अनछुआ मन

अनछुआ मन

2 mins
654


मन के किसी कोने में दीवारों से चलकर आई एक उदास सी सिसकी कानों में घुल गई।

अरे ! मनन बेटा ऐसे उदास क्यों बैठे हो ? आज तुम्हारी पसन्द के राजमा चावल बनाए हैं।" 

यह सुनते ही उसके चेहरे पर बरबस ही एक हल्की सी मुस्कान आ गई। 

"चलो उठो, पापा के पास चलकर बैठते हैं।

लैपटॉप रखकर बाहर आ जाओ।"

मेरे कहने पर वह उठकर बाहर आ गया।

आज दसवीं का रिजल्ट आए तीसरा दिन था और बेटे के कम नम्बर आने से जो बवंडर घर में आया था उसकी धूल-मिट्टी अभी भी इधर उधर सबके चेहरे पर चिपकी हुई सी महसूस हो रही थी। हँसी मज़ाक करते हुए मैंने बेटे से कहा, "तुझे बहुत बुरा लगता है न कि कभी मम्मी तो कभी पापा टोकते रहते हैं। फोन रख दो, लैपटॉप बन्द करो,अभी कुछ अच्छी किताबें पढ़ो, वगैरह वगैरह।

नहीं इसको क्यों खराब लगेगा ? माँ बाप का कहना तो बच्चों को मानना ही चाहिए।" अचानक से पतिदेव बोल पड़े।

बेटे के चेहरे के उतार-चढ़ाव वाले भावों को देखते हुए मैंने कहा, "यह तो आवश्यक नहीं है न कि हमारी हर बात यह माने, इसकी भी कुछ करने या कहने की इच्छा होती होगी न ! 

बेटे ने नज़र उठा कर मेरी तरफ देखा, लगा थोड़ी धूल छँटी है वहाँ से।

"बेटा जब हम लोग तुम्हें किसी बात को लेकर टोकते हैं तब तुम्हें लगता होगा न कि इन लोगों के साथ रहने से अच्छा है कहीं चला जाऊं, या यह लोग हमेशा अपनी ही क्यों चलाते हैं क्या मैं कोई बच्चा हूँ ? 

जब देखो तब यह मत करो वह मत करो।" 

सुनते ही बेटा आश्चर्य से उछलता हुआ कहता है, "मम्मा आपको क्या पता कि मैं यह सब सोचता हूँ ? क्या आपने नींद में बोलते हुए सुना है मुझे ?"

तभी पतिदेव बोल पड़े, "तेरी मम्मी के पास जादू है।" 

"बताओ न मम्मा आपको कैसे पता कि मैं यही सब सोच रहा था ?"

मैंने कहा, "बेटा तुम्हारी उम्र ही ऐसी है जब बड़ों की कही हर बात टोका-टाकी लगती है और खुद को बच्चा बहुत समझदार व काबिल समझने लगता है, यह तुम्हारा नहीं तुम्हारी किशोर उम्र का दोष है।" 

"मुझसे दोस्ती करोगे ?"

अब मुझे मेरा बेटा वापिस मिल चुका था।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational