Aniket Kirtiwar

Drama

2.8  

Aniket Kirtiwar

Drama

सिलप्पाटिकाराम

सिलप्पाटिकाराम

3 mins
11.1K


यह कथा "संगम साहित्य" तमिल पांच महाकाव्य में से एक है; जिसकी रचना ई. सा.पु. २०० के आसपास हुई है।

सिलप्पाटिकाराम (शाब्दिक रूप से अनुवादित, "नूपुर की कहानी") कन्नगी के जीवन को दर्शाती है, एक पवित्र महिला जिसने पुहर (पूंपूहर) में कोवलन के साथ शांतिपूर्ण जीवन का निर्वहन किया, पुहर में जो चोलों की राजधानी थी। कन्नगी का जन्म नागथार समुदाय के तहत एक बहुत समृद्ध व्यापारी परिवार में हुआ था। उसे आराम और अनुशासन के साथ लाया गया था। उनकी शादी कोवलन से हुई थी, जो नगरथर समुदाय के तहत एक समान समृद्ध व्यापारी के छोटे बेटे थे। शादी के कुछ समय बाद कोवलन अपने जीवन से भटक गए और एक और महिला माधवी जो नर्तक थीं उसके प्रेम में गिर गए ।

कोवलन कन्नगी को छोड़कर माधवी के घर में बस गए। लेकिन कोवलन और माधवी दोनों के बताए बिना, माधवी की माँ को कोवलन के अनुरोध के नाम पर कन्नगी से पैसे मिलना शुरू हो गया। वफ़ादार और अजीब कन्नगी ने अपने माता-पिता द्वारा दी गई सारी संपत्ति खो दी। एक अच्छा दिन माधवी अनजाने में गाते हुए गीत के भीतर ज्ञान की एक पंक्ति बताता है और कोवलन को अपनी पत्नी छोड़ने में उसकी गलती मिलती है। वह तुरंत कन्नगी से फिर मिलने के लिए माधवी को छोड़ देता है। मदद के लिए अपने अमीर माता-पिता के पास जाने के लिए अनिच्छुक, दोनों कन्नगी और कोवलन पांडिया की राजधानी मदुरै में अपने जीवन की नई शुरुआत करना चाहते हैं। जबकि कन्नगी मदुरै के बाहरी इलाके में रहती है, कोवलन व्यवसाय शुरू करने के लिए कन्नगी के दो रत्न जड़ित नूपुर में से एक बेचने के लिए शहर जाता है।

उसी समय, शाही सुनार ने रानी का एक मोती जड़ित नूपुर चुरा लिया था, जिसके लिए उसने कोवलन को चोर साबित किया। यहाँ तक ​​कि राजा भी कोवलन पर भरोसा करने के लिए तैयार नहीं होते हैं, और उसने रानी के मोती के नूपुर को चोरी करने के लिए कोवलन का सिर धड़ से अलग कर देते हैं। कन्नगी अपने पति की निर्दोषता राजसभा में जाकर साबित करती हैं। वो बताती हैं कि उसके नूपुर में रत्न है जबकि रानी के नूपुर में मोती। राजा को तभी दिल का दौरा पड़ता है और गिर जाता है क्योंकि उसने झूठा जल्दबाजी का फैसला किया था।यह देखकर रानी राजा के बगल में चक्कर खाकर गिरती है।

चूंकि गार्ड, सैनिक, मंत्री, अन्य लोग भ्रम में राजा और रानी की मदद करने के लिए भागते हैं, अनजाने से, कन्नगी की एक मशाल से आग लगती है और महल के पर्दे में आग लग जाती है, उग्र आग लगती है मदुरै के आधे शहर को नष्ट कर देती हैं । कुछ लोगों को यह भी महसूस होता है कि कन्नगी ने महल को नष्ट करने के लिए "देवी अग्नि" के अभिशाप का आह्वान किया होगा। कहानी के अलावा, शास्त्रीय और लोक दोनों, संगीत और नृत्य पर जानकारी की अपनी संपत्ति के लिए इसका सांस्कृतिक मूल्य है। कहानी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यहाँ तक ​​कि दो हज़ार साल पहले तमिलों ने सभी को न्याय दिया था, यहाँ तक ​​कि शक्तिशाली राजा कानून से ऊपर नहीं था। राजा ने कन्नगी को सुना और खुद प्रायश्चित लिया। यह उन दिनों महिलाओं की शक्ति भी दिखाती है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama