Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Minal Aggarwal

Inspirational

4  

Minal Aggarwal

Inspirational

गुरु दक्षिणा

गुरु दक्षिणा

2 mins
296


एक बेहतरीन इंसान 

गर कहीं एक शिक्षक भी है तो

उसके छात्रों के लिए

भगवान की तरफ से प्रदत कोई 

इससे कीमती तोहफा नहीं हो सकता 

मां किसी बच्चे की 

जन्मदाता होती है 

पिता उसका पालनहार लेकिन 

उसे एक अच्छा शिक्षक भी 

कहीं मिल जाये और 

उसके साथ एक परिवार की 

तरह ही 

हमेशा के लिए जुड़ जाये 

तो 

यह किसी चमत्कार से 

कम घटना नहीं होती 

एक शिक्षक का अपने छात्रों के 

जीवन में एक बहुत ही अधिक 

महत्वपूर्ण स्थान होता है 

एक शिक्षक को चाहिए कि 

वह हर समय 

सारी उम्र 

अपनी आखिरी सांस तक 

अलग अलग विषयों पर 

ज्ञान अर्जित करता रहे 

भांति भांति और 

तरह तरह की घटनाओं पर 

खूब विवेचना करें

हर बात को गहराई से समझे 

क्योंकि 

गर वह ही ज्ञानी नहीं होगा 

अनुभवी नहीं होगा 

एक गुणों का खजाना नहीं 

होगा तो 

अपने विद्यार्थियों को भला 

क्या सिखा पायेगा 

एक अच्छे शिक्षक को 

तो एक गहरी साधना में 

लीन होना पड़ता है 

निरंतर पढ़ने पढ़ाने का 

अभ्यास करते रहना पड़ता है 

अपने छात्र से अधिक उसे 

आना चाहिए 

गूगल भी जिन प्रश्नों के 

उत्तर दे पाने में असमर्थ 

हो वह 

उस गुरु के पास अपने 

शिष्य के लिए होने 

चाहिए 

उसका शिष्य उसके लिए 

एक गुलाब का फूल 

होना चाहिए 

उसकी रक्षा का उसे 

दायित्व निभाना चाहिए 

एक कांटों के घेरे सा ही 

उसे सुरक्षा कवच प्रदान करना 

चाहिए 

उसके शिष्य का 

नाम सारे जग में एक 

प्रकाश पुंज सा फैले 

उसके कर्मों की सुगंध 

चारों दिशाओं में बिखरे

और सबका कल्याण करे

वह हमेशा 

एक मजबूत इमारत की 

तरह डटकर 

अपना सीना तानकर 

अपना सिर ऊंचा कर 

आकाश को छूने के 

सपने देखता रहे 

वह जो चाहे वह प्राप्त 

कर सके 

अपने मनचाहे क्षेत्र में 

महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करे

समाज का कल्याण करे

शिक्षित हो 

सफल हो 

लेकिन एक अच्छा 

इंसान होना भी 

उतना ही आवश्यक है 

यथासंभव सबकी मदद करे

इन लक्ष्यों को वह 

हासिल कर पायेगा तो 

अपने गुरु को 

सही अर्थों में उनकी 

गुरु दक्षिणा दे पायेगा 

एक सच्चे गुरु को क्या 

चाहिए होता है कि 

उसने सारी उम्र अपने 

विद्यार्थी को बनाने में जो 

खुद को घिसा तो 

आज वह एक सूरज की 

तरह ही 

चहुं दिशाओं में चमके 

सुबह एक सूरज के 

प्रकाश तो 

रात के अंधकार में भी 

एक दीपक की रोशनी सा 

उन्होंने तमाम जीवन 

उसका मार्ग प्रशस्त किया 

रोशन किया 

खुद की सफलता का श्रेय भी 

उसी को दिया 

खुद का जीवन लगाया 

पर अपने विद्यार्थियों का

जीवन बनाया 

इस बात का भी 

फिर गुरु के दिल में कोई मलाल नहीं 

होगा।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational