anuradha nazeer

Inspirational

5.0  

anuradha nazeer

Inspirational

सफल

सफल

2 mins
149


सहपाठी द्वारा विशेष पाठ्यक्रम समाप्त करने के बाद, उन्होंने छात्रों से कहा, "पूछे कि क्या कोई संदेह है।"

किसी से कुछ नहीं पूछा। क्लास के बेल को अभी भी काफी समय था। हालांकि, शिक्षक ने इसे दोहराए बिना पाठ को दोहराने पर जोर दिया। यही उनका रिवाज है। उन्हें हमेशा एक कक्षा में केवल एक पाठ आयोजित करने का सौभाग्य मिला।

उस कक्षा के छात्र शेखर को यह पसंद नहीं था। उसे बार-बार एक ही कोर्स चलाने से नफरत थी। एक दिन उसने सीधे उनसे कहा। "यह सच है कि एक ही पाठ को बार-बार दोहराना आसान है, सर। लेकिन क्या यह मन-मुटाव है जब आप अलग-अलग विषयों को अलग-अलग उदाहरणों के साथ मानते हैं? क्या अगला पाठ नहीं करना समय की बर्बादी है?"

शिक्षक ने एक पल चुपचाप उसकी ओर देखा। फिर कहा, "शाम को मेरे साथ घर चलो!" उसके बाद, उसने कक्षा छोड़ दी।


शाम को, शेखर शिक्षक के घर गया। शिक्षक उसे बगीचे में ले गया जहाँ वह रहता था। वह बगीचे के बदमाश के पास गया और वहां मौजूद टोकरी उठा di । अंदर बैठाये गयी आठ मुर्गियां भाग रही थीं।

शिक्षक ने शेखर को देखा और चिल्लाया, "उन मुर्गियों को पकड़ो। शेखर ने मुर्गियों का पीछा किया और उनके पीछे भगा। बिखरी मुर्गियों ने शेखर से भयभीत होकर, पूरे बागीचे में उड़ान भरी, न जाने कहाँ कहाँ, वह थक गया और आखिरकार कुछ भी नहीं पकड़ा।

शिक्षक ने उसे हँसाया और कहा, "शेखर, आओ, उस काले मुर्गे को पहले पकड़ लो और फिर बाकी को पकड़ लो।"


शेखर अब काले मुर्गे का पीछा करता है और एक मिनट में वह भाग जाता है और थक जाता है। शिक्षक उसके पास आया और उसे समझाया, "आप देखिए, शेखर! आप आसानी से जीत गए हैं क्योंकि आप केवल एक को निशाना बनाते हैं। इसी तरह, मैं केवल एक विषय को लक्षित कर रहा हूं।" ग्रेगर ने अपना सिर हिलाया।


'


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational