Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Gulshan Pammer

Tragedy

4.8  

Gulshan Pammer

Tragedy

किसान

किसान

1 min
96


       

'कि ' से कितनी मेहनत करता भारत का ये किसान ,

सा ' से सारे जग का पेट भरे ,किसान है महान !

तमस्तक हों इसके आगे , हिंदु - सिक्ख ईसाई मुसलमान ,

देकर अपना खून-पसीना, पैदा करता गेहूं-धान , 

लेकिन सब का पेट भरके भी, खुद क्यों भूखा रहे किसान, 

आखिर कब तक यूं ही चलेगा ? बतलाओ भगवान ,

कर्ज, भूख, बीमारी, तंगी ,सब किसान को घेरें ,

कैसे इनसे पिंड छुड़ाऊँ , चिन्ता शाम सवेरे ।

अब तो कोई चमत्कार दिखलाओ भाग्य-विधाता,

चिंता-मुक्त जीवन पा जाये अपना ये अन्नदाता !

जीवन के आकाश से छंट जायें ,बादल ये बदहाली के ,

पामर पूछे कब लौटेंगें,फिर वो दिन खुशहाली के !




Rate this content
Log in

More hindi poem from Gulshan Pammer

Similar hindi poem from Tragedy