anuradha nazeer

Inspirational

4.5  

anuradha nazeer

Inspirational

मुक्त

मुक्त

2 mins
164


एक नगर में एक राजा रहता था। उनके देश में अच्छी बारिश हुई। कृषि बहुत फलदायी थी। अचानक उन्होंने देश में कुछ दिनों के लिए खेती बंद कर दी उन्होंने अपने मंत्री को बुलाया और पूछताछ की कि क्या चल रहा है? तभी यह स्पष्ट हो गया कि कृषि अच्छी तरह से हो रही है लेकिन चूहे कृषि चरागाह भूमि को चर जाते हैं !

राजा ने 10 चूहों को पकड़ने वालों को एक हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की कुछ ही दिनों में लाखों चूहे पकड़े गए! कृषि की स्थिति के बारे में जानने के लिए राजा तुरंत भेस में चला गया और वहाँ अनुसंधान किया!वहां किसान सो रहा था पीक आवर्स के दौरान ! उसे जगाया गया । पूछताछ की गई किसान ने मुस्कुराते हुए पूछा "कि क्या वह खेत में काम करने गया है ? मेरे राजा वे मूर्ख हैं उन्होंने कहा है कि 10 चूहों को पकड़ने वालों को १०हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा,मैं एक गरीब व्यक्ति हूं चूहा फार्म हाउस मैंने शुरू कर दिया है ,जब भी मुझे पैसे की जरूरत होगी मैं 10 चूहों को पकड़ लूंगा और एक हजार रुपये बहुत आराम से आएगा, क्यूं मुझे कड़ी मेहनत करनी है? राजा ने यह सुना, तो वह बहुत परेशान हुआ तभी एक तथ्य स्पष्ट हुआ। उसनेलोगों को स्वतंत्र होने के नाम पर काम करने से रोक कर दिया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational