Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Phool Singh

Abstract Inspirational

4  

Phool Singh

Abstract Inspirational

लैंगिक समानता

लैंगिक समानता

2 mins
372


शुभ कर्मों का फल कहलाती

शक्तिस्वरूपा भी जिसे कहो

ऋण उसका चुका न सकते

न उस बेटी को ऐसे तजो।।


सुंदर-सुरक्षित नींव समाज की

क्यूँ न समानता की उसकी बात करो

लिंग भेद क्यूँ रखते मन में

पहल नारी सशक्तिकरण की आज करो।।


मूल आधार है नर-नारी तो

उनके समान हक की बात करो

एक सिक्के के दोनों पहलू

बाधक न उनके विकास बनो।।


कभी जिस्म कभी पहनावे पर 

यूं न फब्तियाँ उस पर कसो 

धारण करती जाने कितने रूप वो 

भावनाओं की उसकी कदर करो।।


मिसाइल मैन तो याद सभी को

क्यूँ न मिसाइल वुमैन (टेसी थॉमस) को याद करो

अन्तरिक्ष तक को छू रही नारी

कमजोर न नारी शक्ति को आज कहो।।


सामाजिक-आर्थिक, राजनीतिक प्रगति देख

जटिल पितृसत्तात्मक पद्धति को अब तो तजो

अवसर न मिलते रूढ़िवादिता के कारण

क्यूँ न इस मुद्दे पर बात करो।।


है शोषण-अपमान, भेदभाव से पीड़ित

दर्द उसका महसूस करो

लैंगिक अंतराल सूचकांक को थोड़ा समझो

जड़ यूं न लैगिंक भेदभाव की मजबूत करो।।


सीमित नहीं वो लालन-पालन तक

प्रगति पर उसकी विचार करो

विकराल, क्रूर इस प्रथा को

सब मिलकर समाप्त करो।।|


समान कार्य का समान वेतन हो

एक समान पुरस्कार की राशि करो

मनोरंजन चाहे सामाजिक रुतबा हो

उसको न कमतर किसी क्षेत्र में आँका करो।।


बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की सार्थकता का 

सब मिलकर गुणगान करो

समान अधिकार मिले उस नारी को

यूं नर-नारी में न भेद करो।।


निर्माण कर महिला हेल्पलाइन योजना

सरकार की पहल का सम्मान करो

दया-क्षमा, ममता की प्रति मूर्ति

उस नारी का न यूं अपमान करो।।


परिवर्तन आ रहा धीरे-धीरे

शैक्षिक-कार्मिक उन्नति का ध्यान करो

जेंडर बजटिंग थोड़ा बढ़ाकर

विकास मार्ग की ओर बढ़ो।।


जागरूकता कार्यक्रम बहुत जरूरी

न पोस्टरों की अब बात करो

दे सुरक्षित नौकरी की गारंटी उसको 

हर क्षेत्र में मातृत्व अवकाश भी लागू करो|


स्थापित हो रहे महिला शक्ति केंद्र भी

इस प्रयास को सफल करो

भेद रहे न नर-नारी में

वन स्टॉप सेंटर का निर्माण करो।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract