Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

विचार

विचार

1 min
430


मनुष्य की प्रगति का कारण​,

सदैव रहा है,

उनके विचार​;

वह विचार​,

जिनमें इतनी शक्ति है

कि बदल सके समस्त संसार​।


उस प्रभु की लीला है अपार​,

जिसने दिया है मनुष्य को,

इतना सुंदर​,

मस्तिष्क जैसा उपहार​।

ऐसा मस्तिष्क​,

जो कर सके बहुत कुछ​,

जैसे कभी कर दे,

कुछ धमाकेदार​,

या उतपन्न करें,

विचारों का भंडार​।


परंतु यह भी करता है,

उसी मस्तिष्क पर निर्भर​,

कि अपने विचारों से,

फैलाना चाहता है खुशियाँ

या लोगों में डर​,

कि अपने विचारों से,

बदलना चाहता है दुनिया

या बनाना चाहता है उसे,

एक खंडहर​।


अब​, विचार तो आते हैं,

मस्तिष्क में कई;

लेकिन​, क्या हैं प्रत्येक विचार सही?

इसका उत्तर है, नहीं।

कुछ विचार सही होते हैं,

तो कुछ गलत​,

इसलिए सही एवं गलत से,

होना चाहिए हमें अवगत​।


मस्तिष्क तो भगवान ने,

सभी को दिया है,

प्रतिदिन उसमें अनेक विचार आते होंगे;

पर हमें इन विचारों का प्रयोग​,

सदैव उचित​-रूप से करना है,

अपनी कल्पना की,

ऊँची उड़ान भरनी हैं;

परंतु उस कल्पना में न खोकर​,

इस जग को,

हमें एक बेहतरीन जगह बनानी है,

हमारे अस्तित्व हेतु।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational