Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Neeraj Tomer

Abstract Classics

4  

Neeraj Tomer

Abstract Classics

कलयुगी कोरोना

कलयुगी कोरोना

6 mins
208


बाहर वाले कमरे की खिड़की के पास बैठी कौतूहलवश बाहर झाँक रही थी। पड़ौसी की बगिया के ‘रात की रानी’ के फूल और साथ ही कुछ गुलाब काले-काले बादलों से आती ठंडी-ठंडी हवा के साथ इठला रहे थे। कुछ कुकुर भोजन की तलाश में इधर-उधर भटक रहे थे। पर लगता है, आज उन्हें कुछ भी मिलना कठिन है। रोज़ शर्मा जी के बिस्कुट के चटोरे ये कुकुर आज सुनसान पड़ी सड़कों को ताड़ रहे थे। सन्नाटा मानों कान के पर्दे फाड़ देगा। घरों में शोर है, पर रास्ते मौन हैं। विचित्र-सा दृश्य है। अब यह सब दिनचर्या-सी बन गई है। पिछले एक वर्ष से, जब से व्यक्ति से ज़्यादा ‘कोरोना’ का हाल लिया जाने लगा है, यह सन्नाटा कभी भी ज़िदगी थाम-सी देता है। सुनसान-सी ज़िंदगी में चूँ-चूँ करती आवाजंे हृदय गति बढ़ा देती हैं। आज फिर किसी का कोई अपना......।

कुछ ऐसा ही है कोरोना ‘काल’। दिसंबर 2019 से 2021 तक न जाने कितनों ने कितने अपनों को खो दिया। अब फ़ोन की घंटी बजते ही दिल बैठने लगता है। विगत वर्ष जब लॉकडाउन शब्द ने जीवन में प्रवेश किया, तो कुछ अनुभवों ने बहुत रोमांचित किया। अपनों के साथ समय बिताने के सुकून ने बहुत आनन्दित किया। रोज़ की भागमभाग से दो पल नहीं वरन् दो माह से अधिक ऐसे रहे, जिसमें सबने अपने शौक पूरे किए। कुछ भय अवश्य था, पर मज़ा आ रहा था। किंतु यह वर्ष...... चहुँ ओर की चित्कारों ने खौफ़ का मंजर कायम कर दिया। हर पल किसी अपने को खोने का गम दिन-रात आँखों को नम किए हुए है। इस बीमारी से बचे लोग अपनी आगे आने वाली पीढ़ियों को इस समय के विषय में सदैव भीगी पलकों से बताएंगे।

जब चीन से इस बीमारी ने फैलना आरंभ किया तो विश्व स्तर पर चीन की आलोचना की गई, जो की भी जानी चाहिए थी। परन्तु मात्र आलोचना, इसके फैलाव को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं थी। ऐसा नहीं है कि भारत ने प्रयास नहीं किए। आरंभिक स्तर पर समस्त आवश्यक कदम उठाए गए। परन्तु इसी बीच भारत में राजनीति, मानवीयता से उच्च हो गई और प्रयास स्वार्थानुरूप हो गए। भारत मूल्यों एवं संस्कारों का देश है। यहाँ की संस्कृति एवं सभ्यता वैश्विक स्तर पर पूजनीय एवं अनुसरणीय है। परन्तु ‘कोरोना’ के इस विकट समय में कुछ उदाहरणों ने सम्पूर्ण विश्व में देश को शर्मसार कर दिया। ‘आपदा में अवसर’ का इतना विभत्स रूप एवं पशुवृति देख मानवता छलनी हो गई।

सर्वप्रथम बात करते हैं इसके प्रसार की। मुझे याद है फरवरी,2020 में जब भारत में कोरोना का प्रवेश हुआ, तो दिसंबर,2020 इसके फैलाव के लिए सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण बताया जाता था। परन्तु वह समय काफी शांतिपूर्ण ढंग से बीत गया। शनैः-शनैः भरोसा होने लगा था कि हम यह जंग जीतने वाले है। निःसंदेह इसी कारण हम सभी लापरवाह और फिर बेपरवाह भी हो गए। तभी अप्रैल में अचानक बढ़े केसों की बाढ़-सी आ गई। यकायक यह क्या हुआ?

पिछले कुछ माह देखें तो बंगाल चुनाव एवं पंचायत चुनाव इस अनियंत्रित प्रसार के विशेष कारण रहें। भारत में कोरोना का गाँवों में प्रवेश सर्वाधिक खतरनाक परिस्थितियों का जनक होगा, यह सर्वविदित था। इन चुनावों ने कोरोना के प्रसार की गति को कई गुना बढ़ा दिया। फिर वही हुआ जिसका भय था। और परिणाम भी सभी के सम्मुख हैं। ‘‘मद्रास हाइकोर्ट ने तो चुनाव आयोग को दोषी मानते हुए टिप्पणी की कि चुनाव आयोग के अफसरों पर इस कृत्य के लिए सामूहिक हत्या का मुकदमा चलाया जाना चाहिए।’’ ‘‘आस्ट्रेलियन अख़बार लिखता है कि घमंड, अंध राष्ट्रवाद और नौकरशाही की अयोग्यता ने भारत को तबाही में धकेल दिया।’’ ये कथन मामूली नहीं हैं। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय साख पर प्रश्नचिह्न तो आरोपित करते ही हैं, साथ ही भारत में बिगड़े हालातों एवं उनके कारणों की ओर ध्यानाकर्षित भी करते हैं।

इसी के साथ गाँव में एक भ्रांति भी थी कि खेतों में बहाए पसीने में कोरोना कहाँ टिक पाएगा! इसी अतिआत्मविश्वास ने गाँव में लाशों के ढेर लगाने आरंभ कर दिए हैं। मेरी छोटी-सी समझ बड़े लोगों (नेताओं) की नीतियों और युक्तियों को नहीं समझ पा रही है कि पिछले एक वर्ष में मंदिरों एवं मूर्तियों के निर्माण में लगाए गए ‘धन’ को इन विकट परिस्थितियों से निपटने के लिए अपेक्षित मदों में क्यों नहीं खर्च किया गया? 2020 हमें मेडिकल क्षेत्र में हमारी तैयारियों की सच्ची एवं कड़वी तस्वीर दिखा चुका था। अपर्याप्त अस्पताल एवं दवाइयों ने हमें सिखा दिया था कि आस्था को श्रद्धा के साथ सींचे परन्तु वास्तविकता में जीते हुए बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। इन सबके बावजूद हमारे हुक्मरानों के स्वार्थपूर्ण निर्णयों ने देश की जनता के प्राणों को इस क़दर संकट में डाल दिया! कैसे उठाएंगे ये इतनी मौतों के जिम्मेदारी के शर्मनाक बोझ को?

आम जनता उच्च पदों हेतु समझदार नहीं होती है, तभी तो वह प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री पद की दावेदारी नहीं करती। परन्तु जिन पर वह भरोसा कर उस पद पर सुशोभित करती है, उनके निर्णय इतने ग़लत हो गए कि उन्हें बनाने वाले ही मिटने लगें? इतनी अहसानफ़रामोशगी, इतना स्वार्थ, इतनी निष्ठुरता कि मौत के इतने भयावह मंजर पर आँखों में इक आँसू न हो! इटली के प्रधानमंत्री अपने देश के हालातों पर सम्पूर्ण विश्व के सम्मुख रो पड़ते हैं, ईश्वर से अपने देश के लिए न केवल प्रार्थना करते हैं, वरन् अथक प्रयासोें से स्थिति नियंत्रित भी करते हैं। और भारत में............ थाली, कटोरी, चम्मच राग........... इतिहास इन कृत्यों को कभी माफ़ नहीं करेगा। ईश्वर में लोगों की आस्था का दुरूपयोग करने वाली राजनीति भारतीय इतिहास का सबसे काला अध्याय होगी। 

एक बात तो स्पष्ट है कि चारों ओर के मंजर ने लोगों को यह तो भली-भांति समझा दिया कि चाहे लखपति हो, या करोड़पति और हो चाहे रोड़पति अपने साथ न कुछ ले जा सका है और न उसका अपने लिए ही उपभोग कर सका है। तो ये कौन प्राणी हैं जो मौत का भी व्यापार कर रहे हैं? दवाइयों की कालाबाज़ारी, ऑक्सीजन पर राजनीति, अस्पतालों में अंग व्यापार इससे अधिक तुच्छता और भला क्या हो सकती है? इतनी कठोरता प्राप्त करने की ये कौन-सी सिद्धि है, जो इस हाहाकार पर भी हृदय विदारित नहीं होता!!! 

हाल ही की एक घटना में एक नर्स असली रेमडेसिविर इंजेक्शन को मरीज को न लगाकर अपने साथी को दे देती। और वह उसे ब्लैक मंे बेच मुनाफ़ा कमाता। मरीज को वह नर्स नॉर्मल इंजैक्शन लगाती, जिसके कारण बहुत से मरीजों की मृत्यु तक हो गई। इसी क्रम में पिछले वर्ष एक डॉक्टर ने 100 से अधिक मरीजों को मारकर उनके अंग बेच दिए। अस्पतालों में मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर लगाने का दिखावा किया जा रहा है। उनके तीमारदारों द्वारा लाया गया ऑक्सीजन सिलेंडर पुनः बाज़ार में बिकने के लिए आ जाता है। वेंटिलेटर पर मृत व्यक्ति को लंबे समय रख लोगों से पैसा ठगा जाना............. क्या यह सब कलयुग का चरम बिंदु नहीं है? क्या यह राक्षसी प्रवृत्ति नहीं है? इसी प्रकार की अनेक घटनाओं से इंसानियत लज्जित हो रही है। तो क्या कोई अंत है इन सबका? या यह सब प्रकृति का न्याय है? किसी अवतार को अवतरित करना अर्थात् पुनः एक और आस्था का व्यापारीकरण हो जाना। कहीं ऐसा तो नहीं कि प्रकृति ने अधर्म के विनाश हेतु इस ‘कलयुगी कोरोना’ को परोक्ष रूप से अवतरित किया हो? और हम अब भी लालच के मार्फ़त शमशान सजाने में लगे हैं। पुण्य के स्थान पर पाप कमाने में लगे हैं।

इस समस्या के निस्तारण के लिए प्रत्येक वर्ग को सचेत एवं मर्यादित होना ही होगा। धन एवं सत्ता के लोभ का त्याग कर परहित एवं परोपकारी बनना होगा। यदि अब भी नहीं संभले, तो ऐसा न हो कि किसी भी व्यक्ति के पास खोने के लिए कुछ शेष ही न बचे।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract