H.k. Seth

Tragedy Inspirational

5.0  

H.k. Seth

Tragedy Inspirational

कृष्णा

कृष्णा

7 mins
567


आँफिस के फोन की घंटी बजी फोन मेरी टेबल पर ही था, मैनें फोन उठाया तो दूसरी तरफ से मेरी पत्नी बोली "तुम्हारा मोबाइल नहीं लग रहा था इसलिए इस पर करना पड़ा।" मैनें कहा "हाँ बोलो"

वह बोली "सुबह दूध वाले को कुछ रूपये देने थे तो दो हजार का नोट टेबल पर ही रख दिया था और ऊपर से उस पर टी.वी. का रिमोट रख दिया था। दूध वाला नहीं आया और अभी तक घर में कोई और भी नहीं आया पर वो नोट नहीं मिल रहा है। रिमोट वही पर रखा है क्या तुमने वह रूपये लिये?"

मैने कहा "नहीं" बस इतना कहना था कि वह तेज-तेज बोलने लगी। "ज़रूर यह नोट पप्पू ने ले लिया, पप्पू हमारा लड़का था पर वह तेज-तेज बोलती रही पप्पू की इतनी हिम्मत कि वह घर चोरी करने लगा। उसका तो भविष्य खराब हो गया अब यह जिन्दगी में कुछ नहीं बन पाएगा। कल रात को तुमसे रूपये मांग रहा था, कह रहा था उसे बहुत जरूरत है कैसी जरूरत और फिर घर में चोरी।" यह सुनकर न जाने मुझे क्या हुआ और रिसीवर रख दिया और ख्यालो में चला गया..

मैं और कृष्ण पहली कक्षा से साथ में पढ़ते थे। पांचवीं तक हमारा स्कूल छोटा था और बाद में हम दूसरे स्कूल यानी बडे़ स्कूल में आ गये थे पर तब भी हम एक ही क्लास में पढ़ते थे। गर्मियों की छुट्ट‍ियों में कभी वह मेरे घर कभी मैं उसके घर पर जाता। सारा दिन हम एक-दूसरे के घर पर रहा करते, उसके घर पर उसके मामा-मामी व उनका बेटा था जो एक-दो साल पहले नौकरी पर लगा था। गर्मियों की दोपहर में उसके घर में कोई नहीं होता था और उसका घर खाली होता था तो मैं उसके घर चला जाता था। यह उसके मामा-मामी का घर था क्योंकि उसके माता-पिता का देहान्त हो चुका था और वह उसे गाँव से शहर ले आये थे। कृष्ण बहुत सीधा व नेक लड़का था। पर उसके मन में कुछ न कुछ ग़म ज़रूर था जो वह हमेशा छुपाता था। धीरे-धीरे हम कक्षा दस में आ गये। उसके भाई यानि मामा के लड़के की शादी भी हो गयी। आज कृष्ण और मेरा दसवीं कक्षा का रिजल्ट आना था। शाम 4:00 बजे मैं कृष्ण के घर पर गया और दरवाज़े को खटखटाया अन्दर से उसकी भाभी आयी शायद वो तैयार हो रही थी। वह कुछ अस्त-व्यस्त थी उसने थोड़ा सा दरवाज़ा खोलकर हँसते हुये कहा "आ गये तुम", लेकिन मुझे देखकर वह डर गई और बोली "हाँ बोलो क्या काम है", मैनें पूछा "कृष्ण है?" वह बोली नहीं और दरवाज़ा बन्द कर दिया।

दसवीं का रिजल्ट आ गया। कृष्ण भी पास हो गया और मैं भी। मैं बहुत खुश था परन्तु कृष्ण नज़र नहीं आ रहा था। पहले मैनें सोचा क्यों न कृष्ण के घर पर चलकर उसका हालचाल पूछा जाये, पर उसकी भाभी के बारे में सोचकर मैनें निर्णय लिया कि अभी नहीं ।

जब कभी मैं और कृष्ण एक-दूसरे के घर पर नहीं जा पाते थे, तो मेरे घर के पास पार्क की रेलिंग पर एक-दूसरे के इन्तजार करते थे। हम घंटो बैठे रहते कि शायद हम दोनों में से दूसरा यहां पर मिलने के लिए ज़रूर आयेगा, यह पार्क आधा किलोमीटर दूर था मेरे घर से। अब मैं कृष्ण के इन्तजार में रोज़ रेलिंग पर बैठने लगा और उसका इन्तजार करने लगा। तभी मैनें कृष्ण को उधर आते देखा "कृष्ण, हे कृष्ण यार कहाँ था तू? तेरे बिना मन ही नहीं लगता", मैं कहे जा रहा था और वह उदास सा दिखाई दे रहा था, मैने पूछा "यार क्या हुआ और उदास क्यो हैं।"

वह बोला "यार मुझे पता ही नहीं चला कि मैं बड़ा हो गया हूं।" क्या मतलब क्या कह रहा है तू? मैने बोला, "हाँ मैं सच कहा रहा हूं मामा-मामी कह रहे हैं कि अब मैं बड़ा हो गया हूं। अब मुझे वह घर पर नहीं रखेंगे अब मेरे दोस्त भी बड़े हो गये है।" क्या मैं आवाक सा रह गया। इसका मतलब मैं भी बड़ा हो गया मैं बोला, हाँ तू भी वह बोला। शायद मैं वाकई बड़ा हो गया था, मैं समझ गया कि उस दिन मुझे शाम को कृष्ण के घर पर नहीं जाना चाहिए था। मेरा मन बहुत दु:खी हुआ पर मैं कृष्ण का दोस्त हूं सच्चा दोस्त।

कृष्ण आगे कहा "यार मुझे एक वकील के पास कनॉट प्लेस में ही रहना है मैं कल भी वहां था। रात दस बजे ऑफ़िस के सभी दरवाज़े बन्द हो जाते है और उससे पहले मुझे वहां पहुंचना होता है नहीं तो मुझे ऑफ़िस के बाहर ही सोना होगा। सुबह नौ बजे से सात बजे तक ऑफ़िस फिर दो-तीन घंटे की छुट्टी व रात को दस बजे से पहले ऑफ़िस में पहुंचना व अकेले वहां सोना इसके बदले में प्राईवेट पढ़ाई का ख़र्चा व खाना यह सब मिलेगा।"

"कृष्ण ये क्या कहा रहा है तू ? मैं बहुत घबरा सा गया तू इतना बड़ा भी नहीं हुआ है यार, मामा-मामी ऐसा नहीं कर सकते।"

कृष्ण ने कहा "अब वह मुझे नहीं रख सकते, मामा ने यह भी बहुत मुश्किल से करवाया है वरना मुझे कौन रखेगा?"

"यार कृष्ण तू क्या कहा रहा है? मैं कुछ समझ नहीं पा रहा हूं।"

कृष्ण बोला "हाँ यार अब मैं रोज़-रोज़ तुझसे नहीं मिल सकता शायद यह मुलाकात आखि‍री मुलाकात हो पर दोस्त आज मुझे तुमसे कुछ सहायता चाहिए", मैने बोला- "बोल मैं क्या कर सकता हूं तेरे लिए"

वह बोला "यार मेरे पास एक रूपया है और कनॉट प्लेस की बस का किराया भी एक रूपया है। मैं ऑफ़िस तो पहुंच जाऊंगा लेकिन कहीं मुझे आने-जाने के लिए और कभी खाना नहीं मिला तो उसके लिए रूपये चाहिए, क्या मुझे तुम पचास रूपये घर से लाकर दे सकता है। यह रूपये भी काम करके लौटा दूंगा पर दो-तीन बार में।"

मैनें कहा "हाँ कृष्ण मैं ले आता हूं तू यही मेरा इन्तजार करना।"

कृष्ण बोला-"आखि‍री बस साढ़े नौ बजे की है दोस्त तू नहीं आया तो मैं वह बस छोड़ नहीं पाऊंगा। मैनें कुछ खाया भी नहीं है पर इस समय रूपये मेरे लिए ज्यादा ज़रूरी है।"

अभी सात बजे थे मैनें उससे बोला "ठीक है तू रेलिंग पर मेरा इन्तजार कर" और मैं घर भाग-भागकर पहुंच गया, माँ को मैनें सब-कुछ बता दिया पर माँ के पास पैसे नहीं थे, फिर मैनें पिताजी से रूपये मांगे और उनको अलग-अलग कहानी भी सुनाई पर वह मना करके दूसरे कमरे में चले गये और माँ खाना बनाने चली गयी। अब तो नौ भी बज चुके थे।

मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था कि पचास रूपये कहां से लिये जाये, मेरा यार मेरा दोस्त मेरा इन्तजार कर रहा था और दूसरी तरफ मेरे मां-बाप मेरी बात को समझ नहीं पा रहे थे आखि‍र मैनें अपने पिताजी की जेब से पचास रूपये चुरा लिये और भागा कृष्ण को देने के लिए शायद अब देर हो चुकी थी अब तक दस बज चुके थे। कृष्ण ने वह आखि‍री बस पकड़ ली अगले पांच से छ साल तक घंटो मैं रेलिंग पर बैठकर कृष्ण का इन्तजार करता रहा पर कृष्ण नहीं आया। मेरा दोस्त चला गया, क्या सही हुआ क्या गलत मुझे कुछ नहीं मालूम पर कृष्ण को मैं हमेशा याद करता रहा। मेरी आँखों से आँसू आ रहे थे और मैं अपने केबिन में बैठा रो रहा था। मैनें अपना पर्स खोला, देखा आज भी वह पचास रूपये का नोट जिस पर मैने पे‍न्स‍िल से कृष्ण लिख दिया था मेरे पास है यह उसकी अमानत थी और मेरे सच्ची दोस्ती।

पापा ने कई बार कहा जिसने भी मेरे रूपये निकाले है वह हैवान है वह कभी भी जिन्दगी में बड़ा आदमी नहीं बन सकता वह शैतान है। मैं आज एक बहुत बड़ा आदमी था गाड़ी, नौकर-चाकर सब-कुछ था मेरे पास बस सिर्फ नहीं था वो मेरा दोस्त कृष्ण।

आज पत्नी की बात सूनकर मुझे कोई आश्चर्य नहीं हुआ। सत्यता को जाने बिना कल्पना से निर्णय लेना और बिना यर्थाथ को जाने अपनों को गलत समझना, अच्छे से अच्छे व्यक्ति‍ को अपमानित कर सकता है। अपनों के लिए हृदय नहीं ज्ञान की संजीवनी की ज़रूरत है। कृष्ण तो अब कभी नहीं आयेगा पर वह मुझे क्या दे गया। शायद यह किसी को कभी समझ ना आये।   



Rate this content
Log in

More hindi story from H.k. Seth

Similar hindi story from Tragedy