Dr.Purnima Rai

Inspirational

3  

Dr.Purnima Rai

Inspirational

सोशल मीडिया

सोशल मीडिया

5 mins
162



यह एक ऑनलाइन मंच है, व्यवस्था है, प्रबंधन है। सोशल मीडिया वर्तमान समय में संचार के सबसे बड़े साधन के रूप में उभर कर सामने आया है और दिन-प्रति-दिन इसकी लोकप्रियता में वृद्धि हो रही है।कंप्यूटर, टैबलेट या मोबाइल के माध्यम से मानवीय संचार करना या इंटरनेट पर जानकारी साझा करना सोशल मीडिया कहलाता है।

इसके माध्यम से समाज में विचरण करने वाला हर व्यक्ति -अमीर गरीब, छोटा-बड़ा,देशी-विदेशी अपनी सच्ची या झूठी प्रोफाइल बना सकता है और अपने विचारों को साझा करके,अपनी पहचान के लोगों या अजनबियों से बात कर सकता है।

आज के तेजी से बदलते समय में लोगों के बीच सोशल मीडिया के माध्यम भी काफी तेजी से बदल रहे हैं और लोकप्रिय हो रहे हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों की आपसी दूरियां कम हो रही हैं,लोग आपस में अच्छे से कनेक्ट हो पाते हैं।सोशल मीडिया के द्वारा सूचनाओं का सहजता से आदान-प्रदान हो रहा है। विश्व के कोने-कोने तक अपनी बातों को कम समय में तीव्र गति से अधिकतम लोगों तक पहुँचाने के लिये यह एक सर्वश्रेष्ठ साधन बन चुका है।अभी हाल ही में हमने चाँद की यात्रा अर्थात् चंद्रयान-3 की उपलब्धि को घर बैठे ही सोशल मीडिया के माध्यम से देखा था।

सोशल मीडिया के महत्वपूर्ण लाभों का उपयोग करते हुए, हम इसे एक सकारात्मक औजार के रूप में उपयोग कर सकते हैं। हम संगठनों, आर्थिक अवसरों, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में जागरूकता फैला सकते हैं। सोशल मीडिया का उपयोग नये विचारों, समाचारों, विचारों और सामाजिक सुधार के लिए जागरूकता फैलाने के लक्ष्य से किया जा सकता है। यह समाज के सामाजिक विकास में मदद करता है।सोशल मीडिया लोगों को अपने रिश्ते मजबूत करने, नए संबंध बनाने और कठिन समय में सामाजिक समर्थन पाने में मदद करता है। आए दिन हम पढ़ते हैं कि सोशल मीडिया से जुड़े व्यक्ति विवाह बंधन में बंध रहे हैं,सरहद की परवाह भी नहीं,मज़हब,जाति का ध्यान नहीं। इसके द्वारा मार्केटिंग जैसे उपकरण द्वारा लाखों संभावित ग्राहकों तक पहुँच स्थापित की जा सकती है और समाचार का प्रेषण किया जा सकता है। आजकल अधिकांश लोग दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क में रहने के लिए सोशल का उपयोग करते हैं। 

एक अध्ययन में पाया गया कि 93% वयस्क परिवार से जुड़ने के लिए फेसबुक का उपयोग करते हैं जबकि 91% दोस्तों के साथ इसके माध्यम से जुड़ते हैं।

सोशल मीडिया को सोशल प्लेटफॉर्म, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, सोशल मीडिया सेवा, सोशल मीडिया वेबसाइट और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के नाम से भी जाना जाता है।सबसे पहले लिंक्डइन (LinkedIn) , 2003 में माइस्पेस (MySpace) साल 2004 में हाइ5 (Hi5)एवं फेसबुक (Facebook) के लॉन्च ने हमारे जीवन को बदल दिया। हैं. आज फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म हैं.और इनके दो अरब 85 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।

एक अध्ययन के अनुसार 13 से 17 वर्ष की आयु के 81% किशोरों का कहना है कि सोशल मीडिया उन्हें अपने जीवन में लोगों से अधिक जुड़ाव महसूस कराता है, जबकि 68% का कहना है कि इसका उपयोग करने से उन्हें कठिन समय के दौरान समर्थन महसूस होता है।और एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि 57% किशोरों का कहना है कि उन्होंने ऑनलाइन नई स्थायी दोस्ती बनाई है।

यूएसए टुडे के साथ एक साक्षात्कार में जेम्स एच. फाउलर कहते हैं कि जब हम देखते हैं कि एक दोस्त ने सोशल मीडिया पर फिर से व्यायाम करना शुरू कर दिया है, उदाहरण के लिए, "मैं इस बारे में अपना विचार बदल देता हूं कि मुझे कितना व्यायाम करना चाहिए या मैं अपने अन्य दोस्तों के साथ कहानियां साझा करता हूँ जो ऐसा करने से प्रभावित हैं वही। आप या तो अपना व्यवहार बदलते हैं या आप उस व्यवहार के बारे में दूसरों तक जानकारी पहुंचाते हैं, जो अपना व्यवहार बदल लेते हैं।''

दुनिया भर में चीन में सबसे अधिक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता लगभग 1.02 बिलियन हैं। स्टेटिस्टा का अनुमान है कि 2027 में चीनी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की संख्या 1.21 बिलियन तक पहुंच जाएगी। 

भारत में सक्रिय सोशल मीडिया पहुंच 33.4% है।सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आंकड़ों के मुताबिक, 2023 की शुरुआत में भारत में 39.80 करोड़ यूजर्स थे जिनकी उम्र 18 साल या उससे अधिक थी, जो देश की पूरी आबादी का 40.2 फीसदी है.एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर की कुल आबादी में से 5.19 बिलियन लोग आज सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सोशल मीडिया का शिक्षा क्षेत्र में विशेष कर कोरोना काल या आपातकालीन समय में विशेष योगदान रहा है। इसके द्वारा ऑनलाइन जानाकरी का तेजी से हस्तांतरण होता है। इसके द्वारा ऑनलाइन रोजगार के बेहतरीन अवसर प्राप्त होते हैं। व्यवसाय, चिकित्सा, नीति निर्माण को भी सोशल मीडिया की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। वर्तमान समय में शिक्षक एवं छात्रों द्वारा फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डाइन आदि जैसे प्लेटफॉर्म का प्रयोग किया जा रहा है। इसके द्वारा शिक्षक एवं छात्रों के मध्य दूरी कम हो गई है। प्रोफेसर स्काइप, ट्विटर और अन्य जगहों पर इसके मदद से लाइव चैट करते हैं। सोशल मीडिया ने कारण शिक्षा को आसान व सुलभ कर दिया है।

सोशल मीडिया के द्वारा आज हर व्यक्ति के पास अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है। आज प्रत्येक व्यक्ति बिना किसी डर के सोशल मीडिया के माध्यम से अपने विचार रख सकता है और उसे हजारों लोगों तक पहुँचा सकता है। हम सब भली भांति परिचित हैं कि किसी भी चीज की अधिकता और न्यूनता दोनों ही हानिकारक है।जिससे पूछो,भाई कैसे हो ,दिखते नहीं आजकल,वह यही कहता है ,समय नहीं हैं ।जबकि हकीकत यही है कि वह सोशल मीडिया पर अधिक व्यस्त रहता है।एक तरफ कुछ लोग इसके अधिकतम प्रयोग से बिमारियों के शिकार हो रहे तो दूसरी तरफ कुछ लोग इसके द्वारा अपना एकाकीपन दूर करते, मानसिक रोगों से मुक्त हो रहे हैं। बात वही है कि आप सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं या सोशल मीडिया आपका।आप सोशल मीडिया के गुलाम नहीं बने,ब्लकि सोशल मीडिया मानव की सुविधा के लिये है।सोशल मीडिया का प्रयोग एक निर्धारित समयावधि और आवश्यकता अनुसार किया जाये तो विद्यार्थी जीवन में ही नहीं ,वरन् जीवन की प्रत्येक अवस्था में सोशल मीडिया मनुष्य के लिये वरदान सिद्ध हो सकता है।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational