Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Pooja Chandrakar

Abstract

4.5  

Pooja Chandrakar

Abstract

अल्हड़ बेटी, आदर्श बहू

अल्हड़ बेटी, आदर्श बहू

2 mins
311


मेरे हर सपने को तवज्जो मिली

रसोई की पहुँच से भी दूर रखा

साल में एक बार चाय बनायी

उसे भी सबने चुस्कियाँ मार के पिली


वो मुझसे भी होनहार और

कहीं ज्यादा काबिल थी

पर उसके हाथों को कलम की सौगात नहीं

चूल्हे चौकों की आँच मिली

मैं अल्हड़ बेटी और

वो आदर्श बहू है इस घर की


नन्ही सी जान और फूल सी बच्ची कहकर

काम नहीं सिर्फ आराम दिया सबने

वो मेरी ही उमर में हर जिम्मेदारी

बखूबी निभाया करती है


नहीं समझ सकती मैं

जिम्मेदारियों के बोझ कभी

ख्वाहिशें बयाँ करते ही हर सुख

सिरहाने पे पाया करती हूँ , क्यूँकि

मैं अल्हड़ बेटी और वो

आदर्श बहू है इस घर की।


देर रात घूमना, जींस टॉप पहनना,

जो चाहूँ वो करना

मेरे लिए तो हर बात में हामी भर दी

पर वो कौन थी


जिसे बिना घूंघट के, घर की दहलीज़

लांघने में भी मनाही थी

मैं सोनचिरैय्या और वो सोने के पिंजरे में

कैद चिरैय्या थी इस आंगन की

मैं अल्हड़ बेटी और

वो आदर्श बहू है इस घर की।


सुबह की पहली किरण

कभी देखी ही नहीं

बिना एक कप चाय

और ढेर सारी दुलार के

आँख कभी खुली ही नहीं


वाकई वाकई तेरा कोई

मुकाबला नहीं मुझसे

तूने ते सूरज को भी मात दे दी

बेटी से बहू की पदवी पाते ही सच में

मैं अल्हड़ बेटी और तू

आदर्श बहू है इस घर की।


फरमाइश करते ही हर

ख्वाहिश को पूरा कर दिया

ज़िंदगी दी और जीने का सलीका भी दिया

यही तो परिभाषा है परिवार की


जितनी लाडली मैं हूँ अपने घर में,

उतनी ही अज़ीज़

तो वो भी होगी अपने माँ बाप की

जिगर के टुकड़े को नाज़ों से पालना और

पराये को सौंपना इतना आसान नहीं


आखिर इतना परायापन किसलिए ? क्यूँकि

मैं अल्हड़ बेटी और वो आदर्श बहू है इस घर की ?


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract