Akshat Garhwal

Thriller

4  

Akshat Garhwal

Thriller

The 13th अध्याय-27

The 13th अध्याय-27

15 mins
284


“चनsssss!....चनsssss!....” दोनों सिजार के बाहर निकलने से पहले ही एलेनोरा ने इथन को सिजार को मारने का इशारा किया था और जैसे ही वे दोनों बाहर आये साइलेंसर वाली गन ने उन दोनों का काम तमाम कर दिया...और गोली लगते ही किसी धूल की तरह उनका शरीर बिखर गया। यह सब इतनी जल्दी हुआ कि न तो सिजार के साथ वाले तीन लोगों को कुछ सोचने का मौका मिला नया ही समझ ने का! इथन ने अपनी बेल्ट के पीछे जैकेट की आड़ में छुपा हुआ एक हथेली बराबर का सिलेंडर-नुमा यंत्र निकाला जिसकी बटन दबाते ही उसके अन्दर से एक उंगली बराबर की दो-मुही धातु की छड़ निकली जिसमे से करंट साफ दिख रहा था, इथन ने झट से 2 अपराधियों की गर्दन में लगा कर उन्हें बेहोश कर दिया पर तीसरा वाला इथन के वार से बच गया।

“धाड़ssssssss!” पर एलेनोरा ने उसके कान के नीचे अपनी उंगली का जॉइंट इतनी तेजी से मारा की थूक उगलता हुआ वो होश खो बैठा और वहीं पर गिर गया

“ये तो साफ हो गया कि ये दोनों सिजार नकली थे और उस सिजार के पास भी शक्ति है!” इथन ने एलेनोरा को देखते हुए कहा “पर अब पता कैसे चलेगा कि सिजार असली वाला कहाँ है?”

“फिलहाल यह खबर मास्टर संग तक पहुंचाते हैं उसके बाद वो पता कर ही लेंगे की हमारी कैद में असली सिजार यही या नकली” एलेनोरा ने फ़ोन घुमाया

उसने मास्टर संग को बताया कि सिजार के पास अपने क्लोन बनाने की पावर है और उसके क्लोन्स की कोई परछाई नहीं है, जहां तक उसकी पावर की बढ़त का सवाल है तो ये सारे क्लोन्स जो भी करते है उसकी सीधी जानकारी असली सिजार को होगी। एलेनोरा को कुछ ही देर में मास्टर संग ने बताया कि जो सिजार उनकी कैद में है उसकी भी परछाई नहीं है और जैसे ही उन ने उस सिजार की गर्दन पर चाकू थोड़ा तेज किया तो वो धूल में बदल गया। इससे एलेनोरा को एक बात और साफ हो गयी कि ये जो क्लोन्स है वो मौत के डर से ही खत्म हो जाते है जिसका फायदा उठाया जा सकता है और साथ ही इस बात का भी सिजार के क्लोन्स की परछाई नहीं होती।

इथन के कहने पर मिस्टर जोस ने कुछ एजेंट्स को उस फैक्ट्री में काम करने वालों के भेष में वाहन भेजा ताकि एलेनोरा और इथन उन अपराधियों को कैद करके ला सके। वैसे तो उन तीनों के पास कुछ भी नहीं था फिर भी जैक ने एलेनोरा से बात करके उन तीनों की EM एक्स-रे लेने के लिए कहा जो कि उस ट्रक के अंदर ही फिट किया गया था। जैसे ही उन तीनों को चेक किया गया उनके शरीर में एक तरह का ट्रांसमीटर लगा हुआ था, तीनों के पैरों में घुटने से थोड़े ऊपर!

“अब इनका क्या करे एलेन?” जब इथन ने उन ट्रांसमीटर्स को देखा तो एलेनोरा से पूछा।

“करना क्या है? निकाल देते है!” एक पल के लिए इथन को ऐसा लग जैसे कि एलेनोरा के इरादे काफी सख्त है खासकर अपराधियों को लेकर।

एलेनोरा ने एक्स-रे में तो देख ही लिया था कि ट्रांसमीटर चिप कहाँ लगी हुई है, उसने अपनी जेब में से एक छोटा सा चाकू निकाला और उन अपराधियों की जांघ मैं बारी-बारी घुसेड़ दिया और एक एक झटके में तीनों की चिप निकाल कर उसी केबिन में डाल दी जहां पर उन लोगों ने अपनी बात शुरू की थी। ट्रक को सीधे ही मोटेल के अंडर ग्राउंड पार्किंग सेक्शन में लाया गया जहां पर मास्टर संग के आदमी पहले से ही मौजूद थे, एक कबाड़ी वाली हाथगाड़ी में उन तीनों को डाल कर वे मास्टर संग की जेल में ले गए जहाँ पर उनसे पूछ-ताछ की जानी थी। पार्किंग की अंडरग्राउंड लिफ्ट में से एलेनोरा और इथन ऊपर चले गए, इन्वेस्टीगेशन रूम में पहुंच कर उन ने सारी बातें एक बार फिर मिस्टर जोस को विस्तार से बताई

“उनकी बातों से लगता है कि चोंगयुन उन से मिला हुआ तो नहीं है पर फिर भी हम कोई चांस नहीं लेंगे!” मिस्टर जोस ने दृढ़ आवाज में कहा “चोंगयुन खुद में ही एक बड़ी प्रॉब्लम है पर इस से एक बात तो पता चल ही गयी कि ये एक तिकोना मुकाबला होने वाला है। चोंगयुन V/S ‘रेड ऑक्टोपस’ V/S सी आई ए !.............”

“आपका कहना बिल्कुल सही है और जिस तादाद में हथियार लाये जा रहे है उस हिसाब से ‘रेड ऑक्टोपस’ कुछ बड़ा करने वाला है। हमें नागरिकों की सुरक्षा के बारे में सोचना होगा” एलेनोरा ने अपनी बात रखी

“वो हथियार तो हमने बिना किसी हंगामे के जप्त कर लिए है पर ये नहीं पता कि और कहा पर ये हथियार सप्लाई हो रहे है?” इथन ने थोड़ी चिंताजनक लहजे में कहा

“उसका भी पता हम लगा ही लेंगे” मिस्टर जोस जैसे कोई जरूरी बात करना चाहते थे उन्होंने कुछ सोच कर कहा “रेड ऑक्टोपस के लोग इन शक्तियों वालों को आख़िर ढूंढ क्यों रहे है अगर इस बारे में हमे पता लग जाता तो............?”

“वो तो कुछ भी हो सकता है ना सर!” इथन जैसे थोड़ा चिड़ा हुआ था “हो सकता है वो सभी शक्तियों वालों को इकट्ठा करके दुनिया पर कब्जा करना चाहता हो या फिर उस किताब के मिल जाने से उसे कोई ऐसा राज पता चल गया हो जिस से वो उन जैसे और भी शक्तियों वाले इंसान त्यार कर सके......पर फिलहाल हमें उन तक जल्दी ही पहुंचना होगा....आखिर कब तक हम इस तरह चूहे बिल्ली का खेल खेलते रहेंगे! जिस मात्रा में ये हथियार इकट्ठे हो रहे है उस हिसाब से अगर हमारी भिड़ंत होती है तो पूरा शहर तबाह हो जाएगा!sssssss”

इथन अचानक ही काफी चिड़चिड़ा गया था, उसके चेहरे पर लिखा था जैसे उसे किसी बात से परेशानी थी और यह परेशानी ऐसी थी कि उसे बहुत ही ज्यादा गुस्सा आ रहा था। एलेनोरा ने हमेशा ही इथन को काफी गंभीर किस्म के आदमी की तरह देखा था पर आज उसका यह बर्ताव देख एलेनोरा भी हैरान थी...और इस बात का अहसास इथन को हो0 चुका था!

“मैं...म.....मैं कुछ घंटे का आराम चाहता हूँ” इतना कह करके वो वहां से चला गया।

शायद सभी का यहीं हाल था पर हर कोई इथन की तरह लिमिट पर नहीं था। सी आई ए का हर एक सदस्य जो कि न्यूयॉर्क में मौजूद था वो इस बात को बखूबी जनता था कि जिस पल ‘रेड ऑक्टोपस’ ने न्यूयॉर्क में तहलका मचाना शुरू किया था...उसी पल से ये शहर एक वार-जोन(रणभूमि) बन गया था जहां पर कुछ भी हो सकता था। हर कोई इस बात से वाकिफ था कि ‘रेड ऑक्टोपस’ कितना खतरनाक क्रिमिनल ऑर्गनिसशन है और इस बार तो सीधे-सीधे उसी से भिड़ंत है, तो परेशान होना जायज सी बात थी।

“परेशान तो सभी है मिस्टर जोस! पर इथन के चेहरे पर मैंने अतीत का एक घाव देखा है,आआख़िर हुआ क्या था?” एलेनोरा ने पूछा

“जब तुम रशिया में थी तब इथन अफ्रीका में रहा करता था अपने परिवार के साथ और साथ ही वो सी आई ए का एजेंट भी था। वो जिस जगह पर इन्वेस्टीगेशन के लिए गया था उसे वहाँ पर काफी सारे हथियार और बहुत ही खतरनाक क्रिमिनल मिले थे और यहीं बात उसने सी आई ए को बताई थी। उसने अपने ओफ्फिसर्स को सुझाव भी दिया था कि पहले आस-पास के गांवों को खाली कराया जाए क्योंकि एक मेले की वजह से लोग वहाँ पर   इकट्ठे थे,पर.........उसके ऊपर के अधिकारियों ने गांव खाली कराने की जगह अपनी फ़ोर्स वहां पर भेज दी क्योंकि उन अधिकारियों को लगता था कि वे अपराधियों को आसानी से पकड़ लेंगे और.........सब कुछ खत्म हो गया। सी आई ए के हमला करते ही उन सभी अपराधियों ने भी पूरी ताकत से हमला किया...सी आई ए की जीत भी हुई पर उन अपराधियों ने भाग कर उस गांव पर हमला कर दिया और इथन का परिवार भी जो कि मेले में इथन को बिना बताये आया था वह उस गांव के साथ ही खत्म हो गया...”

इथन के अतीत को सुनकर एलेनोरा को समझ आ गया कि वो आखिर आज इतना परेशान क्यों है? उसने जिन हालातों में अपने परिवार को खोया था ठीक वैसे ही हालात आज भी है इसलिए वो नहीं चाहता कि ऐसी गलती दुबारा हो जिस से हजारों परिवारों की जान पर बन आये। एलेनोरा इसे भली भांति समझ सकती थी क्योंकि हालात तो अतीत में उसके भी अच्छे नहीं थे...........

“इस बार ऐसा कुछ भी नहीं होगा जिस से इथन या किसी का भी कानून के रक्षकों से भरोसा उठ जाए!” एलेनोरा ने मिस्टर जोस की आंखों में देखते हुए जैसे पत्थर की लकीर खींच दी जिस पर मिस्टर जोस ने मजबूत इरादों भरी आँखों से इशारा किया।

एलेनोरा ने अपनी घड़ी देखी, जो शाम के साढ़े 4 बजा रही थी। कुछ ही घंटों में उसकी कारलोस और उसके दोस्तों के साथ मीटिंग थी जिस से पहले वह हर तरह से सुरक्षा का इंतजाम करना चाहती थी क्योंकि अब शहर में ‘रेड ऑक्टोपस’ के लोग घूम रहे थे.........साथ ही एलेनोरा को ऐसा लग रहा था जैसे कि कोई बहुत ही शातिर व्यक्ति ‘रेड ऑक्टोपस’ का हिस्सा है वरना पूरे शहर में इस तरह का ब्लैकआउट जो सेटेलाइट को भी चकमा दे दे.....बहुत ही नामुमकिन सा था! एलेनोरा मिस्टर जोस को आगे के प्लान में व्यस्त करके बाहर आई, बाईं ओर देखा तो पता चला कि एलेनोरा को देखते ही इथन लिफ्ट से अपने कमरे की ओर चल गया। कुछ सोचते हुए एलेनोरा ने अपना फ़ोन निकाला और उसमें एक मैसेज टाइप करके इथन को भेज दिया/

लिफ्ट में नीचे जा रहे इथन को अपने फ़ोन की ‘बीप’ सुनाई दी जिस में एलेनोरा के नाम से एक मैसेज आया था। इथन ने उस मैसेज को खोला

(थोड़ा आराम का लो, कल से असली काम शुरू होगा। इस बार हमारी गलतियों की वजह से या किसी भी वजह से किसी बेकसूर की जान नहीं जाएगी......ये वादा है मेरा!” आंखों में हल्की नमी थी पर इथन का चेहरा खिल उठा था,उसे भरोसा था..एलेनोरा पर और.....सी आई ए पर!

सुरक्षा का पूरा इंतेजाम किया हुआ था, ‘व्हाइट पैराडाइज़ मोटेल’ से 1 किलोमीटर की दूरी पर था ‘सी-डिलाइट’ रेस्टोरेंट। पूरी तरह से रिजर्व्ड टेबल वाला एक सी फ़ूड रेस्टोरेंट जो दिखने में या किसी भी तरह से बड़ा नहीं था पर उस जगह पर ज्यादा सी-फ़ूड रेस्टोरेंट्स नहीं थे.....और ब्रूकलिन हाइट्स में ये ही एक सी-फ़ूड रेस्टोरेंट् था। यहीं कुछ 2 मंजिला इमारत थी जिसमें सबसे बड़ा हिस्सा नीचे का था जो कि खुले में भी था और ऊपरी मंजिल पर ज्यादा बड़ी जगह नहीं थी....केवल 4 टेबल्स ही हमेशा वहाँ पर लगी रहती थी।

हमेशा की तरह आज भी वहाँ पर अच्छी भीड़ थी, नीचे वाली जगह पर सारी टेबल भरी हुई थी। लोग बैठ कर बाते कर रहे थे, कोई अपने परिवार के साथ आया था तो कई दोस्त भी थे जो कॉलेज के स्टूडेंट्स लग रहे थे। सब कुछ सामान्य था केवल एक को छोड़ कर........ऊपर की मंजिल की चारों टेबल भरी हुई थी जहां पर इस वक्त एलेनोरा,रोबर्ट और वो चार चोर.....सी आई ए के कुछ सामान्य से दिखने वाले सिक्योरिटी गार्ड्स से घिरे हुए थे। देख कर कहीं से भी इस नहीं लग रहा था कि ये लोग सभी साथ मे है, बल्कि ऐसा लग रहा था जैसे वो चारों टेबल एक दूसरे को जानते भी नही थे। ऊपर की मंजिल खुली नहीं थी पर कुछ खिड़कियां जरूर थी........

“अsssss ...... ये मेरे दोस्त है जिनसे वैसे तो तुम मिल चुकी हो पर फिर भी मैं तुमसे परिचय करवा देता हूँ” बीच की टेबल पर एलेनोरा, रोबर्ट और कारलोस के तीन साथी और भी थे जिनसे वो अभी परिचय करवाने वाला था “ ये है बोरिस ब्राउन, मेरी रिसर्च में साथ देने वाला मेरा दोस्त जो हर उस जानवर में बदल सकता है जिसे उसने खाया है। ये जिसके चेहरे पर गुस्सा बना रहता है ना, यह है जॉर्ज क्लेमोर, यह आग को काबू भी कर सकता है और उसे पैदा भी कर सकता है और यह है मैथ्यू क्लिंगर इसे तो यहाँ पर वैसे भी सभी लोग जानते ही है और ये...”

“लोगों का दिमाग नियंत्रित कर सकता है....वैसे सच कहूँ तो उम्मीद नहीं थी कि न्यूयॉर्क का रहीसजादा एक....” रोबर्ट ने कारलोस की बात जरूर काटी पर “ खैर... मेरा नाम रोबर्ट है, मिलकर अच्छा लगा”

रोबर्ट की ओर देख कर सभी ने अविवादन के रूप में सर हल्का सा झुकाया। अब परिचय भी हो चुका था और सभी ने एक दूसरे का चेहरा जैसे मन में गढ़ लिया था...अभी तक सभी चुप थे पर रात ज्यादा होने से पहले उन्हें अपना प्लान भी तो डिस्कस करना था!

“देखो में सीधे पॉइंट पर आती हूँ!” एलेनोरा ने अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में उलझा कर टेबल पर रख और उन्ही से अपनी ठोड़ी(Chin) को टिकाया “इस वक्त ‘रेड ऑक्टोपस’ न्यूयॉर्क में आ चुका है और कुछ ही समय में शायद चोंगयुन जो कि खुद इन सभी शक्तियों के पीछे पड़ा है और उसे भी एक भयानक राक्षस जैसे जीव में बदलने की शक्ति प्राप्त है, वो भी यहां पर जल्दी ही आ जायेगा........इस सब का कारण वो शक्तियां है और उन्हें रोकने का जरिया है वो किताब जो ‘रेड ऑक्टोपस’ के लोगों मैथ्यू से छीन ली थी! अच्छी बात यह है कि ‘रेड ऑक्टोपस’ हो या चोंगयुन, दोनों को ही वो लोग भी चाहिए जिनके पास शक्तियां है इसलिए वो किताब लेकर यहां से रफूचक्कर नहीं हुए बल्कि सामने ही खड़े है लड़ने के लिए। ठीक इसी वक्त से न्यूयॉर्क एक रणभूमि बन चुका है और हमे किसी भी तरह चोंगयुन और ‘रेड ऑक्टोपस’ को रोकने होगा ताकि कोई भी बड़ी दुर्घटना न होने पाए”

“तो इसके लिए हमें क्या करना पड़ेगा?” मैथ्यू ने धीरे से पूछा

“हम 2 टीमों में बटने वाले है, एक टीम का काम होगा वो किताब ढूंढना और दूसरी टीम लड़ाई से सीधे जुड़ेगी!” रोबर्ट ने बे झिझक जवाब दिया

“हमारी संख्या उतनी ज्यादा नहीं है...न तुम लोगों की न ही हमारी!” जॉर्ज ने थोड़े भड़के हुए चेहरे के साथ एलेनोरा को देखा “फिर इतने सारे लोगों से मुकाबला कैसे क्या जाएगा? और हम सही सलामत रहेंगे इसकी क्या गैरंटी है?”

“तुम्हारी सुरक्षा की गारंटी तो अभी भी नहीं है!” टेबल पर ही आगे की तरफ झुकते हुए एलेनोरा ने जॉर्ज को भड़कते हुए कहा “कारलोस के कारण ही तुम अभी तक जिंदा हो वरना आज नहीं तो कल या तो ‘रेड ऑक्टोपस’ के हाथों मारे जाते और अगर बच जाते तो मेरे हाथों!”

जॉर्ज और एलेनोरा के बीच जैसे आग सी लग गई, दोनों के चेहरे एक दूसरे को पास से घूरते हुए झुलस रहे थे। जॉर्ज को तो इतना गुस्सा आ रहा था कि उसके दांत पीसने की आवाज़ साफ सुनाई दे रही थी

“बस करो यार, हम यहां लड़ने के लिए नहीं आये है!” कारलोस ने तेज आवाज में कहते हुए दोनों को वापस उनकी कुर्सियों पर खींच लिया “जरा चुप रह न यार, अभी रेड ऑक्टोपस को हराना जरूरी है वरना हम में से कोई भी नहीं बचेगा”

कारलोस ने जॉर्ज ओ और रोबर्ट ने एलेनोरा को किसी तरह से शांत कराया, इस तरह की गर्मागर्मी सी आई ए को भारी पड़ सकती थी और उन चारों के लिए भी। जैसे ही माहौल थोड़ा सा ठंडा हुआ

“रेड ऑक्टोपस के बाहर आते ही या उनके ठिकाने का पता चलते ही आगे का प्लान बनाया जाएगा” रोबर्ट ने कारलोस और उसके दोस्तों को बताया “फिलहाल तुम सभी रेड ऑक्टोपस और चोंगयुन से सतर्क रहो और अगर रेड ऑक्टोपस के ठिकाने का कोई भी पता चलता है तो हमे बताना, उसी समय टीम बना कर हम पहले वो किताब हासिल करने की कोशिश करेंगे”

रोबर्ट की बात पर सभी ने हामी भरी पर एलेनोरा अभी भी कुछ ग़ुस्से में ही थी इसलिए उसने कुछ भी नहीं कहा और रोबर्ट को नीचे रखे सूटकेस की तरफ आंखों से इशारा किया। रोबर्ट ने इसे चेहरे के साथ उस सूटकेस को उठाया जैसे कि वो कोई जरूरी चीज भूल रहा था, उसे खोला और उसमें से 4 काले-ग्रे से आधी उंगलियों को ढकने वाले ग्लव्स निकाले जिनके ऊपर बीच में डिजिटल घड़ी जैसा गोल बना हुआ था

“यह हमारी तरफ से बनाया गया एक स्पेशल डिवाइस है” उन चारों को वो एक-एक ग्लोव दिए गए “इसके साथ अंदर एक एअर पीस है जो कि इस ग्लोव में लगे ट्रांसमीटर से कनेक्ट है ताकि कभी भी हम बात कर सके। ये जो ऊपर डिजिटल घड़ी जैसा गोल हिस्सा है ना, उसमें घड़ी भी है,डेटा हैकर है, एक छोटा सा कैमरा है जो हर तरह की ई एम वेव्स से कनेक्ट हो कर काम कर सकता है जिस से इसका कनेक्शन कहीं पर भी बंद नहीं होगा। एक पल्स है जो पहनने वाले कि पल्स की रिकॉर्डिंग रखता है, एक इलेक्ट्रिक शॉक देने का सिस्टम भी है अंदर। और सब से बड़ी खासियत! इसमे एक राडार है जो 500 मीटर तक कि रेंज में काम करता है, जिनके पास तुम्हारे जैसा ही डिवाइस होगा वो हरे डॉट के तौर पर दिखाई देंगे और बाकी जिस किसी के भी पास ट्रांसमीटर जैसा डिवाइस होगा वो लाल में”

“अब समय काफी हो गया है। तुम सभी चले जायो और जब भी जरूरत लगे कांटेक्ट कर लेना” एलेनोर ने उठते हुए कारलोस और उसके साथियों के साथ हाथ मिलाया। कारलोस को डर था कि कहीं जॉर्ज कुछ गड़बड़ न करे पर कुछ भी नहीं हुआ और उनकी मीटिंग वहीं पर खत्म हो गयी।


“अब इन्वेस्टीगेशन रूम में क्यों जा रहे है?” एलेनोरा से रोबर्ट ने चलते हुए पूछा जो अभी अभी लिफ्ट से बाहर निकल कर इन्वेस्टीगेशन रूम की ओर जा रहे थे

“मिस्टर जोस ने कहा है कि कुछ जरूरी बात है” एलेनोरा ने जल्दी में कहा और तेज कदमों से दरवाजा खोलते हुए मीटिंग वाले रूम में चली गयी और उसके पीछे-पीछे जल्दी से रोबर्ट भी अंदर आया वरना दरवाजे के पीछे खड़े सिक्योरिटी गार्ड्स दरवाजा बंद कर देते।

अंदर आते से ही एलेनोरा को अहसास से हो रहा था जैसे कुछ अजीब सा माहौल हो! टेबल के पास आते ही सामने कोई पीठ दिख कर बैठ हुआ था और मिस्टर जोस उसके पास खड़े होकर बात कर रहे थे। एलेनोरा को वो व्यक्ति कुछ जाना सा लगा 

“ओह, यह लो एलेनोरा भी आ गयी” मिस्टर जोस की बात सुनकर पहले एलेनोरा थोड़ी कंफ्यूज सी हो गयी कि ये इतने क्यों मुस्कुरा रहे है? पर जैसे ही वो व्यक्ति पलटा एलेनोरा की आंखे बड़ी हो गयी जैसे कोई भूत देख लिया हो,चेहरा आश्चर्य और हैरत से भर गया

“मिलों UNO के नए साथी से, परिचय देने की जरूरत नही है तुम दोनों ही इसे जानते हो”

और उसे देख कर अब रोबर्ट और एलेनोरा दोनों ही.........हैरत में खड़े हुए थे!


आख़िर कौन है वो जिसे एलेनोरा और रोबर्ट दोनों ही जानते है? उस व्यक्ति को देख कर दोनों ही क्यों हैरान थे? क्या रोबर्ट और एलेनोरा दोनों को ही भविष्य में कुछ होने का अहसास हो गया था या फिर इस शख्श को यहाँ देखने के बारे में उन दोनों ने कभी भी नहीं सोचा था?

जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ! मिलते है अगले रविवार को.



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Thriller