Aniket Kirtiwar

Drama Tragedy

1.0  

Aniket Kirtiwar

Drama Tragedy

वलयपति

वलयपति

2 mins
2.1K


वलयपति एक समृद्ध व्यवसायी है जो सोने और हीरे का व्यापार करते हैं। उनका विवाह अंधारी नामक व्यापारी कन्या से होता है और छह साल तक अंधारी के विवाह के बाद भी, वे बच्चों के सुख से वंचित रहते हैं।

नतीजतन, वह अपनी पत्नी नापसंद करते हैं और जल्द ही अपने दोस्त कनकवलर की बेटी सत्यवती से शादी करते हैं।

शादी के उपरांत सत्यवती गर्भवती हो जाती है, और अंधारी उससे नफरत करती है और अपने पति के दिमाग में सत्यवती के बारे में गलत प्रतिमा बनाने की योजना बनाती है और बार-बार अपने पति को उसके बारे में कानाफूसी करती रहती है।

वह अपने पति को भी झूठ बताती है कि वह गर्भवती है और अपने भाई की पत्नी से पैदा हुए बच्चे को लाती है। अंधारी कई प्रकार के कपट में शामिल हो जाती है और सत्यवती की शुद्धता के बारे में अपने पति के दिमाग में संदेह पैदा करती है, जिसके परिणामस्वरूप सत्यवती को बाद में घर से बाहर निकाल दिया जाता है।

तब सत्यवती आत्महत्या के लिए नदी के पास जाती है। हालांकि, एक बुजुर्ग जैन महिला उसे बचाती है, और सत्यवती एक बच्चे को जन्म देती है।

कई सालों बाद,जब वलयपति उस गाँव आता है। लड़के के शरीर पर एक गुदा हुआ चिन्ह उसके बारे में सच्चाई बताता है। और वह अपने बेटे को पहचान लेता है। उसे अपने पत्नी एवं बेटे को दिए दुःख और पश्चाताप होता है, और वह सत्यवती और बेटे को वापस ले जाता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama