अमूल्य धरोहर

अमूल्य धरोहर

2 mins
401


पापा, आप घर के बाहरी हिस्से में खड़े पेड़ों को काटने क्यों नहीं देते हो ? देखो तो सही इन्होंने बिना बात ही जगह घेर रखी है। अगर इन्हें काट दिया जाए तो यहां पर आराम से किराए के लिए एक फ्लैट बन सकता है राहुल अपने पापा संदीप से बोला। संदीप कोई जवाब देते तभी उनका पोता अंकू एल्बम लेकर संदीप के पास आ गया और वह उन लोगों के बारे में संदीप से पूछने लगा जिन्हें वह पहचान नहीं पा रहा था। संदीप ने उसे उन लोगों के बारे में बताकर उसकी जिज्ञासा शांत कर दी।

संदीप ने एल्बम को देखा तो वो पूरी भर चुकी थी। वह राहुल से बोले तुमने इतनी पुरानी पुरानी फोटो क्यों संजोकर रखी हुई है इन्हें निकाल बाहर करो तभी तो न‌ई फोटो के लिए जगह बनेगी। राहुल अपने पापा की बात सुनकर बोला पापा, इसमें मेरे बचपन की, मेरे बेटे की बचपन की सारी फोटो हैं, मैं जब भी इन्हें देखता हूं तो अपने पुराने पल इनके साथ जी लेता हूं। मेरे लिए तो यह अमूल्य धरोहर है। राहुल का उत्तर सुनकर संदीप बोले जिस प्रकार तेरे लिए पुरानी फोटो अमूल्य धरोहर हैं उसी प्रकार मेरे लिए ये पेड़ अमूल्य धरोहर हैं। जब मैं इन पेड़ों के नीचे बैठता हूं तो मुझे भी अपने पुराने दिन याद आ जाते

हैं।

ये जो नीम का पेड़ है वह मेरे पिताजी ने मेरे होने पर लगाया था, और यह जो पीपल का पेड़ है वह मैंने तेरे होने पर लगाया था और भी जो बाकी पेड़ हैं वह मैंने किसी न किसी खास अवसर पर लगाए हैं। यहां बैठकर शुद्ध हवा में सांस लेना मुझे बहुत भाता है। पेड़ तो सभी के लिए अमूल्य धरोहर हैं। मैं तो सोचता हूं कि जिस तेज़ी से पेड़ों को काटकर मकान बनाए जा रहे हैं तो जल्दी ही वह दिन भी देखना पड़ेगा जब मिनरल वाटर की तरह ही बोतल में बंद शुद्ध हवा भी ख़रीद कर सांस लेना अनिवार्य हो जाएगा। संदीप बोले कि कई रिसर्च से पता चला है कि आधुनिक बंद इमारतें सड़कों से दस से पन्द्रह गुना ज़्यादा प्रदूषित हैं। इसके लिए हमें घर के अंदर भी घर की वायु को शुद्ध करने के लिए पौधे लगाने चाहिए जैसे तुलसी, चमेली, मनी प्लांट, पाम, एलोवेरा, रबर प्लांट, लिली आदि। अपने पापा की बात सुनकर राहुल ने पेड़ कटवा कर फ्लैट बनवाने का इरादा छोड़ दिया और उसने उसी दिन एक पौधा भी लगाया ताकि वह उसे इस बात की सदैव याद दिलाता रहे। अब संदीप ने भी चैन की सांस ली।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational