Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

बेगुनाह

बेगुनाह

2 mins
408


एक बार, मैं लोकप्रिय था

लोगों ने मुझे दुनिया भर में मनाया।

हालांकि मेरा जन्म केमिकल से हुआ है

और जीव विज्ञान नहीं।

लेकिन लोगों ने मुझे बहुत पसंद किया।


मैं इसके लिए प्रतिनिधित्व करता था

प्रचार और विपणन।

मैं पेड़ों को बचाता था।

मैं स्टील की जगह लेता था।

मैं मुद्रा के रूप में रहता था

ज्यादा चोरी रोकना।


मैं एक इन्सुलेटर के रूप में रहता था,

शॉर्ट सर्किट दुर्घटनाओं की संख्या

को कम करना।

मैंने कई बायोमेडिकल डिवाइसों के

साथ मिलकर काम किया।

मैं पानी और इलेक्ट्रॉनिक्स

सर्किट की सुरक्षा करता था।


यह एक ऐसा युग था जहाँ

मुझे पहचान मिलती थी।

मैंने अपनी जगह का आनंद लिया।


फिर बिना किसी कारण के,

मैं जो कुछ भी हूं उसके लिए

मुझसे नफरत की गई है।


मैंने क्या अपराध किया है?

मैं एक अनाथ बच्चा हूँ,

भिन्नात्मक आसवन से पैदा हुआ।


मेरी भी ताकत और कमज़ोरी है।

जब आपने मेरी ताकत के लिए

प्रशंसा की?

आपने मेरी कमज़ोरी को

ठीक क्यों नहीं किया?


जब मैं गलत जगह पर खो जाता हूँ,

लोग और प्रकृति मेरे व्यक्तित्व के

लिए अनुकूलित नहीं हो सके।

लोगों की तरह, मेरा भी एक

व्यक्तित्व है।

यहां तक ​​कि मेरे पास व्यक्तिगत

पसंद और नापसंद है।


मैं समूह में अच्छा काम करता हूं;

मैं सस्ती सड़कों का हिस्सा बन

सकता हूं।

मैं हमेशा के लिए खिलौने के रूप

में रह सकता हूं।

मैं हमेशा के लिए एक फर्नीचर का

हिस्सा हो सकता हूं।


अगर लोग मेरा गलत इस्तेमाल

करते हैं और गलत व्यवहार करते हैं

मेरी गलती क्या है?


यह बात है, कोई मुझे अपनाता है,

उनके ध्यान से मैं अपनी कमज़ोरी

को ताकत में बदल सकता हूं।


जैविक बैक्टीरिया मुझे मुक्त कर

सकते हैं,

जैसे कि एनारोबिक बैक्टीरिया

कचरे से ऊर्जा पैदा करते हैं।


मुझे शाप मत दो

मैं सिर्फ दुनिया की रक्षा करने

के लिए पैदा हुआ हूं,

इसे नष्ट करने के लिए नहीं।


किसी व्यक्ति के अच्छे स्वभाव

पर ध्यान दें,

न कि केवल अंधेरे पक्ष पर।


हर किसी का एक अच्छा और

बुरा पक्ष होता है,

यह वह तरीका है जिससे वे इसे

संभालते हैं।

कभी-कभी, जब वे संभाल नहीं सकते

थे तो बस उनकी मदद करें।


कोई भी बुरा जन्म नहीं लेता,

वे तब बुरे बन जाते हैं

जब वे परिस्थितियों के अनुकूल

नहीं बन पाते।

कुछ मदद से उनकी प्रतिक्रिया

को बदला जा सकता है।

चीजों को उनके दृष्टिकोण से देखें,

न कि समाज से।

जैसा कि समाज से हटे लोगों ने

कई तरह के प्रभाव डाले हैं।


कृपया मुझे ध्यान दें,

क्या मैं आपके साथ रह सकता हूं ?




Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract