Shabnam Bhartia

Tragedy

4  

Shabnam Bhartia

Tragedy

जिंदा लाश

जिंदा लाश

2 mins
285



बद्रीलाल बहुत परेशान और गमगीन था । जन्म - जन्मांतर का साथ देने का वादा करके जिंदगी में आने वाली पत्नी साथ छोड़ कर इह लोक से परलोक जा चुकी थी । बद्री लाल तन्हा रह गया था , पीछे दुनिया के भंवर मैं पीसने और खटने । पत्नी की जुदाई के गम के साथ वह दुखी और हताश था सरकारी व्यवस्थाओं से, और बेबस था अपनी मजबूरियों से । समझ नहीं पा रहा था की पत्नी की मौत का मातम मनाया जाए या प्रशासन की संवेदनाओं पर आंसू बहाए जाए । उसे पत्नी को गांव ले जाना था लेकिन अस्पताल में ना एंबुलेंस थी ना ही कोई और व्यवस्था करने के लिए उसके पास पैसा था । सुबह से शाम और शाम से सुबह हो गई । पत्नी का शव गंदे मटमैले कफन से ढका मुर्दाघर की जमीन पर पड़ा अपनी दुर्गति पर आंसू बहा रहा था । आसपास घूमते चूहे जैसे उसे अपना भोजन बनाने के लिए मौके का इंतजार कर रहे थे। मानवीय शरीर की ऐसी बेकद्री देख ऊंची - ऊंची बिल्डिंगों के सर शर्म से झुक गए । सायं - सायं चलती हवाएं भी जैसे शोक गीत गा रही थी । बद्री लाल बेचैनी से इधर-उधर चहल कदमी रहा था। अपनी मजबूरी पर उसका मन रो रहा था । अपने ही पैरों पर अपनी मजबूरी की लाश ढोते ढोते वह मानो पत्थर बन चुका था । अचानक उसका चेहरा कठोर और मुठियाँ भिंच गई । उसने मन ही मन कुछ निश्चय किया। अगले ही पल एक लाश दूसरी लाश के कंधे पर थी और दोनों गाँव की औऱ चल पड़े।


  


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy