Babita Kushwaha

Inspirational

3  

Babita Kushwaha

Inspirational

लॉक डाउन डे 15

लॉक डाउन डे 15

2 mins
139


डियर डायरी,

हम भले ही लॉक डाउन जैसी गंभीर समस्या से जुलझ रहे हो पर हम डिजिटल इंडिया में है। आज जमाना इतना बदल गया है कि लोग वीडियो कॉल पर रोका और निकाह भी करने लगे है। आज ही मैंने एक वीडियो देखा था जिसमे लॉक डाउन के कारण विदेश में फंसे व्यक्ति ने वीडियो कॉल पर ही कुबूल कर निकाह सम्पन्न किया।

कोरोना के चलते लोगो को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 21 दिनों तक घरों में रहना बहुत मुश्किल है। लेकिन अगर सुरक्षित रहना है तो इस सख्ती का पालन करना बहुत जरूरी है। इस मुसीबत में हमारा सबसे बड़ा साथी है मोबाइल। मोबाइल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। सही भी है कि मोबाइल से हमे काफी सुविधायें है। दूर रहकर भी अपने करीबियों से लगातार जुड़े रह सकते है, विडियो कॉलिंग से प्रत्यक्ष एक दूसरे को देख सकते है, सारी दुनिया की जानकारी अपने घर बैठे पा सकते है, इसमे मनोरंजन के भी अनेक विकल्प मौजूद है।

पर मैंने कभी नही सोचा था कि स्पर्श न करने को कभी प्रेम समझा जाएगा। आज देश और दुनिया में जो हालात है वो यही कहते है कि अगर आप अपने परिवार दोस्तो, रिश्तेदारों से प्रेम करते है और उन्हें स्वस्थ देखना चाहते है तो कृपा उनसे दूर रहे। हम अपनो से दूर तो है पर शुक्र है विज्ञान की टेक्नोलॉजी का। हम विडियो कॉलिंग से न सिर्फ बात कर पा रहे है बल्कि अपने करीबियों को देख भी पाते है और सबसे जरूरी सोशल डिस्टेंसिंग भी मेंटन हो रही जो आज बहुत ही जरूरी बन गई है।

आज मैंने अपने करीबियों, दोस्तो, रिश्तेदारों को वीडियो कॉल कर उनके हालचाल जाने क्योंकि हम भौतिक रूप से भले दूर हो पर भावनात्मक रूप से आज भी करीब है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational