Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

V. Aaradhyaa

Inspirational

5.0  

V. Aaradhyaa

Inspirational

तुलसी विवाह देवोत्थान एकादशी

तुलसी विवाह देवोत्थान एकादशी

1 min
501



प्रति कार्तिक शुक्ला एकादशी को ,

            पूजन होता पौधा तुलसी का !

स्वास्थ्य का वर मिले नित्यप्रति,

           औषधि है ये पौधा असली का !


कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष को ,

           देवउठान एकादशी आई है !

प्रबोधिनी और शुभ देवोत्थान को ,

           देव पूजन की एकादशी कहलाई है !


भगवान विष्णु की अनंत योगनिद्रा ,  

          उठकर जागे जो पालनहारा !

हरि वासर अर हरि के प्रतिदिन ,

        श्रीविष्णुजी भक्तों के हैं आधारा !


दस एक इंद्रियों के जो हैं स्वामी ,

         उनका भक्त और देव का नाता है !

एकादशी के दिन उपवास पूजन ,

         मन ध्यानी और तन सध्यस्नाता है !


तुलसी पर्यावरण के परम रक्षक ,

       पाप संताप के दुर्दभ और संरक्षक है !

दुख-कष्ट हरण और विलासी सुखरासी ,

        जीवनयापन के योग का अंगरक्षक है !


मनोवांछित और अति फलदायक ,

        स्वच्छता का अलौकिक प्रकाशक है !

भवभयहारी मनोहारी लाभदायक ,

        अगोचर अविरल सर्वविध्नविनाशक है !


दीर्घायु का अति शुभ वरदान है तुलसी ,

        रखे चहुंओर स्वस्थ शरीर मन अधीर !


जागृत का यही साक्षात स्वरूप है ,

         तुलसी का बिरवा लगाएं घर धर धीर !


स्वच्छ पवित्र देती यह प्राणवायु ,

      स्वस्थ प्रसन्न रहे समस्त सृष्टि के प्राणी !

स्वच्छ निरोग रहे पर्यावरण प्रणिता ,

      शुभेच्छा जनाती करे ना कभी कोई हानि !


तुलसी के तृण व सृष्टि से जुड़ा जीवन ,

         वृन्दा इनका प्राचीन मूल एक नाम है !

सालिकराम से विवाह हुआ फलीभूत ,

       वे श्रीकृष्ण भगवान का एक प्रतिमान है !





Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational