Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

लाल देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव

Abstract

3  

लाल देवेन्द्र कुमार श्रीवास्तव

Abstract

मेरा प्यारा हिंदुस्तान

मेरा प्यारा हिंदुस्तान

1 min
1.1K


जिसके शान को पूरे जग में,मिली एक अलग पहचान,

उस देश के हम हैं रहने वाले,वो मेरा प्यारा हिंदुस्तान !

देश की मिट्टी सोना उगले, जहाँ सद्गुणों की है खान,

वो प्राणों से प्यारा है देश,सदैव करें जिसका गुणगान !


सद्भावना समरसता का प्रतिमान रहा जहाँ विशेष,

धरा को हम माँ जैसा ही माने, वो मेरा भारत देश !

जान न्यौछावर करने को, तत्पर रहते हैं देश भक्त,

मानवता व प्रेम का ही सदा गूँजता रहता संदेश !


जहाँ जाति पाति मज़हब, के पालन का न प्रतिबंध,

कानून से देश चलाने को जहाँ संविधान में अनुबंध !

तानाशाही यहाँ न होकर फलित जहाँ पर लोकतंत्र,

जनता की ही चले हुक़ूमत, जनसेवक ही करे प्रबंध !


सत्य अहिंसा भारतवर्ष में सदैव रहा जहाँ बलवान,

मानव गरिमा का ख़्याल रखें, झुकने न दें स्वाभिमान !

अपने देश के आन की ख़ातिर हम मर मिट सकते हैं,

इस राष्ट्र के कण कण में मिले देशभक्ति का निशान !


उत्तर से लेकर दक्षिण तक फैला, प्रकृति का उपहार,

हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई में आपस में रहता है प्यार !

होली दीवाली ईद सभी में एक दूजे को गले हैं मिलते,

ऐसा मेरा देश भारत, हम करते हैं जिसकी जयकार !


सुख दुःख में जहाँ करते हैं सभी का हम सहयोग,

दूजे का नाम न लें बड़ो का काका दादा का प्रयोग,

दूजे की ख़ुशियों की लिए तन मन धन से रहें तैयार,

ऐसे इस देश में हम न करें कभी विषता का प्रयोग !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract