Saroj Verma

Thriller

3.9  

Saroj Verma

Thriller

समय की यात्रा...

समय की यात्रा...

3 mins
4.4K



ये एक सच्ची घटना है, जब मेरी उम्र लगभग आठ नौ साल रही होगी, तब घटित हुई थी और उस समय आस पास के गांवों के सारे लोग इस घटना को सुनकर आश्चर्यचकित हो गए थे।

    बहुत समय पहले की बात है,एक गाँव में बंसी नाम का किसान रहता था, वो रोजाना ही अपने खेतों पर काम करने जाता था, खेत में ना जाने कितने ही काम होते हैं, बहुत खून पसीना बहाना पड़ता है, तब कहीं जाकर अच्छी फसल उगती है, बंसी भी दिन रात अपने खेत सम्भालने में लगा रहता।

   रोजाना की तरह वो उस दिन भी अपने खेतों में अपने लिए पोटली में दोपहर का खाना बंधवा कर चला, आज उसे खेतों में कीटनाशक झिड़कना था, इसलिए साथ में कीटनाशक के डिब्बे भी थे, आज समान थोड़ा ज्यादा था, सारा समान लेकर वो खेत पहुँचा, बंसी थक गया था तो सोचा थोड़ी देर पेड़ के नीचे आराम कर लेता हूँ और बंसी वहीं बगल में सारा सामान रखकर, अपना गमछा बिछाकर आराम करने लगा।

   थोड़ी देर ना जाने कहाँ से एक काला जहरीला कोबरा आया और बंसी को डस लिया, बंसी ने साँप को जाते हुए देख लिया, उसने फौरन अपने पैर में कपड़ा बाँधा कि जहर और जगह ना फैल पाए और हँसिए से गहरा चीरा लगाकर खून को बहने दिया, खून तो बह गया लेकिन अब बंसी को मदहोशी छाने लगी, जहर ने अपना असर शुरु कर दिया था।

   अब बंसी को कुछ नहीं सूझ रहा था, घर भी कम से कम दो तीन कोस दूर था, अब उसकी नजर कीटनाशक पर पड़ी, उसने सोचा तड़प तड़प कर मरने से अच्छा हैं कि एक बार में ही खात्मा हो जाएं और उसने दो डिब्बे कीटनाशक पी लिया और सोचा कि घर की ओर जाता हूँ, अगर रास्ते में मर गया तो कोई ना कोई लाश घर पहुँचा ही देगा।

   अब उसने घर की पगडण्डी पकड़ ली और चला घर की ओर, कुछ देर में वो घर पहुँचा लेकिन वो अब तक जिन्दा था, फिर उसने सारी बात घरवालों को बताई, बेटा बोला चलो अस्पताल और पड़ोसी की साइकिल माँगकर वो दोनों अस्पताल पहुँचे, पीछे पीछे घरवाले और आस पड़ोसी भी पहुँच गए।

   डाक्टर ने देखा तो मरीज की हालत बिल्कुल ठीक थी, उसके शरीर में जहर होने के कोई लक्षण नहीं दिख रहे थे ,फिर डाक्टर ने बंसी से कहा कि मुझे शुरु से सारी बात बताओ।

   बंसी ने सब कह सुनाया,

डाक्टर बोले, तुमने समझदारी दिखाई, कपड़ा बाँधकर चीरा लगाया, जिससे जहरीला खून निकल गया और कीटनाशक पीने से तुम्हारे शरीर में जहर का असर खतम हो गया क्योंकि जहर ही जहर को मारता है ।

   ये सब सुनकर सब आश्चर्यचकित हुए कि उस समय बंसी ने एक बुरे समय की यात्रा की लेकिन चाहें जो भी किया हो उसने, मरने के लिए ही सही, लेकिन वो अभी सबके सामने जीवित खड़ा था। 




Rate this content
Log in

Similar hindi story from Thriller