Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lokesh Devpura

Abstract Action

5.0  

Lokesh Devpura

Abstract Action

रणबँका मेवाड़

रणबँका मेवाड़

1 min
424


जहाँ सूर्य की लाल किरण जैसी आँखें गरमाती हैं,

और जहाँ हल्दी-घाटी से केसर भी शरमाती हैं।


तलवारों का घाव जहाँ पर माँ की ममता सहती हैं,

जहाँ रगों में नमक-हलाली खून से ज्यादा बहती हैं।


और जहाँ यौवन ज्वाला में जल कंचन बन जाता हैं,

बरछी-भाले की खन-खन सुनकर बचपन तन जाता हैं।


रणभेरी और नाद-दुंदुभि जहाँ शगुन में बजते हैं,

दोनों हाथ में तलवारें ले सौ-सौ शीश उतरते हैं।


रक्त-पिपासु होकर जब गर्ज़न तलवारें करती हैं,

तब रणचंडी और भवानी खून से खप्पर भरती हैं।


जहाँ समर में मातृभूमि का बढ़कर क़र्ज़ चुकाते हैं,

घण्टों-घण्टों शीश हाथ ले धड़ भी रक्त बहाते हैं।


कण-कण से मेवाड़ धरा का शौर्य गरजता आया हैं,

पानी बरसे कमतर, ज्यादा लहू बरसता आया हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract