Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

हाँ, मुझे गर्व है

हाँ, मुझे गर्व है

1 min
913


गर्व है यहाँ के मौसम पर

पछुआ-पुरवाई हवाओं पर

पर्वत-पहाड़ों, मरुभूमि -मैदानों पर

नदी, तालाब, सागर व झीलों पर।


गर्व है घाटी के केसर

और रेशमी धागों पर

खुशबू वाली गरम मसालों पर

खेत-खलिहानों और

खनिज-खदानों पर।


गर्व है हमारे संस्कारों पर

अतिथि सत्कारों पर

बड़े-बुजुर्गों के किस्से-कहानी

और अम्मा की लोरियों पर।


गर्व है गाँव के मेलों पर

रंग-रगीले त्योहारों पर

जम-जम जल पीते दीपू पर

देवघर का प्रसाद खाते अनवर पर।


गर्व है ज्ञान-विज्ञान और

अंतरिक्ष अभियानों पर

खेल-जगत में परचम लहराते

भारत माँ के संतानों पर।


गर्व है लता दीदी

कल्पना,ऊषा,हिमा, सिंधु

जैसी बेटियों पर

भेज बेटे-पति को सीमा पर

घर पर मोर्चा थामे माँ व बहनों पर।


गर्व है थल, जल, नभ

सेना के वीर-जवानों पर

विशाल लोकतंत्र,संसद

और संविधान के प्रावधानों पर।


गर्व है विविध जाति-धर्म

भाषा- बोली,रीति-रिवाज, परंपरा

पहनावा और खान-पान पर

"अनेकता में एकता" की पहचान पर।


गर्व है गौरवमयी इतिहास पर

वीरों के बलिदान पर

गीता, वेद-पुराण में संचित

ॠषि-मुनियों के ज्ञान पर।


हाँ ! गर्व है मुझे अपने

भारतीय होने पर।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational