Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sonam Rathore

Tragedy

5.0  

Sonam Rathore

Tragedy

आज़ादी

आज़ादी

6 mins
780


"911.. What is your emergency?". "Please help me..", रति इतना कहकर बेहोश हो गयी। पुलिस कॉल ट्रेस करके जब रति के घर पहुंची, तब उन्होंने देखा की, रति फर्श पर पड़ी थी , उसके पुरे बदन पर कई निशान थे,पुलिस ने तुरंत Ambulance को कॉल करके बुलाया और रति को हॉस्पिटल में भर्ती करवा दिया। कुछ दो घंटे बाद रति को जब होश आया, तब उसने देखा की, उसके पास कई पुलिस अफसर खड़े थे. "What is your name mam and who did this to you ?", पुलिस ने रति से पूछा. उनका ये सवाल सुनकर रति फूटफूटकर रोने लगी। वहां मौजूद डॉक्टर ने रति को शांत करवाया , और उसे पानी दिया. "My name is Rati Jaiswal. Wife of Amit Jaiswal. He is the one, responsible for my condition.And now, he is on the run. Please arrest him officer.", रति ने पुलिस को बताया. रति की ये बात सुनकर , पुलिस ने तुरंत अमित की खोज शुरू कर दी. "Could you please connect me to my parents staying in India?", रति ने वहा मौजूद डॉक्टर से कहा. रति का कॉल इंडिया कनेक्ट कर दिया गया. "पापा... ", इतना कहकर रति जोर जोर से रोने लगी।

रति हम सब की तरह ही , अपने घर काफी लाड़ प्यार में पली थी. अपने माँ पापा की एकलौती लड़की थी। रति, पढाई और घर काम में काफी होशियार थी। जब उसकी पढाई पूरी हुई, तब उसके माँ पापा ने उसकी शादी के लिए लड़को की खोज शुरू कर दी। काफी रिश्ते आये , पर कभी कुंडली मिली नहीं, तो कभी लड़के पसंद नहीं आये. ऐसा करते करते पुरे तीन साल बीत चुके था। तभी अचानक, रति के लिए उसकी बुआ ने एक रिश्ता लाइ।

"भैया, लड़का काफी होनहार है और दिखने में भी काफी सुन्दर है. मैंने उसके माँ और पिताजी से शादी की बात चलाई है, वो लोग कल आ रहे है रति को देखने के लिए",

रति की बुआ ने उसके पापा से कहा. दूसरे दिन सुबह अमित और उसके परिवार वाले रति के घर आये. अमित और रति ने एक दूसरे को पसंद कर लिया और उनकी शादी तय हो गई। रति और उसके माँ पापा काफी खुश थे इस रिश्ते से। उन्हें क्या पता था, की आगे कितनी मुश्किलों का सामना रति को करना पड़ेगा।अमित और रति की शादी काफी जोर शोर से हुई. रति के माँ पापा ने, कोई कमी नहीं छोड़ी थी अपनी बेटी की शादी में. शादी के बाद शुरुवाती दिन काफी अच्छे से गुजरे..रति अपने ससुराल में काफी खुश थी और अमित भी उससे काफी प्यार करता था. फिर एक दिन पता चला की, अमित को उसकी कंपनी की और से परदेस जाने का मौका मिला है. रति बहुत खुश थी। उसने ये बात अपने घर भी बताई. अगले दीन सुबह अमित ने रति से कहा ,

"रति, तुम्हारे पापा से कुछ पैसे मंगवा लो. तुम्हारा टिकट करवाना है"..

अमित की ये बात सुनकर रति थोड़ा चौक गयी.

"पापा से पैसे क्यों बुलवाना है अमित? तुम मेरा टिकट करवा सकते हो ना".

रति की बात सुनकर अमित को काफी गुस्सा आया

"में जितना बोल रहा हूँ , उतना करो. वरना तुम यहीं रहो". रति काफी उदास थी, और उसने अपने पापा को फ़ोन लगवा कर पैसे मंगवा लिए. रति और अमित ने परदेस के लिए उड़ान भर ली।

परदेस में रति अपने आप को अकेला महसूस करने लगी थी. कई बार वो अकेले में बहुत रोती. अमित का बर्ताव भी उसकी और काफी बदल चूका था. वो हर रोज किसी न किसी बात पर रति से झगड़ा करता, उसे और उसके परिवार वालो को बहुत भला बुरा कहता. रति इन सब चीज़ो से काफी परेशान हो चुकी थी. पर,उसने कभी भी ये बात अपने घर नहीं बताई. एक दिन रात को, अमित नशे की हालत में घर पंहुचा और उसने रति से जबरदस्ती करने की कोशिश की. रति ने उसे अपने आपसे दूर हटाया तो, उसने रति की बहुत पिटाई की. ये सिलसिला काफी महीनो तक चला. धीरे धीरे रति अपना आत्मविश्वास खोने लगी. वो अपने घर बात करती और रोने लग जाती. पर, उसके माँ पापा उसे हौसला देते की , सब कुछ ठीक हो जायेगा. और वो दिन आ ही गया. रति पेट से थी. अमित और उसके घरवाले काफी खुश थे. अमित का बर्ताव भी बदल चूका था. पर, ये ख़ुशी काफी दिन तक टिक नहीं पायी. रति के पेट में लड़की थी. जब ये बात अमित और उसके घरवालों को पता चली, तब उन्होंने बच्चा गिराने के लिए कहा. रति ने इसका विरोध किया तो, अमित ने उसकी पिटाई की। उसके पेट पर जोर से लाथ मारी. रति जोर से चिल्लाई और उसका खून बहने लगा. रति का बच्चा मर चूका था. रति ने अपने आप को कमरे में बंद कर लिया और जोर जोर से रोने लगी. अगले सुबह जब रति के घर से फ़ोन आया , तब अमित ने फ़ोन उठाया और उनसे कहा की रति अभी व्यस्त है और बाद में बात करेगी. रति के घरवालों को थोड़ा अजीब लगा. कुछ महीने बीत गए, और एक बार फिर रति पेट से थी और उसके पेट में लड़की थी. इस बार भी उसका बच्चा गिरवा दिया गया. रति ने जब ये बात अपने घर बताने की कोशिश की , तो अमित ने उसकी पिटाई की और, अगर इसके बाद घर बात की तो जान से मारने की भी धमकी दी. रति पूरी तरह टूट चुकी थी. कुछ दिनों बाद अमित , रति को घर में बंद करके जाने लगा. अगर वो उसकी कोई बात नहीं मानती या फिर झगड़ा हो जाता तो, वो रति की पिटाई करता और उसे भूखा रखता।

उस रात भी अमित और रति के बीच बहुत बड़ा झगड़ा हुआ था. अमित किसी लड़की से प्यार करने लगा था, और वो उससे शादी भी करने वाला था,अमित की ये बात सुनकर रति को बहुत गुस्सा आया.उसके आत्मसम्मान को आज ठेस लग चुकी थी।

"तुम ऐसा कैसे कर सकते हो अमित? तुम्हे जरा भी शर्म नहीं आती? तुम पति के नाम पर एक कलंक हो"...

रति की ये बात सुनकर अमित को बहुत गुस्सा आया. उसने अपना बेल्ट निकाला और रति की पिटाई शुरू कर दी, उसने रति के सर पर भी किसी भारी चीज़ से वार किया, जिससे वो बेहोश हो गयी। सुबह जब उसे होश आया , तब उसने देखा की अमित जा चूका था. उस घर का दरवाज़ा भी बहार से बंद था. उसने आज ठान लिया था, की वो अमित को सजा दिलवाकर ही रहेगी. वो लड़खड़ाते हुए फ़ोन के पास गयी और उसने 911 डायल किया।

रति ने जब अपने पापा को अपनी ये कहानी सुनाई तब वो भी रोने लगे,उन्होंने तुरंत अमित के घरवालों के खिलाफ पुलिस में कंप्लेंट करवाई और वो लोग पकडे गए. यहाँ परदेस में भी अमित पुलिस के हातो लग चूका था,रति सही सलामत इंडिया पहुंच चुकी थी. रति ने इतनी मुश्किलों का सामना डटकर किया , ये जानकर उसके माँ पापा काफी खुश थे.,रति भी आज इतने सालो बाद, एक अपमानजनक शादी के बंधन से आज़ाद थी, एक खुले पंछी की तरह...


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy