Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

फोरेंसिक टीम

फोरेंसिक टीम

10 mins
405


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। लेकिन एक छोटा सा सफेद बाल, जिसने महीनों बाद एक महिला की मौत का रहस्य खोला, और यह उसके बारे में एक कहानी है। इसने फोरेंसिक इतिहास में एक नया अध्याय बनाया।


 अक्टूबर 7, 2021


 कन्याकुमारी, तमिलनाडु


 अपने घर के बगल में खाली पड़ी एक लड़की ने पुलिस को फोन किया और कहा कि एक संदिग्ध कार काफी देर से वहां खड़ी थी। पुलिस ने वहां आकर देखा तो कार में लाइसेंस प्लेट नहीं थी। तो उन्होंने देखा कि कार के अंदर क्या है। जब वे ऐसे देख रहे थे तो उन्हें समझ में आया कि वे क्राइम सीन देख रहे हैं।


 क्योंकि कार के शीशे और खिड़की के शीशे में इस तरह से कार के अंदर का हिस्सा खून की बूंदों से ढका हुआ था. फोरेंसिक में इसे मीडियम इम्पैक्ट ब्लड स्पैटर कहते हैं। इसका मतलब है कि यह एक प्रभाव है जो तब होता है जब किसी वस्तु को किसी भारी वस्तु से टकराया जाता है। पुलिस ने सीरियल नंबर से कार का पता लगाया तो पता चला कि कार 32 वर्षीय संयुक्ता की है।


 इसलिए जब पुलिस ने वहां जाकर पड़ताल की तो एक साल की बच्ची की मां संयुक्ता चार दिन से लापता थी। हजारों की संख्या में पुलिस, सेना और स्थानीय लोग, सभी कई महीनों से उसकी तलाश कर रहे थे।


 कन्याकुमारी देश में सभी लोगों के लिए जाना जाने वाला एक प्रसिद्ध स्थान है। चूंकि यह तमिलनाडु-केरल की सीमाओं के बीच एक बहुत प्रसिद्ध क्षेत्र है, वहाँ रहने वाले लगभग सभी लोग एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं। वहां सब लोग बड़े सुख से रहते थे।


 32 साल की संयुक्ता का एक बच्चा था। इसी दौरान पुलिस ने उसका पता ढूंढा और वहां देखने गई। कोई संयुक्ता नहीं थी। इसके बजाय उसके पिता राजन थे, जो अपनी पोती को देख रहे हैं।


 जब उन्होंने उससे पूछा तो उसने कहा: "संयुक्ता चार दिन पहले लापता हो गई थी।" पुलिस को लगा कि, वह चार दिन पहले लापता हो गई थी। लेकिन किसी ने गुमशुदगी दर्ज नहीं कराई। इससे उन्हें काफी शक हुआ। लेकिन इसके पहले से ही उन्हें 4-5 दिन बिना किसी को बताए बाहर जाने की आदत थी। उन्होंने सोचा कि यह ऐसा ही है।


 संयुक्ता थोड़ी छोटी थी। चूंकि वह केवल पांच फीट की थी, इसलिए जब भी वह ड्राइव करती है, तो अपनी सीट पर एक तकिया रखती है और उसके बाद ही वह ड्राइव करना शुरू करेगी। जिस तकिया का उसने इस्तेमाल किया था, वह उस जगह से थोड़ी दूरी पर मिला था, जहां से कार मिली है। पूरे तकिए पर खून लगा है। तो अब यह पता लगाने के लिए कि क्या यह संयुक्ता का खून था, उन्होंने उसके पिता के साथ डीएनए टेस्ट लिया।


 हमेशा एक बच्चे के लिए 50% आनुवंशिकी पिता से, और 50% आनुवंशिकी माँ से। ये दोनों मिलकर बच्चे का जीनोम बनाते हैं। जब उन्होंने इस तरह चेक किया तो कार में मौजूद खून संयुक्ता के पिता से मैच कर गया। यह 50% था, जिसका अर्थ है कि यह पुष्टि हो गई है कि यह उसका खून था।


 इतना ही नहीं। फॉरेंसिक टीम को कार में एक और चीज मिली है। उन्होंने पाया कि कार में दूसरी जगह से आया खून संयुक्ता का खून नहीं है। क्योंकि यह उसके खून से मेल नहीं खाता। तो क्या खून किसी दूसरे पीड़ित का है या संयुक्ता के हत्यारे का?


 अब पुलिस ने संयुक्ता का पता लगाने के लिए काफी तलाश की। कन्याकुमारी के इतिहास में यह सबसे बड़ी खोज थी। उन्होंने जमीन और पानी दोनों में इंच-इंच की खोज शुरू कर दी। ऐसे ही तलाश करने पर जहां से संयुक्ता की कार मिली थी, ठीक एक किलोमीटर दूर झाड़ीदार जगह के नीचे कुदाल मिली है। इसके अलावा उन्हें उस फावड़े पर दो काले बाल दिखाई दिए।


 अब फॉरेंसिक टीम ने क्या किया कि फावड़े में मिले बालों और संयुक्ता के कंघे के बालों का मिलान किया गया. यह पुष्टि की गई कि यह वही था। तलाशी बंद नहीं हुई। यह महीनों तक जारी रहा।


 अब उन्हें एक और अहम सबूत हाथ लगा है। जहां से संयुक्ता की कार मिली थी, ठीक 25 किलोमीटर दूर उन्होंने बैग में दो जूते और एक लेदर जैकेट देखा। उन्होंने बरामद चमड़े की जैकेट पर खून के धब्बे देखे। फोरेंसिक टीम ने इसका मिलान संयुक्ता के डीएनए प्रोफाइल से किया। यह पुष्टि की गई कि यह उसका खून था।


 हालांकि, जैकेट संयुक्ता की नहीं थी। जैसा कि यह बहुत बड़ा था, यह निश्चित रूप से उसकी जैकेट नहीं है। पुलिस को लगा कि यह जरूर किसी आदमी का जैकेट होगा। अब पुलिस संयुक्ता के पिता से पूछताछ करने लगी।


 जब उन्होंने पूछा कि क्या उसके दुश्मन हैं जो उसे मारना चाहते हैं, तो उसने जो कहा, उसने सभी को चौंका दिया।


“अगर मैंने उसे मार दिया होता, तो यह मेरी बेटी के लिए सबसे अच्छा हो सकता था। क्योंकि मेरी बेटी अब जिंदा होती। और मैं अपनी बेटी के लिए जेल जाता। लेकिन मेरी बेटी अब मर चुकी है।”


 अब वह जिसका जिक्र कर रहे हैं वह संयुक्ता के पति अजय हैं। उसने कहा कि, निश्चित रूप से उसने अपनी बेटी को मार डाला होगा। अजय सिविल इंजीनियर हैं। वह पिछले एक साल से संयुक्ता के साथ नहीं थे।


 उनका और संयुक्ता का रिश्ता पिछले एक साल से ऑन और ऑफ अगेन रिलेशनशिप में था। यानी वे लड़ेंगे और अलग हो जाएंगे। उसके बाद कुछ दिन साथ रहेंगे और फिर से लड़कर अलग हो जाएंगे। उन एक साल में पुलिस को पता चला कि अजय ने संयुक्ता का शारीरिक शोषण किया।


 राजन ने कहा, "जो कोई भी अब्यूसिव रिश्ते में है, उसका अंत हत्या में होगा।" अब आखिरकार पुलिस अजय की पड़ताल में जुट गई। लेकिन उन्होंने कहा कि उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है।


 अब पुलिस कई सवाल पूछने लगी।


 "उस दिन तुम कहाँ थे और तुम्हारे जूते का आकार क्या है?"


 "मेरे जूते का आकार नौ है।" पुलिस को शक होने लगा। क्योंकि, संयुक्ता की कार से थोड़ी दूर एक प्लास्टिक बैग के अंदर खून से सना एक लेदर जैकेट और दो जूते मिले थे. और उस जूते का साइज भी नौ ही था।


 अब पुलिस जानना चाहती थी कि ये उनका जूता है या नहीं. तो फॉरेंसिक टीम ने इसका तरीका निकाला। प्रत्येक व्यक्ति अपने जूते अलग तरीके से रखता है, और ज्यादातर आकार भिन्नता या आकार भिन्नता होगी।


 लेकिन फॉरेंसिक टीम ने क्या कहा, 'हर किसी के चलने का अंदाज अलग होगा और इससे उनके जूतों में कुछ बदलाव आएगा। उसी से हम इसका पता लगा सकते हैं।” लिहाजा पुलिस ने उसके पैर का मोल्ड ले लिया।


 अब लिए गए सांचे की तुलना उनके जूतों के पैटर्न से की गई। चलते समय जूतों में पैर के दबाव के अनुसार प्रेशर प्वाइंट्स पैटर्न बन जाएगा। यह सभी के लिए अनूठा होगा। उसके मुताबिक, उनका पैर हाइपरफ्लेक्स्ड है। यह उनकी दो बड़ी उंगलियां हैं जो ऊपर उठ रही होंगी। इसलिए उंगली ने जूते के ऊपरी हिस्से में कुछ बदलाव किए। उनके दोनों पैर थोड़े अंदर की ओर मुड़े हुए हैं।


 अब फॉरेंसिक टीम को जो रिपोर्टें मिली हैं, उनकी तुलना जूतों से की गई है। इसमें हाइपर फ्लेक्स का पैटर्न भी था। यह पुष्टि की जाती है कि जूता बीमिश था। लेकिन जब पुलिस ने उससे पूछताछ की तो अजय ने कहा, ''मुझे नहीं पता कि जूता वहां क्यों आया. इतना ही नहीं लेदर जैकेट भी मेरी नहीं थी।'


 हालांकि उन्हें अंदेशा था कि यह जूता किसी ने जानबूझ कर डाला होगा।


 पुलिस को अब एक और चौंकाने वाली बात देखने को मिली। चमड़े की जैकेट जो खून के धब्बों के साथ पाई गई थी, उसमें 20 सफेद बाल थे, हालांकि यह संयुक्ता की नहीं थी।


 पुलिस ने सोचा कि जैकेट हत्यारे की है और अगर वे जैकेट में बालों का परीक्षण करते हैं तो वे हत्यारे को ढूंढ सकते हैं। जब फॉरेंसिक टीम ने माइक्रोस्कोप से सफेद बालों का विश्लेषण किया तो वे बहुत हैरान रह गए। क्योंकि, उन्हें पता चला कि यह इंसानी बाल नहीं थे। मानव बालों में, मेडुला बहुत पतले होते हैं। लेकिन इसमें मोटे मेडुला होते हैं। तो उन्होंने पाया कि यह किसी जानवर का बाल था।


 लेकिन यह किस जानवर का है? तब अन्वेषक को एक बात याद आती है। यह कुछ ऐसा था जो उसने देखा जब वह अजय की जांच करने गया। हम एक दिन में ऐसी कई चीजें देखेंगे। उसके बाद हम इसे भूल जाएंगे। ऐसे ही जब वे अजय की खोजबीन कर रहे थे तो उन्होंने देखा कि एक बिल्ली अजय के घर से बाहर जा रही है। यह कोई साधारण बिल्ली नहीं थी। यह एक शुद्ध सफेद बिल्ली थी और इसका नाम स्नोबॉल था।


 जांचकर्ता को फिर एक और बात याद आई। उसकी जांच-पड़ताल करके जाते समय वह बिल्ली उसके पैर से लिपट गई। अन्य सभी बिल्लियों की तरह, और कुछ बाल अन्वेषक की पैंट में फंस गए। वह बाल लेदर जैकेट के बालों जैसे ही लग रहे थे। अगर बाल स्नोबॉल यानी स्नोबॉल के हैं तो वे कह सकते हैं कि जैकेट अजय की है।


 पुलिस ने सोचा कि वे पुष्टि कर सकते हैं कि वह हत्यारा था। अब जांचकर्ताओं के लिए एकमात्र तरीका क्या था, यह पुष्टि करने के लिए कि जैकेट में बाल स्नोबॉल के हैं। इसलिए, उन्होंने वैज्ञानिक तरीके की तलाश शुरू कर दी। जांचकर्ताओं ने बालों का विश्लेषण करने के लिए केरल के विशेषज्ञों को बुलाना शुरू किया। लेकिन अब तक किसी ने बिल्ली के बालों का फॉरेंसिक टेस्ट नहीं कराया था.


लेकिन सौभाग्य से पुलिस को सुरेश के बारे में पता चल गया। तिरुवनंतपुरम के कैंसर सेंटर में वे कई वर्षों से आनुवंशिकी में बिल्लियों में होने वाली एक प्रकार की बीमारी पर शोध कर रहे हैं। जब उन्होंने उसे इस मामले के बारे में बताया, तो उसने स्नोबॉल के रक्त के नमूने के लिए कहा। इसलिए जांचकर्ता स्नोबॉल पकड़ने के लिए अजय के घर गए।


 परन्तु वह डर गया और उन्हें देखकर छिप गया। अंत में किसी तरह उन्होंने स्नोबॉल को पकड़ा और रक्त परीक्षण के लिए ले गए। उन्होंने दो पुलिस अधिकारियों के सामने स्नोबॉल का खून लिया। क्योंकि चेन ऑफ एविडेंस नाम की भी कोई चीज होती है। उसमें जब तक साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया जाता तब तक किसी न किसी को इसकी निगरानी करनी चाहिए। क्योंकि बीच-बीच में कोई सैंपल बदल सकता है। इसलिए कई जगहों पर वे सबूतों की इस शृंखला का इस्तेमाल करते हैं।


 खून से सने लेदर जैकेट के बाल और स्नोबॉल के खून का नमूना, दोनों को सीधे सुरेश को दे दिया गया। जैकेट में केवल एक बाल जड़ा हुआ था। इसलिए उन्होंने इसे कई टुकड़ों में काटकर बफर घोल में डाल दिया। यह समाधान क्या करता है, यह डीएनए को छोड़ देता है, और बाकी सब कुछ भंग कर देता है।


 अब वे डीएनए को बढ़ाते हैं। तभी वैज्ञानिक को डीएनए की परीक्षण योग्य मात्रा प्राप्त होगी। अब उससे लिए गए डीएनए प्रोफाइल और स्नोबॉल के रक्त के नमूने से लिए गए डीएनए प्रोफाइल की तुलना की गई। यह बिल्कुल मेल खाता था।


 भले ही पुलिस ने जो सोचा था, “वह एक शहर था। क्या होगा अगर एक ही डीएनए वाली दूसरी बिल्ली हो। क्योंकि अब उन्होंने ही बिल्ली के डीएनए का फॉरेंसिक टेस्ट किया था. मान लीजिए अगर 10% भी मौका है, या अगर 100 में से एक बिल्ली के पास एक ही डीएनए है, तो इतने दिनों में किए गए सभी परीक्षण व्यर्थ हो जाएंगे। तो स्नोबॉल के डीएनए की विशिष्टता को जानने के लिए, और इसकी डीएनए प्रोफाइल आवृत्ति को खोजने के लिए, उन्होंने प्रत्येक स्थान पर 20 बिल्लियों के नमूने लिए और डॉक्टर सुरेश को भेजे।


 जब उन्होंने उन 20 बिल्लियों का डीएनए चेक किया तो पता चला कि उनका डीएनए अलग है। यानी हर बिल्ली का अपना डीएनए होता है। संभावना है कि चमड़े की जैकेट में पाए गए बाल स्नोबॉल थे, जैसे 100 में से 1, 1000 में से 1। वे कहते हैं कि 1:70 मिलियन यानी एक बिल्ली में 7 करोड़ बिल्लियों में एक ही डीएनए हो सकता है।


 तब यह 100% निश्चित हो जाता है कि यह स्नोबॉल का है और जांचकर्ताओं को भी यही उम्मीद थी। अब 7 महीने की खोज के बाद (संयुक्ता के लापता होने के बाद से), एक मछुआरे को सबूत का आखिरी टुकड़ा मिला।


 28 सप्ताह बाद


 संयुक्ता के लापता होने के 28 हफ्ते बाद, जब एक मछुआरा कोडैयार नदी के पास टहल रहा था, तो उसने एक झाड़ी जैसे क्षेत्र में एक शव देखा। यह कोई और नहीं बल्कि 32 साल की संयुक्ता है। इसके बाद पुलिस को एक और बात सूझी। अगर मछुआरे को यह नहीं मिला, तो एक महीने के बाद संयुक्ता का शव नहीं मिलेगा। क्योंकि सतह पानी से भरी हुई थी और शरीर रेत से ढका हो सकता है।


 पुलिस जानती है कि संयुक्ता को जिंदा ढूंढना संभव नहीं था। अब संयुक्ता के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण ब्लंट फोर्स ट्रॉमा है। यानी किसी भारी वस्तु से पिटकर उसकी वजह से मौत हो जाती है। यह उसकी कार में बिखरे खून से जाना जाता है। इसलिए उनकी कार खून से लथपथ थी। इतना ही नहीं संयुक्ता का जबड़ा और नाक भी टूट गया था। उसका आगे का एक दांत उसके फेफड़ों में फंस गया था।


 अजय और स्नोबॉल के मालिक विक्टर ने आखिरकार पुलिस के सामने कबूल किया कि उन्होंने ही यह मर्डर किया था। अब, अजय को गिरफ्तार कर लिया गया और जांचकर्ताओं ने पाया कि कार में खून अजय का था, और संयुक्ता के लापता होने के दिन से पहले उसने चमड़े की जैकेट के साथ जो फोटो ली थी, वह भी मिली थी।


 हत्या का मकसद क्या था, चूंकि संयुक्ता ने अपने बच्चे की कस्टडी अपने साथ ले ली थी, इसलिए वह बहुत गुस्से में था। इसलिए उसने ऐसा किया। हत्या को छुपाने के लिए उसने जैकेट फावड़ा और जूते डालकर चालाकी से वार किया। लेकिन वह नहीं जानता कि उसकी कार उसका असली रंग सामने लाने वाली है। उन्हें 18 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। फॉरेंसिक ने हत्यारे को खोजने के लिए कई तकनीकों का इस्तेमाल किया है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime