Aadhvik Balakrishna

Romance Drama Others

4.5  

Aadhvik Balakrishna

Romance Drama Others

अवियोज्य

अवियोज्य

10 mins
248


एक दुखद अतीत के कारण, जिसने उनके जीवन पर आघात किया, एक लोकप्रिय संगीतकार आदर्श अजीब हो जाता है और अंततः अपना संगीत पेशा छोड़ देता है।  चूंकि वह एक अनाथ है, इसलिए एकमात्र शुभचिंतक जिसका वह सम्मान करता है, वह विष्णु है।  वे कोयंबटूर जिले में रह रहे हैं।



 15 मई, 2021 को थोंडामुत्तूर में होने वाली आगामी सेलिब्रिटी प्रतियोगिता के लिए आदर्श से एक गीत गाने के लिए अनुरोध करने के बाद, वह अंततः बहुत विरोधाभासों के बाद स्वीकार कर लेता है।



 कुछ साल पहले के कुछ यादगार पलों के बारे में सोचते हुए, आदर्श एक पेपर लेता है और कुछ गीत इस प्रकार लिखना शुरू करता है:



 मुझे अपने बेकार के साथ अकेले रहना पसंद नहीं है;


 मेरा दिल तुझ में है एक हज़ार त्रुटियाँ नोट;


 प्यार के न मिलने से मेरा दिल दुखता है;


 जो मेरी मुहब्बत को सुनकर नाकामयाब हो जाने पर भी खुश हो जाता है;


 मेरी धुन से मेरे कान प्रसन्न नहीं हैं:


 न संगीत, न गीत, मेरे मन को शांत करने की इच्छा थी;


 जो मेरी मुहब्बत की दास्तान सुनने को तैयार हैं;


 मेरी पांच बुद्धि और न ही मेरी पांच इंद्रियां


 एक दिल को प्यार के एहसास से दूर कर दो;


 मोहब्बत की नाकामयाबी से अकेलेपन का दर्द किसने महसूस किया;


 तेरा गर्व दिल का गुलाम और जागीरदार qretch होना।


 मेरे अकेलेपन को अब तक सिर्फ मेरा दिमाग ही गिनता है,


 कि वह मुझे अकेले रहने का दर्द महसूस कराती है।



 पंक्तियों को पढ़कर, विष्णु प्रभावित होते हैं और वे धीरे-धीरे एक टिकती घड़ी की तरह आदर्श के पास जाते हैं और उससे पूछते हैं, "इस गीत को हम क्या नाम दें दा?"



 "लोनर" आदर्श ने कहा, जिससे वह सहमत हैं।  आदर्श अपने नाम और गीत के शीर्षक के साथ YouTube में गीत और पोस्ट की रचना करता है।  गाना वायरल हो जाता है और कुछ दिनों बाद ट्रेंड करने लगता है।



 हालांकि, श्रेय विष्णु को दिया गया था।  क्योंकि आदर्श अब अपने संगीत के लिए पुरस्कार और प्रशंसा पाने को तैयार नहीं है।  कुछ दिनों के बाद, क्रेडिट के बारे में सवाल करने के लिए विष्णु आदर्श से मिलने आते हैं।  लेकिन, वह जगह छोड़ चुके हैं।



 विष्णु एक पत्र लेते हैं जो आदर्श द्वारा लिखा गया था और इसे देखते ही वह चकनाचूर हो जाता है।  चूंकि, आदर्श ने मरने का एक कठोर निर्णय लिया है और अब से न्यूयॉर्क जाने की योजना बना रहा है, जहां उसने मरने की योजना बनाई है।



 एक बार न्यूयॉर्क में, आदर्श स्थानों की प्रशंसा करते हैं और कविता लिखते हैं, जिसे उन्होंने उस स्थान पर आकर्षित होने के बाद लिखना पसंद किया:



 सुखद जलवायु स्थिति;



 ठंडी हवा के झोंकों के साथ;  वर्षा की हवाएं;



 प्रवेश द्वार में एक सुंदर परिदृश्य;



 संगीत की भावना;  प्यार और हवाओं के रंगों के साथ;



 न्यूयॉर्क की यात्रा शुरू हुई;



 हवाई अड्डे का अंत;



 सुखद आश्चर्य दिया;  मुस्कुराते हुए लोगों के साथ;  ध्वनियों से भरा हुआ;



 मुझे इतनी खूबसूरत जगह पर जाने के लिए तैयार करने के लिए धन्यवाद प्रकृति;



 मेरे जीवन में न्यूयॉर्क की एक उपयोगी यात्रा!



 कुछ दिन आदर्श विभिन्न स्थानों पर जाकर प्रकृति की प्रशंसा करते हैं।  ऐसी ही एक जगह उन्हें काफी आकर्षित करती है।  वह है नियाग्रा जलप्रपात।  यह न्यूयॉर्क टॉवर के अलावा शहर के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है।  पानी का बहाव तूफानी हवाओं की तरह था।  इसका पानी साफ और बर्फीला है।  न केवल प्रवाह, बल्कि चट्टानें भी बहुत अद्भुत थीं...प्रकृति द्वारा समर्थित।



 आदर्श फिर से एक कागज लेता है और यह कविता लिखता है: "जिस दिन मैंने तुम्हें देखा,



 और उस दिन जब मैंने तुम्हें महसूस किया,



 मैं अपनी शर्तों में नहीं था,



 तेरे जल की लहरों ने मुझे आकर्षित किया,



 तेरी गड़गड़ाहट की हवाओं ने मुझे एक नया जोश दिया,




 जिन जंगलों से तुम बहते हो,



 जिन पेड़ों से तुम चमकते हो,



 जिन ग्लेशियरों से आपने अपनी यात्रा की है,



 वाह!  आपने एक खूबसूरत यात्रा का आनंद लिया,




 आपका धुंध प्रवाह भगवान की आंखों को ढकता है,



 आपकी आवाज़ और शोर पक्षियों और जानवरों की दुनिया को आकर्षित करता है,



 आपकी आवाज सोने वाले को भी एक नई ऊर्जा देगी,



 लेकिन इंसान आपकी महानता का एहसास क्यों नहीं कर पाया,



 अपनी यात्रा जारी रखें जोग फॉल्स...



 अपनी आत्मा को प्रकृति को संजोने दें..."



 कविता लिखते समय, आदर्श ने एक लड़की को न्यूयॉर्क टॉवर के पास देखा, जो सब्जी की तरह परेशान बैठी थी।  लापरवाही से, वह उसके पास आता है और उससे पूछता है, "क्या आप भारत से हैं?"



 "हां। मैं इरोड जिले से हूं। आपने मुझे भारतीय के रूप में कैसे पाया?"  लड़की से पूछा।



 आदर्श ने कहा, "आपके बालों के कपड़े और आपके चेहरे के संकेतों ने ही मुझे यह पता लगाने के लिए प्रेरित किया कि आप भारतीय हैं।"



 "वैसे, मैं आदर्शिनी हूँ" लड़की ने कहा।



 "मेरा नाम विष्णु है" विष्णु ने कहा।



 कुछ देर देखने के बाद, आदर्शिनी उससे पूछती है, "क्या कर रहे हो?"



 "मैं एक पूर्व संगीतकार के रूप में काम कर रहा था और अब, मैं कमाई के लिए कविता और कहानियां लिखता हूं। आपके बारे में क्या?"  आदर्श से पूछा।



 कुछ सेकंड बाद, आदर्शिनी ने उसे जवाब देते हुए कहा, "ओह! यह अच्छा है। मैं...मैं...।"



 "आप कुछ कहने की कोशिश कर रहे हैं ... आप क्यों घसीट रहे हैं?"  आदर्श से पूछा।



 "नहीं... मैं इस शहर में अपने आखिरी कुछ दिन बिताने आई हूं" आदर्शिनी ने कहा।



 इससे आदर्श को झटका लगा।  वह उसे अपने लॉज में ले जाता है और कुछ सराहनीय क्षणों के बाद वह उससे सवाल करता है, "आप ऐसा क्यों कहते हैं, आपके पास जीने के लिए बहुत कम दिन बचे हैं?"



 आदर्शिनी ने कहा, "मैं ल्यूकमैनिया से पीड़ित हूं। डॉक्टरों ने जांच की और मुझे कुछ दिन पहले बताया।"



 इससे आदर्श को झटका लगता है और उसकी तबीयत के बारे में सुनकर उसका दिल टूट जाता है।  उसे अपनी गलतियों का एहसास होता है।  वह भी आदर्शिनी को अपनी आत्महत्या की योजना के बारे में बताता है।



 "आप आत्महत्या क्यों करना चाहते हैं?"  आदर्श ने पूछा कि किससे, आदर्श अपना पिछला जीवन बताता है।



 कुछ वर्षों से पहले, आदर्श एक सफल संगीतकार और स्टार थे, जिन्हें सभी द्वारा मनाया जाता था।  मूल रूप से फिल्मों के दृश्यों पर आधारित अपने गायन और गायन की शैली के कारण, वह एक स्टार बन गए और लोकप्रिय हो गए।



 आदर्श अपनी बचपन की दोस्त अंजलि से प्यार करता था।  आदर्श के अनाथ होने के बावजूद, उसके परिवार ने उसके अच्छे स्वभाव के कारण उसकी शादी आदर्श से करना स्वीकार कर लिया।



 एक फिल्म के लिए अपना गाना तैयार करने के बाद, आदर्श ने अंजलि से उसके घर में मिलने की योजना बनाई।  क्योंकि, वह अब यूएसए से भारत लौट रही है। (पढ़ाई के लिए गई थी)



 लेकिन, एक दुखद समाचार ने उसे चौंका दिया..जिस उड़ान में उसने यात्रा की, उसमें विस्फोट हो गया और उसकी मृत्यु हो गई।  उसकी मृत्यु को सहन करने में असमर्थ, वह एक शराबी बन गया और उसकी मृत्यु के बारे में विलाप करना शुरू कर दिया .... हालांकि उसने शराब पीना छोड़ दिया, आदर्श अंततः अपना संगीत पेशा छोड़ दिया और अपने कहानी लेखन पेशे में वापस चला गया ...



 आदर्श को बुरा लगता है और वह आदर्श को सांत्वना देता है।  धीरे-धीरे, कुछ घटनाओं के बाद वे अच्छे दोस्त बन जाते हैं, जिसमें आदर्श ने उसे इतना खुश और अच्छा बना दिया।  कुछ दिनों में, वे मजबूत हो गए और इस बार, आदर्श ने अपनी अंतिम इच्छा के बारे में खुलासा करने का फैसला किया, यह उम्मीद करते हुए कि आदर्श उसकी अंतिम इच्छा को पूरा करने के लिए सही विकल्प है।



 मरने से पहले, आदर्शी प्यार की अनुभूति का आनंद लेना चाहती है और वह इसे आदर्श को व्यक्त करती है।  वह हैरान और परेशान रह जाता है।  क्योंकि, आदर्श ने अंजलि के साथ की उन यादों को याद किया, जब उसने यह बताया था।



 निराश होकर, वह उसे इसके लिए डांटता है और उसे अपने लॉज से बाहर जाने के लिए कहता है।  दिल टूट गया, वह बाहर चली गई।  कुछ क्षण बाद, आदर्श को अपनी गलतियों का एहसास होता है और वह भारी बारिश में आदर्शिनी को रोकने जाता है।



 "आदर्शिनी। रुको" आदर्श ने कहा।  वह पीछे मुड़कर उसे देखती है।



 "कृपया मत जाओ। मेरे साथ आओ" आदर्श ने कहा।



 आदर्श ने कहा, "यह मेरी आखिरी इच्छा है आदर्श। कृपया इसे मेरे लिए करें।"



 आदर्श अंततः स्वीकार करता है।  वह थोड़ी देर के लिए अपनी आँखें बंद करता है और अंजलि के बारे में सोचता है।  उसके द्वारा दी गई स्वीकृति को महसूस करते हुए, वह अंततः अपनी आँखें खोलता है।  वह आदर्शिनी को गहरे नीले रंग की साड़ी में देखता है, जिसके कूल्हे बारिश में खुल जाते हैं।



 आदर्श उसका कूल्हा पकड़कर उसे गले लगाता है।  वे एक छतरी में रोमांटिक पल साझा करते हैं।  धीरे-धीरे, आदर्श उसकी कमर को अपनी बाहों में पकड़कर उसे अपने लॉज में लाता है।



 वहाँ, वे एक होंठ चुंबन साझा करें।  आदर्श ने धीरे-धीरे आदर्शिनी की साड़ी उतारकर अपनी पोशाक खोली और अंत में, वे प्यार करते हैं और पूरी रात एक साथ बिताते हैं।



 कुछ दिनों बाद, आदर्शिनी एक लड़की को दुर्घटना से बचाती है और इसके अलावा, ऐसा करने के लिए कहने के बाद, उसे अपना रक्त दान कर देती है।



 लेकिन, कुछ ही क्षणों के बाद, आदर्श द्वारा याद दिलाने के बाद, उसे अपनी बीमारी का एहसास होता है।  वह डॉक्टर से मिलती है और उसे अपनी बीमारी के बारे में बताती है।  हालाँकि, वह उसे स्कैन की गई रिपोर्ट दिखाता है, जो बताता है कि, उसे कोई बीमारी भी नहीं थी और डॉक्टर, जिसने उसे उस बीमारी के बारे में बताया, वह पागल है।  दिल टूटा, उसकी आँखों से बहते नदी के पानी की तरह आँसू बहने लगते हैं।  वह जोर-जोर से रोती है।



 आदर्श उसके पास आता है और कहता है, "तुम्हें कोई बीमारी नहीं है... फिर क्यों रो रही हो?"



 वह उसे थप्पड़ मारती है और कहती है, "मैंने सोचा था कि मैं कुछ दिनों बाद मरने जा रही हूं और तुम्हारे साथ सेक्स किया। अब, मेरी जिंदगी चली गई ..."



 जवाब से नाराज होकर आदर्श वहां से चला जाता है, जबकि आदर्शिनी ने उसे रोका था।  वह विष्णु को सब कुछ बताता है।  आदर्श को अपने जीवन में बदलाव लाने की खुशी महसूस हो रही है, वह उससे लड़की के फोन नंबर के बारे में पूछता है, यह बताते हुए कि वह उससे बात करेगा ...



 वह उसे देता है और अब, विष्णु आदर्श की सराहना करता है ... वह उससे आदर्श को बदलने का अनुरोध करता है ... वह वास्तव में उससे कहती है, "उसे बहुत दिनों बाद आदर्श से प्यार हो गया है और इसलिए वह उसके साथ सुलह करने के लिए लड़ रही है।  उसके साथ..."



 कुछ दिनों बाद आदर्शिनी को नाश्ता करने के बाद उल्टी हो जाती है।  इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद उन्हें अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में बताया जाता है।  निराश होकर, वह आदर्श से मिलने जाती है और उसे न्यूयॉर्क के एक वर्षावन में शादी के बारे में सांत्वना देती है।



 हालांकि, वह मना कर देता है और उसे बताता है कि, "यह उसकी गलती है और यह उसकी गलती नहीं है।"



 जब वह आत्महत्या की धमकी देती है, तो वह उसे बचाने के लिए शादी के लिए सहमत होने का नाटक करता है और बाद में, वह उसे धोखा देता है ... यह पूरी तरह से उसका दिल टूट जाता है।  आदर्शिनी भारत वापस जाती है और कोयंबटूर में विष्णु से मिलती है।



 उसी समय, आदर्श अकेला रह जाता है।  अकेले रहते हुए आदर्शिनी के यादगार दिन उसे सताते हैं...वह एकाकी जीवन जीने में असमर्थ है...उस समय, आदर्श अंजलि के शब्दों को याद करता है जिन्होंने कहा था कि, "प्यार शाश्वत है। यह एक व्यक्ति की मृत्यु के बाद भी रहता है। हालांकि  , हमें आगे बढ़ना है, चाहे कुछ भी हो जाए..."



 आदर्श को अपनी गलतियों का एहसास होता है और वह वापस भारत लौटने का फैसला करता है।  फिर, वह विष्णु से मिलता है, जो उसे आदर्शिनी को धोखा देने के साथ-साथ खुद को धोखा देने के लिए भी डांटता है।  फिर, वह विष्णु की मदद से आदर्शिनी की खोज करना शुरू करता है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।



 अंत में, वे उसे थिंडल के पास इरोड में ढूंढने का प्रबंधन करते हैं, जहां वे उससे मुरुगन मंदिर में मिलते हैं।  वहां आदर्श आदर्शिनी से माफी मांगता है।



 "अब मैं आपको क्यों स्वीकार करूं? जब मैंने आपसे याचना की, तो क्या आपने मुझे स्वीकार किया?"  रोती हुई आदर्शिनी से पूछा...



 आदर्श ने कहा, "मैं जानता हूं कि, मैं गलत था आदर्श... जब आपने मुझे छोड़ दिया तो मुझे एहसास हुआ कि मैं तुमसे कितना प्यार करता हूं...मैं तुमसे प्यार करता हूं।"



 हालांकि, आदर्शिनी मना कर देती है और कहती है कि, ''वह खुद बच्चे की परवरिश करेगी।''



 दिल टूटा, आदर्श वहां से चला जाता है।  लेकिन, आदर्शिनी ने उसे पकड़ लिया और कहा, "अगर मैं तुमसे ऐसा कहूं तो क्या तुम मुझे छोड़ दोगे?"  और उसे थप्पड़ मारते हैं ... वे दोनों गले मिलते हैं और एक दूसरे को गले लगाते हैं, रोते हैं ...



 फिर, आदर्श आदर्श को एक जंजीर बांधता है, जिसे उसने कुछ साल पहले अंजलि के लिए खरीदा था।  अविभाज्य प्रेम के लक्षण दिखाने के लिए उसके द्वारा जंजीर लाई गई थी ...



 (यह कहानी लेखक अधित्या शक्तिवेल के साथ मिलकर लिखी गई थी...)


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance