Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

नवरात्रि दिवस 6: बुराई

नवरात्रि दिवस 6: बुराई

2 mins
305


बुरा परिवेश एक अच्छी आत्मा को नष्ट कर सकता है,

भगवान राम का यह कार्य है कि जहां कहीं भी बुराई हो उसका नाश करें, अ

भगवान राम का भी उतना ही काम है कि वह अपने भक्तों

जैसे विभीषण को अटल स्वशासन का मुफ्त चार्टर दें,

दुष्ट लोग ज्योति से बैर रखते हैं, क्योंकि वह अपने आप को प्रगट करती है,

वे भलाई से बैर रखते हैं, क्योंकि वह उनकी बुराई को प्रगट करती है।

वे प्रेम से घृणा करते हैं क्योंकि यह उनके आलस्य को प्रकट करता है,

 वे प्रकाश, अच्छाई को नष्ट कर देंगे,

ऐसी आत्म-जागरूकता के दर्द से बचने के लिए प्यार।


मैं बुराई में विश्वास करता हूं, लेकिन मेरा सारा जीवन,

मैं आगे-पीछे गया हूं कि कोई बाहरी बुराई है या नहीं,

दुनिया में कोई ताकत है या नहीं जो वास्तव में हमें नष्ट करना चाहती है,

अंदर से बाहर, व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से,

मेरी खामोशी मेरी कमजोरी नहीं,

मैं अपनी ऊर्जा बुराई को नष्ट करने के लिए बचा रहा हूं।


एक बार जब आप में बुराई को देखने का साहस हो,

यह क्या है इसके लिए इसे देखना और इसे इसके वास्तविक नाम से नाम देना,

वह तुम्हारे विरुद्ध शक्तिहीन है और तुम उसे नष्ट कर सकते हो,

दुष्ट जानता है कि कहां हमला करना है, वह घर पर हमला करने वाला है,

 वह परिवार को नष्ट करने जा रहा है, यही वह करना चाहता है,

आइए हम अपना मन बना लें कि वह हमारे परिवारों में ऐसा नहीं करेगा।


और मैं तेरे देश के नगरों को नाश करूंगा,

 मैं तेरे सब गढ़ों को गिरा दूंगा,

 मैं तेरे हाथ से बुराई को दूर करूंगा,

तुम्हारे बीच कोई अटकल नहीं होगी,

बुराई के भयानक आध्यात्मिक और नैतिक ज्वार ने

हमें पहले ही हमारे आध्यात्मिक बंधनों से मुक्त कर दिया है,

 राक्षसी नए विचार जो हमारी स्वतंत्रता को आसानी से नष्ट कर सकते हैं,

शून्य में भाग रहे हैं।


जब बुरे लोग नष्ट करते हैं, तो अच्छे लोगों को बनाना और बांधना चाहिए,

हिंसा की अंतिम कमजोरी यह है कि यह एक अवरोही सर्पिल है,

जिस वस्तु को वह नष्ट करना चाहता है उसी को प्राप्त करके,

यह बुराई को कम करने के बजाय कई गुना बढ़ा देता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama