anuradha nazeer

Inspirational

5.0  

anuradha nazeer

Inspirational

छात्र

छात्र

2 mins
255


ये कहानी पुराने जूतों के सबसे गरीब किसान से संबंधित हैं

शिक्षक और छात्र फार्म के पास टहलने गए।

शिक्षक से छात्र ने कहा हम इन जूतों को क्यों नहीं छिपाते हैं, जब उन्हें नहीं मिलेगा तो किसान की प्रतिक्रिया देखने में कितना मज़ा आएगा

बेटा किसी ग़रीब पर क्रूर मज़ाक करना ठीक नहीं है। मेरे पास एक बेहतर विचार है।

हम सिर्फ उसके जूतों में कुछ सिक्के डालते हैं। हम छिप कर उसकी प्रतिक्रिया को देख सकते हैं। जब वह सिक्कों को अपने जूते में देखेगा ।

थोड़ी देर बाद किसान का काम खत्म हो गया और अपने जूते लेने के लिए आया।

जैसा कि उसने अपने पैरों को एक जूते में खिसका दिया, उसे कुछ मुश्किल महसूस हुआ।

उसने जाँच की और देखा कि उसके जूते में कुछ सिक्के थे।

उसने सिक्कों की तलाश की। उसने किसी को नहीं देखा इसलिए उसने उन्हें अपने पास रखा पॉकेट में। फिर किसान ने दूसरे जूते में पैर डाल दिया। जब तक वह कुछ मुश्किल हुई तो .. उसने जाँच की और देखा कि वे उसके जूते में और भी सिक्के थे।

सिक्कों को देखकर किसान और अधिक भावुक हो गया और वह रोने लगा।

उसने हाथ जोड़कर आकाश की ओर देखा। हे भगवान! मैं आपको एक हजार बार धन्यवाद देता हूं। अनजान व्यक्ति के लिए जो उनकी दयालुता के कारण आवश्यकता के इस समय में मेरी मदद कर रहा है। मैं अब अपनी बीमार पत्नी के लिए दवाइयाँ ख़रीद सकता हूँ और अपने बच्चों के लिए रोटी पा सकता हूँ।

जैसे ही छात्र इस सूत्र को सुनता है उसकी आंखों में आँसू भर आते हैं।

अब शिक्षक ने अपने छात्र से सवाल किया, तो मुझे बताएं कि आपको जूते छिपाने या जूते में सिक्के डालने में खुशी होगी।

मैं ये सबक कभी नहीं भूलूंगा। जो आपने आज मुझे पढ़ाया। अब, मैं समझ गया कि इन शब्दों के अर्थ, देने का आनंद इसके लिए लेने से कहीं अधिक है। सच में असीम। धन्यवाद शिक्षक।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational