भारत माता के सिर का ताज
भारत माता के सिर का ताज
भारत माता की शान
अभिमान उत्तर में
बन खड़ा रक्षा प्रहरी
हिमालय राज
स्वर्गमयी धरती का
अद्भुत संगम
गंगोत्री और यमनोत्री का
उद्गम स्थल
पतित, पावनी
अमृतमयी निर्मल
गंगा नदी का प्रवाह
बसता है उत्तर में
निर्मल विश्वास
पर्वतों में बसता
भारत माता के
उत्तर का खण्ड
शीत लहर का जब बहती है प्रचंड
श्वेत हिम की मखमली चादरों से
श्रृंगारित होता है गिरिराज
मुख्य व्यवसाय कृषि
जन -जन की जीविका को
श्रम साध्य खेतों में
लहराता है अनाज
स्वच्छ, स्वस्थ जीवन का राज
पांडवों की तपस्थली
परमात्मा शिव का शिवालय
केदारनाथ, विष्णु का वास
बद्रीनाथ भक्तों की आस्था
का प्रमुख विश्वास
जगत जननी की महिमा
का अद्भुत इतिहास
भारत माता के सिर का ताज
हिमालय राज।