Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Preeti Sharma "ASEEM"

Inspirational

4.5  

Preeti Sharma "ASEEM"

Inspirational

कलम का सिपाही

कलम का सिपाही

1 min
251



कलम सिपाही प्रेमचंद ने ,

मानव चरित्र का आख्यान लिखा।

धनपत राय श्रीवास्तव से ,

प्रेमचंद हो ,

जीवन का संपूर्ण व्यवधान लिखा।


कलम सिपाही प्रेमचंद ने ,

समाज में फैली बुराइयों को,

दूर करने का संकल्प लिखा।


मानसरोवर के आठ भागों में,

देकर कहानियों के 301 मोती।

उस युग का महा त्राण लिखा।


कलम सिपाही प्रेमचंद ने ,

मानव चरित्र का आख्यान लिखा।


कर्मभूमि की राहों में ,

रंगभूमि का नया आयाम लिखा।


 नारी की दुर्दशा सहेज कर,

मंगलसूत्र का प्राण लिखा।


विधवा विवाह की कर अगवाही,

कायाकल्प का आगाज़ लिखा।

कलम सिपाही प्रेमचंद ने ,

मानव चरित्र का आख्यान लिखा।


 देकर नवजीवन,नवल सोच साहित्य को ,

 वह कथा सम्राट नौ कहानी संग्रह ,

नौ उपन्यास का ,कर योग गया।


प्रथम अनमोल रत्न साहित्य का,

कर गोदान,कफन में ,

लिख जीवन सारांश का ,

अंत गया।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational