Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ajay Singla

Inspirational

4  

Ajay Singla

Inspirational

सत्य अज्ञेय है

सत्य अज्ञेय है

1 min
291



ज्ञानी, ब्रह्मचारी एक ऋषि

नगर में रहते बड़े मज़े से 

राजा वहाँ का उनका भक्त था 

सदा वे सवछंद विचरते ।


लोग कहते बड़े सिद्ध ऋषि हैं 

सत्य का ज्ञान हो चुका इनको 

उनको इस सब की कोई फ़िक्र ना 

प्रभु भक्ति में लीन रहते वो ।


एक दिन उनके मन में आया 

चलूँ कहीं किसी और नगर में 

उठाया दण्ड, पोटली अपनी 

बिना बताए चल दिए वहाँ से ।


राजा को जब पता चला कि 

नगर छोड़ कर संत जा रहे 

चिंता हुई कहीं सत्य भी 

चला ना जाए उनके साथ में ।


राजा, प्रजा सब वहाँ आ गए 

विनती करें पर वो ना मानें 

सभी कहें कि इस नगरी में 

सत्य तो बस आप ही जानें ।


इसलिए जाने से रोकने आए

फिर भी आप जो जाना चाहें 

कुछ अक्षर हमें लिखकर दे दो 

सत्य - मार्ग जो हमें दिखाएँ ।


काग़ज़ कलम ले लिया हाथ में 

हसीं थी मुखपर जब वो लिख रहे 

डिब्बे में रख दिया काग़ज़ को 

उठे अचानक, वहाँ से चल दिए ।


राजमहल में उस डिब्बे को 

खोला था जब भरी सभा में 

मंत्री उसमें लिखा पढ़ रहा 

भीड़ जुट रही सत्य को सुनने ।


परन्तु जब लिखा हुआ पढ़ा गया 

“ सत्य अज्ञेय है “ लिखा था उसमें 

लिखने से ये मर जाता है 

असत्य हो जाता ये कहने से ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational