Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Geeta Joshi

Inspirational

4  

Geeta Joshi

Inspirational

स्वामी जी शत- शत अभिनंदन

स्वामी जी शत- शत अभिनंदन

1 min
343


कलकत्ता की सिमूलिया पल्ली में

बारह जनवरी को हुआ था जन्म

नरकुल के इंद्र नरेंद्र नाथ

प्रतिभाशाली स्वामी विवेकानंद

मात- पिता की अमिट छाप थी

भारत- भू को जिसकी आस थी

जीवन- भर वह कर दिखलाया

वेदांत आदर्श जग को सिखलाया

जिनके बल पर देश जगा

नवजागे शिक्षा के स्पंदन

आज आपकी जयंती पर

है जगद्गुरु शत-शत वंदन

अत्यल्प जीवन की समयावधि में

कर्म महान, विशिष्ट आप कर गए

कर्मठ, स्वतंत्र- विचारक आप

वसुधा को धन्य कर गए

जीवन सदैव आदर्श रहेगा

कर्म रहेंगे प्रेरणास्रोत

आजादी के स्वप्नदृष्टा 

भारत के अग्रदूत! 

सामंजस्य, शांति की आपने

वीर- साधक बन अलख जगाई थी

पूरे देश में घूम- घूम

समता, शिक्षा की तलब लगाई थी.

कर्मयोगी, ज्ञान पुंज.. 

भारत के नव- निर्माता वंदन.

युवा वर्ग के भाग्य- विधाता.

स्वामी जी शत-शत अभिनंदन।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational