Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

shiv shrotriya

Tragedy

5.0  

shiv shrotriya

Tragedy

वंदिनी

वंदिनी

1 min
456


क्या परिचय दूं मैं नारी का खुद परिचय बन जाता है

कभी रूप बन माता का वो मेरे सम्मुख आता है 

कभी रूप बन पत्नी का नज़रों पर वो छाता है

तो कभी रूप बन बेटी का मुझको इंसान बनता है 


तेरा वर्णन करने को जब ये नादान कलम उठाता है

तेरी अभिव्यति करने को मस्तक मेरा झुक जाता है

तेरी क्षमता समझने को ईश्‍वर जब कदम उठाता है

तो ईश्‍वर भी अपने अस्तित्व से अर्धनारीश्वर बन जाता है 

   

आज उसी भारत भूमि मे ऐसा वक़्त भी आता है

जब किसी फूल को खिलने से पहले ही तोड़ा जाता है

हृदयघात ये कैसा एक मा के सीने मे होता होगा

जब किसी बच्ची को इस दुनिया में आने से रोका होगा


वही कली जब फूल बनके सारी बगिया महकाती है

पत्नी का वो रूप लेकर जब तेरे दर पर आती है

उसका ऐसा आना भी क्या से क्या कर देता है

इन ईट पत्‍थरो दीवारो को फिर से घर कर देता है


घर की शोभा ग्रहशोभा को जब, घर में दुत्कारा जाता है

रोब दिखाने ताक़त का जब, उसको मारा जाता है

सात जन्म का धागा तो उस वक़्त ही खोला जाता है

पति पत्नी का रिश्ता जब पैसो से तोला जाता है


जब दया ममता स्नेह मातरत्व विनम्रता प्रेम त्याग 

तपस्या सेवा को विधाता ने एक साथ मिलाया होगा

तो सीप चमकता मोती सा प्रतिबिंब स्त्री का पाया होगा


जब उसी स्त्री की इज़्ज़त को सरेआंम उछाला जाता है

इसी समाज के बीच एक दुशासन पाला जाता है

जब देख दशा इस देश की सारी जनता सोती है

उस वक़्त भी जाने कहा-2 कितनी दामिनी रोती है


तेरी इस हालत पर दुख तो, देश को होता होगा

हंसे कोई भी, पर तेरा निर्माता भाग्य विधाता आज भी रोता होगा

तेरा निर्माता भाग्य विधाता आज भी रोता होगा

क्योंकि उसकी बनाई दुनिया में, नारी का ऐसा हाल भी होता होगा

चेतावनी:-

जान बूझकर क्यो सता रहा तू इस आधी आबादी को

क्यों अपने हाथों दावत देता तू अपनी बर्बादी को।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy