टेक्नोलोजी की दुनिया

टेक्नोलोजी की दुनिया

2 mins
426


मोबाइल फोन आज के आधुनिक समय की शायद सबसे बड़ी जरूरत है क्योंकि आज के समय में हम मोबाइल के बिना कोई भी काम करने की कल्पना कर ही नहीं सकते हैं। आज के समय में हमें अपने छोटे-छोटे काम करने के लिए भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना ही होता है ना सिर्फ बातचीत करने के लिए बल्कि और भी बहुत सारे ऐसे काम हैं जो आज के टाइम में हम मोबाइल से आसानी से कर सकते हैं।

इसके हमारे जीवन में बहुत सारे लाभ हैं जिनसे हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बना सकते हैं। भले ऑनलाइन शॉपिंग करना हो या कुछ अन्य काम जिन्हें हम घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। यहाँ तक कि हम घर बैठे यूट्यूब से बिल्कुल एक coaching class की तरह स्टडी कर सकते हैं। अब बड़े से बड़े काम को भी हम चंद मिनटों में कर सकते हैं सिर्फ और सिर्फ मोबाइल की वजह से।

लेकिन वो कहते हैं ना किसी चीज के फायदे हैं तो कहीं ना कहीं उसके नुकसान भी हैं। यह डिपेंड करता है हमारे उपयोग करने के तरीके पर कि हम किसी चीज को कैसे उपयोग कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग ज्यादा ऐक्टिव रहने लगे हैं। भले एक-दूसरे को जानते ना हों लेकिन घण्टों बातें करते हैं। जिसकी वजह से कहीं ना कहीं हमारे पारिवारिक सम्बंधों में दूरियां बढ़ रही हैं।

अब मोबाइल फोन में बहुत सारे गेम्स आने लगे हैं। जिनमें सारा दिन बच्चे खेलते रहते हैं। अब उन्हें अपने दोस्तों के साथ खेलने की जरूरत महसूस ही नहीं होती। क्योंकि उन दोस्तों का स्थान अब मोबाइल गेम्स ने लिया है। पहले खाली समय में बच्चे दादा- दादी से कहानियाँ सुनते थे। घर के बुजुर्ग हमसे अपने अनुभव साझा करते थे। लेकिन जबसे मोबाइल फोन आए हैं ये सब चीजें जैसे खत्म सी हो गई हैं।

साथ ही हमारे स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है। माता-पिता अपने बच्चों को टाइम नहीं दे पाते हैं क्योंकि अब वो व्हाट्सएप फेसबुक पर ऐक्टिव रहते हैं। आज के टाइम में सोशल मीडिया पर हम अपनी छोटी-छोटी बातें भी शेयर करना पसंद करते हैं, कोई छोटा प्रोग्राम हो या पार्टी हों तब भी हम photos अपलोड करते हैं। लेकिन कहीं ना कहीं अपनों के साथ की जो एक अलग खुशी होती थी उसे हम खोते जा रहे हैं। 

हाँ थोड़ा कड़वा है लेकिन सच है कि अगर इस टेक्निक का हमें कुछ फायदा है तो कहीं ना कहीं हमारे लिये नुक्सान भी है। कहीं ना कहीं हमारे रिश्तों पर भी इस मोबाइल फोन का बुरा प्रभाव पड़ रहा है !


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama