Shubhankar Malekar

Crime

4.9  

Shubhankar Malekar

Crime

सायबर क्राईम.

सायबर क्राईम.

4 mins
348


सौरभ एक ऑफिस में अच्छी सी नौकरी करता था।उसके घर में उसकी बीबी और उसके दो बच्चे थे।वह बहुत होशियार था।एक दिन अचानक काम से आते समय उसको एक कॉल आया;


सौरभ "हलो !कोन बोल रहा है?


व्यक्ती ..".सर,मै आपके बैंक से बोल रहा हूँ । सर आपके ए टी एम कार्ड की वैधता समाप्त होनेवाली है।आपको उस सुविधा जारी रखने के लिये कार्ड को फिरसे एक्टिवेट करना होगा।"


सौरभ ..."कार्ड की वैधता कब तक समाप्त होने वाली है?"

व्यक्ती ..".सर कार्ड की वैधता दो चार दिन में समाप्त हो जायेगी ।इस सुविधा को जारी रखने के लिये आपको अपने कार्ड का नंबर हमे देना होगा।उसके बाद आपका कार्ड फिरसे एक्टिवेट हो जायेगा।"


सौरभ ..."माफ किजियेगा!मै अभी घर के बाहर हूँ ।घर जाने के बाद मै आपको कॉल करूँगा।"


व्यक्ती ..."जी सर.धन्यवाद!"

(उसके बाद सौरभ ने फोन रख दिया.)


घर आकार उसने सबसे पहले यह बात अपने बीबी को बताई।उसकी बीबी ने कहा की,"दिवाली नजदीक आ रही है,आपकी तनख्वाह भी दो चार दिन में आने वाली है। आप उस कार्ड को एक्टिवेट करवालो।"उसके बाद सौरभ ने उस नंबर पर कॉल किया।

सौरभ ..."हलो !आपने मुझे थोडी देर पहले कॉल किया था।मुझे अपना कार्ड फिर से एक्टिवेट करना है।"


व्यक्ती ..."ठीक है।आप अपना नाम,आपका जन्मदिन,कार्ड का नंबर और कार्ड के पिछे दिए 6 नंबर हमे बताईए।"


सौरभ ..."मेरा नाम............................।"

(उसने सभी जानकारी उस व्यक्ती को दी)


व्यक्ती ..."ठीक है।मै आपको थोडी देर मे फिर से कॉल करूँगा।"

(उस व्यक्ती ने कॉल रख दिया )


सौरभ और उसका परिवार बहुत खुश था।दिवाली में क्या क्या नई चीज लेनी है,इसके बारे मे वे सोच रहे थे।घर में अच्छे अच्छे पदार्थ बन रहे थे।बच्चों को भी दिवाली की छुट्टी थी।घर में खुशी का माहोल था।कुछ समय बाद उनका फिरसे कॉल आया।


व्यक्ती ... "सर,आपका कार्ड एक्टिवेट होने की प्रक्रिया मे है।आपके फोन पर एक ओ टी पी आया होगा।वह आप हमे बताईए।"


सौरभ ..."होल्ड किजिये,मै देखकर आपको बताता हूँ । ओ टी पी है 281*** ।"


व्यक्ती ..."धन्यवाद सर,जल्द ही आपका कार्ड एक्टिवेट हो जायेगा।तब तक आप अपने बैंक से पैसे मत निकालना।"


सौरभ ... ठीक है।

(उसने कॉल रख दिया)


थोडी देर बाद सौरभ के फोन पर एक मैसेज आया।(Rs.5000 debited from your account.) सौरभ डर गया था।उसने उस नंबर पर कॉल किया।


सौरभ ... हलो! मेरे अकाउंट से 5000 रुपये डेबिट हुए हैं ।


व्यक्ती ..."सर यह हमारा प्रक्रिया का भाग है।डेबिट हुए पैसे कल तक आपकी अकाउंट मैं वापस आ जायेंगे।"


सौरभ ..." ठीक है।पर मेरे पैसे सच मै वापस मिलेंगे ना?"


व्यक्ती ..."हाँ सर।"

(उस व्यक्ती ने फोन रख दिया)


दूसरे दिन उसकी तनख्वाह उसके अकाउंट मै जमा हुई।दिवाली की वजह से उनको तनख्वाह कुछ दिन पहले ही प्राप्त हुई।कुछ देर मै फिरसे एक मैसेज आया। (Rs.4000 debited from your account.)सौरभ को लगा की वह भी एक प्रक्रिया का भाग होगा।ऐसे करते करते उस व्यक्ती ने सौरभ के अकाउंट से सारे पैसे निकाल लिये।सौरभ ने उनको कॉल करने की कोशिश की लेकीन,वह नंबर बंद आ रहा था।सौरभ बहुत डर गया।वह भागते भागते बैंक में गया।बैंक के मैनेजर को उसने सब कुछ बता दिया।मैनेजर ने कहा,"सर आप सायबर क्राईम के शिकार हो चुके हो।पहले आप उस कार्ड को बंद करवा दो,उसके बाद पुलिस स्टेशन मैं तक्रार दर्ज करवादो।

 

वह बहुत परेशान हुआ।उसे खुद पर ही गुस्सा आ रहा था। उसने कार्ड को बंद करवा दिया।उसके बाद वह पुलिस स्टेशन में गया।उसने उनको सब बताया।वह उसको बोले की,"आप सायबर क्राईम की ऑफिस में जाके तक्रार दर्ज करवादो।हम यहां तक्रार नही दर्ज करवा सकते क्योंकी यह एक सायबर क्राईम है।"सौरभ ने सायबर क्राईम की ऑफिस में जाके तक्रार दर्ज करवाई।उन्होने बतया की,"हमे इस बारे मे जैसे ही जानकारी मिलेगी तो हम आपको संपर्क करेंगे।हम आपके पैसे वापस दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे।"


सौरभ निराश होकार घर आ पहुचा।उसके बीबी बच्चे भी निराश थे।उसकी बीबी बोली,"जो हुआ उसे हम टाल नही सकते,मेरे पास कुछ पैसे है।हम उस पैसों से दिवाली मनाते है।"


सौरभ होशियार होते हुए भी वह उनकी जाल में फंस गया।इसलिए अपने बैंक की कोई भी जानकारी किसी भी व्यक्ती को मत दिजिये।अगर आपके पास भी कोई कॉल आता है और सामने वाला खुद को बैंक अधिकारी बताकर आपके खाते के बारे में गुप्त जानकारी मांगता है तो सावधान हो जाइए। ये कॉल बैंक अधिकारी का नहीं किसी शातिर ठग का है।भारतीय स्टेट बैंक ने इस तरह की ठगी से बचने के लिए सभी बैंक ग्राहकों को आगाह किया है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime