सिध्दारामा(लिंगायत पंत गुरु)

सिध्दारामा(लिंगायत पंत गुरु)

3 mins
1.1K


सिद्धारामा मुदान्ना और सुगालादेवी और पहले सामाजिक आध्यात्मिक गुरु के पुत्र थे। 12 वीं शताब्दी में शाराना क्रांति के हिस्से के रूप में, उन्होंने अंतर जाति विवाह को प्रोत्साहित किया। उन्होंने आम अच्छे के लिए कई सिंचाई परियोजनाएं की। उन्होंने दुनिया के हर अस्तित्व में दिव्यता देखी।

भगवान शिव एक जंगल स्वामीजी के रूप में प्रकट हुए और खुद को श्रीशैल से मल्लिनथ कहा। वह स्थान जहां मल्लिनथ सिद्धारम से मिले थे उन्हें 'गुरुबेट' के नाम से जाना जाता है जो अब महाराष्ट्र के सोलापुर में कलेक्टर के बंगले के सामने है। इस मल्लीनाथ ने सिद्धाराम से गर्म तला हुआ नैवेद्य ज्वार की सेवा करने का अनुरोध किया। इसके बाद उसने अपने पेट में जलन हुई उस को शांत करने के लिए दही-चावल की मांग की। सिद्धरमा अपने घर चले गए और अपनी माँ को दही-चावल के लिए कहा। खेतों में लौटने पर, उसने उसे खोजा, चिल्लाना, "मल्लय्या, मल्लय्या" उसे नहीं मिला। वहां उन्होंने कवडी जंगम से पूछताछ की जो श्रीशैल की तीर्थ यात्रा पर थे। उन्होंने उसे मल्लय्या दिखाने का वादा किया। मल्लय्या के लिए उनकी खोज ने उन्हें श्रीशैल जाने का दृढ़ संकल्प दिया। श्रीशैल में उन्हें मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग दिखाया गया था, लेकिन काले पत्थर की इस लिंग ने उन्हें खुश नहीं किया। फिर उसने हर वस्तु और हर लोगों से पूछताछ की कि मल्लय्या के श्राशेल की चढान और ढलान पर चल रहे हैं। सिद्धारमा रोना शुरू कर दिया। उनके आँसू जमीन में एक तालाब में एकत्र हो गए थे, जो वर्तमान में नयन-कुंडा के रूप में जाना जाने लगा। जब सिद्धेश्वर 'रुद्रकाडा' नामक एक बहुत ही गहरी घाटी के कगार पर पहुंचे और नीचे झुकते हुए उन्होंने कहा, "मल्लय्या, मल्लय्या!" लेकिन वह प्रकट नहीं हुआ। सिद्धाराम घाटी में कूदने वाले थे। भगवान मल्लिकार्जुन (मल्लीनाथ) दिखाई दिए और उसे अपने हाथों से पकड़ा लिया। उसने मल्लय्या को आज्ञा की कि वह सोननलिज लौटने के लिए कह रहे है और इसे दूसरा श्रीशैलम बनाने की दिशा में काम करना होगा । भगवान ने उसे शांत किया और 'वज्रकुंडल' और 'योग दांडा' की पेशकश की जिसमें सभी इच्छाओं को पूरा करने की क्षमता है। भगवान मल्लिनथ ने सिद्धाराम से पृथ्वी पर दु: ख समाप्त करने के लिए सोनलजी लौटने के लिए कहा। भगवान मल्लिनथ ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह खुद सोनालजी में शिवलिंग के रूप में दिखाई देंगे। शिवयोगी सिद्धधर सोनाल्गी लौट आए; उस समय के शासक नन्नप्पा और उनके पत्नी चामाला देवी ने उन्हें 5 कोसा भूमि दी क्योंकि उन्हें भगवान शिव के दर्शन से कहा गया था। शिवयोगी सिद्धधर ने जगद्गुरु कपिलसिद्धि पंडितरध्याय के पवित्र हाथों से 68 लिंगों को पवित्र पंच द्वारा पवित्र किया नालगी सोनालगी एक "क्षेत्र" (पवित्र स्थान) बनाया ।

सिद्धारामा सोनालिज लौट आया और खुद को सार्वजनिक कार्यों में शामिल किया। उसने झीलों को खोला और मंदिर बनाया। उन्होंने लोगों को जन विवाह करने के लिए प्रोत्साहित किया, और अन्य कार्यों को किया, जो मानव जाति को लाभ पहुंचाएंगे। सोननलिज को बदलने में बहुत से लोग उससे जुड़ गए। अल्लामा प्रभु का उद्देश्य सिद्धाराम को इश्तालिंग की पूजा करना है। उन्होंने प्रस्तावित किया कि सिद्धाराम को उनके साथ कल्याण जाना चाहिए, जो तब बसवाना और ईश्तिंगा पूजा का घर था। अनुभाव मंतापा अल्लामा, सिद्धारामा, चेन्नाबासवाना, बसवाना और अन्य ने इस्तालिंगा की आवश्यकता पर चर्चा की।

सिद्धारामा ने अपने गुरु के रूप में चेन्नाबास्वाना को स्वीकार किया। चेन्नाबासवाना ने सिद्धारामा के लिए इस्तालिंगा की शुरुआत की। उनकी दीक्षा के बाद, सिद्धारामा ने शिवयोग के मार्ग पर तेजी से प्रगति की, और समय के साथ शुन्या सिमसन या चन्द्रमा के सिंहासन पर चेन्नाबासवाना बन गए। सिद्धारामा ने अनुभूमंतपा की विभिन्न चर्चाओं में भाग लिया। इन प्रवचनों ने उन्हें शिव योगी बना दिया। वह सोनालिज लौट आया और अपना काम हविनाहला काल्याह को सौंपा। उन्होंने एक झील के बीच में एक गुफा का निर्माण किया। वहां उन्होंने शिव योग का अभ्यास किया जब तक कि वह अपने मुक्ति को प्राप्त नहीं कर लेते।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational