Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sudhir Srivastava

Comedy Others

4  

Sudhir Srivastava

Comedy Others

न मुस्कुराना चाहिए

न मुस्कुराना चाहिए

2 mins
327


आपकी ये बात मुझे अच्छी नहीं लगी,

ऐसा लगता है आप इसकी आड़ में

करना चाहते हैं कोई बड़ी ठगी,

या फिर अपना नया धंधा करना चाहते हैं,

मुस्कराने की सलाह देकर

कोई बड़ा दाँव चलना चाहते हैं।

अगर ऐसा नहीं है तो बताइए

मुस्कराने से मुझे क्या फायदे हैं?

मुस्कराने से खुश रहेंगे

ये बीमारी हम नहीं लायेंगे,

स्वस्थ रहकर हम दवा का खर्च नहीं बचाएंगे

डाक्टरों के पेट पर लात मारने का काम

भला हम कैसे कर पायेंगे।

जब जीवन में खुशहाल रहेंगे

परिवार भी खुशहाल होंगे

हमारे पड़ोसी भी जब खुश हाल रहने लगेंगे

फिर हम उंगलियाँ किस पर उठायेंगे?

प्रसन्नता से जब सब काम कर ही लेंगे

फिर तनावों में जीने का

आनंद भला कैसे उठा पाएंगे?

देखिए! आप भी मुस्कराते रहने का

बेकार अभियान मत चलाइए

चुपचाप घर में बैठे रहिए।

मुझे लगता है आप किसी

षड्यंत्र के शिकार हो रहे हैं,

शायद तालिबान के प्रभाव में आ गए हैं।

आप सबको खुशहाल रखना चाहते

समूचे विश्व पर राज करना चाहते हैं,

खुशहाली का नया बाजार बनाना चाहते हैं।

मगर मैं इससे तनिक भी सहमत नहीं हूँ

आप मेरे शुभचिंतक नहीं रह गए

ये बात अब समझने लगा हूँ ।

अच्छा है कि आप मेरी सलाह मानिए

खुद भी मुस्कराते रहने का रोग न पालिए

लोग मुस्कराने से बच रहे हैं, बचने दीजिए

कोरोना की तरह मुस्कराहट को 

वैश्विक बीमारी न ही बनाइए।

चीन से साठ गाँठ की सोच रहे हैं

तो अभी समय है रुक जाइए,

वरना आप भी तो इस रोग का शिकार होंगे

मुस्कराने और खुश रहने का रोग पाल लेंगे।

फिर भला इसके फायदे क्या होंगे?

जब सब प्रसन्न रहने लगेंगे

तनावों को आखिर कहाँ ठिकाने मिलेंगे,

जब मुस्कराहट के वातावरण

हर ओर ही दिखने लगेंगे,

हर कोई खुशहाल ही रहेगा

तब ऐसे वातावरण में हम ही नहीं 

आप भी सुकून से भला जी पायेंगे?

इस सबसे बड़े अपराध का आरोप

क्या मुस्कराकर आप सह पायेंगे?

आखिर इस बीमारी का लाभ 

आखिर आपको क्या होगा

क्या दुनिया का सबसे बड़े सम्मान के

केवल आप हकदार हो जायेंगे,

आखिर कब तक हमें बेवकूफ बनायेंगे?

हम सब बिल्कुल नहीं मुस्करायेंगे

आपके वैश्विक अभियान के झांसे में नहीं आयेंगे

मुस्कराने का रोग हम पाल नहीं पायेंगे

न खुद मुस्कुराएंगे, न आपको ऐसा करने देंगे

साथ ही आपके विरोध में सड़कों पर 

सबको साथ लेकर

पूरी दुनिया में मुस्कराहट विरोधी अभियान चलायेंगे

हम तो कभी मुस्कराएंगे नहीं

आपको भी ऐसा नहीं करने देंगे

आप मुस्कराएं ऐसा भी हम 

कभी भी नहीं होने देंगे।



Rate this content
Log in