सूरज दूर है

सूरज दूर है

2 mins
7.7K


आज आधुनिकता बड़ी प्रसन्न थी, अरे भई हो भी क्यों न नई अंजान दुल्हन की तरह सबने सिर पर जो चढ़ा रखा है।

''सारी दुनिया मुझ पर गर्व करती है -- हा-हा-हा-।''         

आधुनिकता का अट्टहास सुनकर बेचारी मरणासन्न प्राचीनता का दिल दहल गया और उठकर धीरे से आंखो को  फैलाकर आधुनिकता को देखने का प्रयत्न करने लगी।

''कौन हो तुम --और इतना भयंकर शोर क्यों मचा रही हो --?''

''अरे लो ! यह भी आ गई --तुम तो कब की मर चुकी हो --।'' आधुनिकता ने गर्व से कहा।

''मै --मै अपनी कुछ अच्छाइयों की वजह से अभी --अभी तक जीवित हूं --कुछ सांसें बाकी है --परंतु --परंतु तुम ज़्यादा अभिमान न करो ---अपनी माया का आवरण दुनिया की नज़रों पर जो तुमने चढ़ा रखा है न --एक दिन मेरी तरह --मृतप्राय हो जाएगा ---क्योंकि मैने समय के साथ चलना नही सीखा ----परंपराओं --ढोंग -आदि से मैने दुनिया को स्वतंत्र ही नही होने दिया --और तुम समय से आगे बढ़ना चाहती हो ---इस दुनिया को स्वतंत्रता की आड़ मे युवा पीढ़ी को न जाने कैसे अनुचित तरीकों से गर्त मे ढकेलती जा रही हो ---!' 'प्राचीनता ने कराहते हुए आधुनिकता को सचेत करना चाहा, परंतु अभिमान के मद मे चूर आधुनिकता अपने विचारों को शुद्ध करने की राह भूल ---आधुनिक पीढ़ी को अंधकार की खाई की ओर ले जा रही है।

मानो अभी अंधेरा छटा नही क्योंकि विवेक और सत्य का सूरज अभी दूर है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational