Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Tejeshwar Pandey

Inspirational

5.0  

Tejeshwar Pandey

Inspirational

इंसान के जीवन की कहानी

इंसान के जीवन की कहानी

3 mins
2.8K


कभी-कभी लोग आपके जीवन में आते हैं और आप तुरंत जान जाते हैं कि वे वहां थे, किसी प्रकार का उद्देश्य पूरा करने के लिए, आपको एक सबक सिखाने के लिए, या आप कौन हैं या आप कौन बनना चाहते हैं, यह जानने के लिए। आप कभी नहीं जानते कि ये लोग कौन हो सकते हैं (संभवतः आपका रूममेट, पड़ोसी, सहकर्मी, लॉन्ग्लोस्ट दोस्त, प्रेमी, या यहां तक कि एक पूर्ण अजनबी) लेकिन जब आप उनके साथ आँखें बंद करते हैं, तो आप उस पल को जानते हैं कि वे आपके जीवन को प्रभावित करेंगे गहरा रास्ता।

और कभी-कभी आपके साथ ऐसी चीजें होती हैं जो पहली बार में भयानक, दर्दनाक और अनुचित लग सकती हैं, लेकिन प्रतिबिंब में आप पाते हैं कि उन बाधाओं को पार किए बिना आपको कभी भी अपनी क्षमता, ताकत, इच्छाशक्ति, या दिल का एहसास नहीं हुआ होगा।

सब कुछ होने की वजह होती है। भाग्य से कुछ नहीं होता है। बीमारी, चोट, प्यार, सच्ची महानता के खोये हुए पल, और सरासर मूर्खता आपकी आत्मा की सीमाओं का परीक्षण करने के लिए होती है। इन छोटे परीक्षणों के बिना, जो कुछ भी वे हो सकते हैं, जीवन एक सुचारू रूप से पक्का, सीधा, सपाट सड़क जैसा होगा। यह सुरक्षित और आरामदायक होगा, लेकिन सुस्त और पूरी तरह से व्यर्थ।

जिन लोगों से आप मिलते हैं, जो आपके जीवन को प्रभावित करते हैं, और आपके द्वारा अनुभव की गई सफलता और पतन आपको बनाने में मदद करते हैं। यहां तक कि बुरे अनुभवों से भी सीखा जा सकता है। वास्तव में, वे शायद सबसे मार्मिक और महत्वपूर्ण हैं। अगर कोई आपको ठेस पहुँचाता है, आपके साथ विश्वासघात करता है, या आपका दिल तोड़ता है, तो उन्हें क्षमा करें, क्योंकि उन्होंने आपको विश्वास के बारे में जानने और दिल खोलते समय सतर्क रहने के महत्व के बारे में जानने में मदद की है। अगर कोई आपसे प्यार करता है, तो उन्हें बिना शर्त वापस प्यार करें, न केवल इसलिए कि वे आपसे प्यार करते हैं, बल्कि इसलिए कि एक तरह से वे आपको प्यार करना और अपने दिल और आँखों को चीजों के लिए कैसे खोलना सिखा रहे हैं।


प्रत्येक दिन की गिनती करो ! हर पल की सराहना करें और उन क्षणों से सब कुछ लें जो आप संभवतः आपके लिए कर सकते हैं वह कभी भी फिर से अनुभव करने में सक्षम नहीं हो सकता है। उन लोगों से बात करें जिनसे आपने पहले कभी बात नहीं की है, और वास्तव में सुनते हैं। अपने आप को प्यार में पड़ने दें, मुक्त होने दें, और अपनी जगहें ऊँची करें। अपने सिर को पकड़ें क्योंकि आपके पास हर अधिकार है। अपने आप को बताएं कि आप एक महान व्यक्ति हैं और अपने आप पर विश्वास करते हैं, यदि आप स्वयं पर विश्वास नहीं करते हैं, तो दूसरों के लिए आप पर विश्वास करना कठिन होगा। आप अपनी इच्छा से अपने जीवन का कुछ भी बना सकते हैं। अपना खुद का जीवन बनाएं फिर बाहर जाएं और इसे पूरी तरह से पछतावे के साथ जीए।

जब तक वक़्त और हालात से हम हिम्मत और सच्चाई से लड़ेंगे नहीं मुस्कुराते हुए उसका सामना नहीं करेंगे तब तक हम कामयाब नहीं हो सकते ऐसा हमारा मानना है बाकी ज़िन्दगी सब अपने अपने तरीके से जीते है..सबका अपना अपना नज़रिया होता है !


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational