Ervivek kumar Maurya

Inspirational

4.9  

Ervivek kumar Maurya

Inspirational

मेरे अपने

मेरे अपने

2 mins
415


प्रेरणा हमें अपनों से ही प्राप्त होती है क्योंकि, हम अपने परिवेश में रहते हुए अपनों का ही अनुसरण भली भांति करने लगते है। अब अनुसरण अगर हमने अच्छा किया तो अच्छा वरना वो प्रेरणा का विषय न रहकर हमारी दुष्टता के प्रतीक का उदाहरण बन जाता है।


जैसा कि हमने कहा कि अपने ही हमारी प्रेरणा का बेहतर मार्गदर्शक होते है, इसी क्रम में हम आपको एक छोटी सी कहानी का विवरण बताने जा रहे है।


ये प्रेरणा के जो मार्गदर्शक है वो मेरे पिता जी ही है।


पारिवारिक स्थिती ठीक न होने के कारण मेरे पिता जी कोई आईएएस अफसर तो नहीं बने लेकिन वो कोई आईएएस अफसर से कम भी नहीं हैं। हमारे पिता जी एक शिक्षा के नए वैकल्पिक मार्गों को बनाते हुए एक बेहतर शिक्षक है जो कि अपने बच्चों को सरलता, कुशलता, व्यवहारिकता, सत्यता और सद्मार्ग पर चलने का बेहतर सुझाव प्रदान करते है।


जैसा कि हमने बताया कि पारिवारिक स्थिती कोई ज्यादा बेहतर नहीं रही।


पिता जी जब हमें अपनी आपबीती को बताते है तो हमें उससे प्रेरणा भी मिलती है, कठिनाईयों के स्तर का पता भी चलता है और दुख भी होता है कि, किन-किन परिस्थितियों में अपने को इतना बेहतर निखारा।


पिता जी हमें बताया करते है कि मेरे बाबा जो कि गन्ना भराई का काम किया करते थे, घर पे कभी कभी खाने को एक अन्न भी न रहता था। तब हमारे घर के लोग दो-दो, तीन-तीन दिन तक भूखे ही रहकर सो जाया करते थे या फिर कहीं से मांग कर खा लिया करते थे वो भी बच्चे ही खा जाया करते थे, बाकी सब पानी पी कर ही सो जाते थे।


एक बार घर में आग लगने के कारण सब कुछ जल गया। पिता जी के सारे कपडे जल गए, अब वो स्कूल जाये तो कैसे, लेकिन कहते है अगर कहीं स्वर्ग है तो धरती पर है और कहीं देवता विराजमान होते है तो यही पे ही।


पिता जी की किताबें जल गई थी, ये सब देख कर पिता जी के गुरु ने उन्हे एक जोड़ी कपड़ा एवं किताबें दी, जो कि आज तक उनके उपकार का करिश्मा दिखाई देता है।


पिता जी ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया। बताया करते है कि खाने के लिये, रुपयों के लिए वे दूसरों की कॉपी लिखा करते थे और इससे उनको खाने को मिल जाता था।


हर परिस्थिति का सामना कर एक बेहतर और दृढ इंसान बने।

उन्ही की प्रेरणा को लेकर हमने भी बहुत संघर्ष किया और अपने मुकाम को पाने में सफल रहा।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational