anuradha nazeer

Inspirational


4.6  

anuradha nazeer

Inspirational


खुश

खुश

2 mins 207 2 mins 207

एक भोजनालय में, एक तिलचट्टा अचानक कहीं से उड़ गया और एक महिला पर बैठ गया। वह डर के मारे चिल्लाने लगी। घबराए हुए चेहरे और कांपती आवाज़ के साथ, वह कूदने लगी, अपने दोनों हाथों से कॉकरोच से छुटकारा पाने की पूरी कोशिश कर रही थी। उनकी प्रतिक्रिया संक्रामक थी, क्योंकि उनके समूह में हर कोई भी आतंकित था। महिला आखिरकार कॉकरोच को दूर भगाने में कामयाब रही लेकिन वह समूह की एक अन्य महिला पर उतरा। अब, नाटक को जारी रखने के लिए समूह की दूसरी महिला की बारी थी। वेटर उनके बचाव के लिए आगे बढ़ा। फेंकने के रिले में, कॉकरोच अगले वेटर पर गिर गया। वेटर दृढ़ता से खड़ा था, खुद की रचना की और अपनी शर्ट पर तिलचट्टा के व्यवहार का अवलोकन किया। जब उन्हें पर्याप्त विश्वास हो गया, तो उन्होंने इसे अपनी उंगलियों से पकड़ लिया और इसे रेस्तरां से बाहर फेंक दिया।

मेरी कॉफी पीना और आमोद-प्रमोद देखना, मेरे दिमाग का एंटीना कुछ विचार उठा और सोचने लगा, कॉकरोच था उनके हिस्टेरियन व्यवहार के लिए जिम्मेदार है? यदि ऐसा है, तो वेटर को परेशान क्यों नहीं किया गया? उन्होंने इसे बिना किसी अराजकता के पूर्णता के करीब पहुंचाया। यह कॉकरोच नहीं है, लेकिन महिलाओं को परेशान करने वाले कॉकरोच के कारण होने वाली गड़बड़ी को संभालने में महिलाओं की अक्षमता है। मुझे एहसास हुआ कि, यह मेरे पिता या मेरे बॉस या मेरी पत्नी की चीख-पुकार नहीं है जो मुझे परेशान करती है, लेकिन यह मेरी अक्षमता है कि उनके चिल्लाने की वजह से हुई गड़बड़ियों को संभालना मुझे परेशान करता है। यह सड़क पर ट्रैफिक जाम नहीं है जो मुझे परेशान करता है, लेकिन मुझे परेशान करने वाले ट्रैफिक जाम के कारण हुई गड़बड़ी को संभालने में मेरी अक्षमता है।

समस्या से अधिक, यह उस समस्या पर मेरी प्रतिक्रिया है जो मेरे जीवन में अराजकता पैदा करती है। कहानी से सबक सीखा: मैं समझ गया, मुझे जीवन में प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए। मुझे हमेशा जवाब देना चाहिए। महिलाओं ने प्रतिक्रिया दी, जबकि वेटर ने जवाब दिया। प्रतिक्रियाएं हमेशा सहज होती हैं जबकि प्रतिक्रियाएं हमेशा अच्छी होती हैं। समझने का एक सुंदर तरीका जीवन। समझने का एक सुंदर तरीका जीवन। व्यक्ति जो है खुश नहीं है क्योंकि उसके जीवन में सब कुछ सही है ।। वह खुश है क्योंकि उनके जीवन में हर चीज के प्रति उनका रवैया सही है !! व्यक्ति जो HAPPY नहीं है, क्योंकि उसके जीवन में सब कुछ सही है ।। वो HAPPY है क्योंकि उसकी Life में हर चीज़ के प्रति उसका Attitude सही है !!


Rate this content
Log in

More hindi story from anuradha nazeer

Similar hindi story from Inspirational