inspirational

बापू तुमको आना होगा

बापू तुमको आना होगा

1 min
6.0K


अश्रुपूर्ण आँखें हम सब की,

थक कर हारी पंथ निहार।

आ जाओ फिर से तुम बापू,

सिसक रहा सारा संसार ।।

एक बार तो फिर से बापू,

जन्म तुझे लेना होगा ।

फिर समझाने राह सत्य की,

बापू तुम को आना होगा ।।


भटक चुके उस पथ से हम सब,

तूने जो राह दिखाई थी ।

सत्य, अहिंसा, प्रेम-परस्पर,

भूले, जो सीख सिखाई थी ।।

राह सत्य पर फिर हम सब को,

हाथ पकड़ लाना होगा ।

एक बार तो फिर से बापू,

जन्म तुझे लेना होगा ।

फिर समझाने राह सत्य की,

बापू तुमको आना होगा ।।


शोषित, पीड़ित, दीन को बापू,

'हरिजन' कह सम्मान दिया ।

एक राष्ट्र, एक ध्वज के नीचे,

हमको लाकर एक किया ।।

साबरमति कुटी का प्रांगन,

फिर निर्मल करना होगा ।

एक बार तो फिर से बापू,

जन्म तुझे लेना होगा ।

फिर समझाने राह सत्य की,

बापू तुम को आना होगा ।।


जिस उपवन को सींचा तूने,

अपने कोमल हाथों से ।

सोचा सजी रहे यह बगिया,

रंग-बिरंगे फूलों से ।।

जिस कांटे ने भेदा तुम को,

उसे सबक देना होगा ।

एक बार तो फिर से बापू,

जन्म तुझे लेना होगा ।

फिर समझाने राह सत्य की,

बापू तुम को आना होगा ।।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational