Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Priyank Pandey

Drama Inspirational

4  

Priyank Pandey

Drama Inspirational

असली योद्धा

असली योद्धा

1 min
14K


जिसने असाध्य को साधा है,

जिसने लाँघी हर बाधा है,

गिरिराज हिमालय से भी अटल,

दृढ़ अविचल जिसका इरादा है।


वह ही मनुष्य इस जीवन में,

सफलता का परचम लहराते हैं,

वह ही मनुष्य इस जीवन के,

असली योद्धा कहलाते है।


पानी में भी रह कर जो,

अग्नि का दम भरते हैं,

कोयले की खानों में जो,

नित स्वर्ण तलाशा करते हैं।


घिसी हुई पतवारों से जो,

लहरों का मंथन करते हैं,

वह ही मनुष्य इस जीवन में,

विजयी अमृत रस पाते हैं,

वह ही मनुष्य इस जीवन के,

असली योद्धा कहलाते है।


ज्ञान और ऐश्वर्य का,

जिसने ना कभी अभिमान किया,

जाती, ख्याति से उठकर,

जिसने मानवता का सम्मान किया।


दूजो के अंधियारे जीवन में,

जो आशा का सूर्य उगाते हैं,

वह ही मनुष्य इस जीवन में,

नाम अमर कर जाते हैं,

वह ही मनुष्य इस जीवन के,

असली योद्धा कहलाते है।


Rate this content
Log in

More hindi poem from Priyank Pandey