Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

महिला सशक्तिकरण

महिला सशक्तिकरण

2 mins
326


उत्कृष्टता लिंग-विशिष्ट नहीं है,

शिक्षित महिला का अर्थ है शिक्षित परिवार,

कमजोर पुरुष ही मजबूत महिलाओं से डरते हैं,

सवाल यह नहीं है कि कौन मुझे जाने देगा,

यह कौन है जो मुझे रोकने वाला है।


 हमारा भविष्य, हमारी पसंद, हमारी लड़ाई,

 हिम्मत वाली एक लड़की क्रांति है,

 मैं एक लड़की हूं, मैं स्मार्ट हूं और मैं मजबूत हूं,

और मैं कुछ भी कर सकती हूं।


 अगर आप कुछ करना चाहते हैं, तो पहले महिलाओं से पूछें,

 वह किसी भी तरह से आपसे कम नहीं है,

उसके साथ एक जैसा व्यवहार मत करो,

 महिलाओं की समस्या नहीं है,

 वे समाधान हैं।


 कभी भी उस राय का सम्मान न करें जो महिलाओं का अपमान करती हो,

 नारी का उत्थान = राष्ट्र का उत्थान,

 नारीवादी कोई भी महिला है जो जीवन के बारे में सच बताती है,

 अगर उसे अपनी क्षमता का एहसास नहीं है,

 आप उसे ऐसा करते हैं,

 आदमी बनो।


महिलाएं ही समाज की असली शिल्पकार हैं,

महिलाओं में है देश का नेतृत्व करने की क्षमता,

हम सब ऐसा कर सकते हैं! हम औरते हैं,

महिलाओं को सशक्त बनाएं, राष्ट्र का विकास करें,

एक महिला को कभी प्रतिबंधित न करें,

वह एक पुरुष की तरह सब कुछ कर सकती है।


सुंदर और बेकार से मजबूत होना बेहतर है,

सभी के लिए समानता,

नारी का सम्मान करना सज्जनों की निशानी है,

कोई भी व्यक्ति अवैध नहीं है,

सपने देखने वाली छोटी लड़कियां दृष्टि वाली महिला बन जाती हैं,

महिलाओं को अधिकार दें और उन्हें आगे लाएं।


तुम पुरुष हो, इसलिए ऐसा व्यवहार करो,

बौसी महिला शासन,

महिलाओं को प्यार करने के लिए बनाया जाता है,

रेप नहीं होना चाहिए ।


महिला समर्थक होने के लिए आपको पुरुष विरोधी होने की आवश्यकता नहीं है,

एक लड़की को शिक्षित करना गरीबी कम करना है,

लड़कियों को सिर्फ मौलिक मानवाधिकार चाहिए,

हमारे द्वारा मिलकर यह किया जा सकता है,

विविधता, समानता और एकता।


 विकासात्मक क्रांति लाने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना,

 नारी हमारे देश की शान है,

 प्रिय लड़की, मैं तुम्हारे लिए लड़ रहा हूँ,

आपकी मर्जी के बिना कोई आपको हीन महसूस नहीं करवा सकता,

चलो और जगह लेते हैं,

 महिलाएं जीवन में एक सुंदर चमत्कार हैं।


 करियर का कोई लिंग नहीं होता,

 शिक्षित व्यक्ति परिवार का भरण पोषण करता है,

 लेकिन एक शिक्षित महिला अपने विकास को गति देती है,

इस देश को सशक्त बनाने के लिए महिलाओं का सम्मान और सशक्तिकरण,

 प्रेम = शक्ति।


 स्त्री का स्थान सदन में होता है,

 और सीनेट,

 महिलाओं को सशक्त बनाकर लैंगिक असमानता को दूर करें,

एक खुशहाल महिला एक खुशहाल और स्वस्थ परिवार का संकेत देती है,

 मेरा शरीर, मेरा अधिकार,

यदि आप पसंद के साथ मुझ पर भरोसा नहीं कर सकते,

तो आप मुझ पर एक बच्चे के साथ कैसे भरोसा कर सकते हैं?

फेमिनिस्ट का मतलब है हर महिला को आजादी के पंख देना।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama