Amit Kumar Pandey

Crime

4.4  

Amit Kumar Pandey

Crime

रेलवे ट्रैक पे लाश

रेलवे ट्रैक पे लाश

1 min
354



             

                                              १


१८ जुलाई शाम के ६:३०बज रहे थे।अविनाश, बेबी और राजू अविनाश के केबिन में बैठ करके कॉफ़ी की चुस्कियां ले रहे थे।वे घर जाने का प्लान ही कर रहे थे कि अचानक बेल बजी।बेबी  केबिन से बाहर चली गयी।थोड़ी देर बाद वापस आई और अविनाश से बोली- 


“बाहर रिसेप्शन पर एक आदमी खड़ा है जो अपना नाम कालू बता रहा है।कालू कह रहा है कि कि उसे आपसे मिलना है।”


“ठीक है उसे अंदर ले करके आओ।” बेबी कालू को ले करके अंदर आई।कालू देखने से काफी वृद्ध मालूम हो रहा था और शक्ल और वेशभूषा से एकदम गरीब लग रहा था।केबिन में आते ही उसने अविनाश को प्रणाम किया।अविनाश ने उसे अपने सामने रखी कुर्सी पर बैठने का इशारा किया लेकिन वह कुर्सी पर बैठा नहीं।


“साहब मुझे कुर्सी पर बैठने को मत कहिए।पिछले १ महीने से मैं रात में ढंग से सो नहीं पाया हूँ।मुझे बहुत घबराहट हो रही है।”


“तुम्हें क्यों घबराहट हो रही है?”


“सर १७ जून की रात या १८ जून की सुबह मैंने कुछ देखा था।शायद कुछ संदिग्ध देखा था।साहब पुलिस से बताने की हमारी हिम्मत नहीं हुई।कौन पुलिस के चक्कर में फंसेगा?आज मैंने चाय की दुकान पर आपके बारे में बात करते लोगों से सुना तो मुझे लगा कि मुझे आपसे इस बारे में बात करनी चाहिए।” 


“आखिर बात क्या है।” 


“पहले सर मैं आपसे यह वादा चाहता हूं कि आप मुझे पुलिस के मामलों में नहीं ऊलझाएँगे।”


“मैं यह वादा करता हूं कि मैं तुम्हें पुलिस के मामले से दूर रखूँगा।” 


“हाँ तब ठीक है।सर १७ जून की रात या १८ जून की सुबह थी।मेरा गाँव सराय रानी रेल्वे स्टेशन के पास में है।मैं ट्रेन में चाय बेचता हूँ।उस दिन मुझे काफ़ी देर हो गयी थी।साहब इसलिए जब ट्रेन मेरे गाँव के पास से गुजरी तो मैंने चेन पुल्लिंग करके ट्रेन को रोक दिया और जब ट्रेन दोबारा धीरे धीरे चलने लगी तो ट्रेन से उतर गया।”


“ये बहुत ग़लत बात है कालू।”


“माफ़ कीजिए सर।बहुत रात हो गयी थी।मेरे ख्याल से रात में २ बज रहे होंगे पर चाँदनी रात थी इसलिए सब कुछ साफ़ साफ़ दिख रहा था।मैं अपनी धुन में खेत से होकर चला जा रहा था।वहीं खेत में एक परित्यक्त बिल्डिंग है।अब उसमें कोई भी नहीं रहता है।बिल्डिंग बहुत ही सुनसान और वीराने में है।कभी कभी दिन में मैं अपने मित्रों के साथ उस बिल्डिंग में आराम भी करता हूँ।मैं बिल्डिंग से सट कर बाथरूम करने लगा।मुझे कुछ हल्की हल्की आवाजें सुनाई देने लगी।डर के मारे मैं तुरंत ही उस बिल्डिंग में घुस गया।बिल्डिंग के पहले फ्लोर की टूटी हुई खिड़की जिसमें कुछ भी नहीं लगा हुआ था, उससे झांक करके नीचे देखा तो क्या देखता हूं कि २ आदमी एक आदमी की लाश को लिए ट्रेन की पटरी जा रहे थे।मेरी आंखों ने कुछ दूर तक उनका अनुसरण किया।फिर डर के मारे मैं खिड़की से हट गया और वही बैठ गया।मुझे उन दो आदमियों का मक़सद समझ में आ रहा था।”


“तुमने उस आदमी को बचाने की कोशिश नहीं की।हो सकता हो वो आदमी मरा ना हो केवल बेहोश रहा हो।”


“मैं उस आदमी को क्या बचा सकता था?डर के मारे मेरी हालत खराब थी।मेरे पास देसी शराब की बोतल थी।मैं एक साँस में बिना पानी के शराब अपने हलक से नीचे उतार दी और वहीं लेट गया।करीब २:३० बजे के आसपास जो ट्रेन गुजरी उसने उसके शरीर को क्षत-विक्षत कर दिया।ट्रेन गुजरने के थोड़े समय बाद मैंने एक गाड़ी के स्टार्ट होने की आवाज़ सुनी।मुझे ऐसा लगा की गाड़ी बिल्डिंग के पास से होकर गुजरी क्योंकि आवाज़ काफ़ी तेज़ी से आ रही थी। फिर धीरे धीरे आवाज़ आना बंद हो गयी।इसके बाद मैं नशे में सो गया।”


“तुमने उन लोगों के चेहरे देखे थे?” 


“मैंने उनको लाश को ले जाते हुए देखा था।दोनों आदमियों ने चेहरे पर गमछे लपेटे हुए थे इसलिए उन आदमियों के चेहरे तो बिल्कुल ही नहीं दिखाई दे रहे थे।हाँ मरे हुआ आदमी ने सफेद कलर का सूट पहना हुआ था।रात थी इसलिए सफेद कलर का सूट ज्यादा साफ दिखाई दे रहा था।पर ऊपर से उसका चेहरा भी साफ़ नहीं दिखायी दे रहा था।”


“उन दोनो आदमियों ने जो कपड़े पहने थे उसको पहचान सकते हो?”


“रात का समय, वो भी मैंने ऊपर से देखा था।पता नहीं कह पाना मुश्किल है?पर हां दोनों ने पैंट शर्ट पहने थे।”


“उनकी गाड़ी देखी थी?” 


“मैं ऊपर से जितना देख पाया मुझे गाड़ी कहीं दिखाई नहीं दी।मुझे लग रहा था की कहीं पीछे साइड खड़ी रही होगी।पर मैं इतना आपसे जरूर कह सकता हूं कि गाड़ी की आवाज मुझे सुनाई जरूर दी थी।”


“ठीक है उसके बाद?”


“मेरी नींद सुबह के कोलाहल से टूटी।मैं बिल्डिंग से नीचे उतरा और बाहर आया तो देखा कि थोड़ी दूरी पर रेल की पटरी के पास काफी लोगों की भीड़ इकट्ठा थी।मैं भी उस ओर चल दिया।और साहब मैंने देखा R.P.F वाले स्ट्रेचर पर उसी आदमी की लाश को ले करके जा रहे थे क्योंकि उसने वही सफ़ेद कलर का सूट पहना हुआ था।पर साहब लाश बुरी तरीक़े से क्षत विक्षत हो गयी थी।मैं वहाँ से धीरे से खसक गया।साहब तब से मैं जल्दी ही काम खतम करके अपने घर लौट आता हूँ।मैं अपना काम करने लगा हूँ लेकिन मेरे मन में कहीं ना कहीं इस बात का अफसोस है कि मुझे पुलिस को यह बात बतानी चाहिए।लेकिन पुलिस के पास जाने से मैं डर रहा हूँ।आज सुबह मैं जब चाय की दुकान पर बैठा था तो ऐसे ही किसी ने आपका जिक्र किया कि आज कल आप पुलिस की काफी मदद कर रहे हैं तो साहब मैं उस आदमी से आपका पता पूछ करके आपके यहां आ गया।”


“तो हम यह माने कि यह कत्ल सराय रानी रेल्वे स्टेशन के आसपास कहीं हुआ था?”


“हां साहब यह क़त्ल सराय रानी रेलवे स्टेशन के आस पास हुआ था।सराय रानी रेलवे स्टेशन आजमनगर से करीब १० से १२ किलोमीटर दूर है।सर मुझे लगता है कि वहां के आर पी एफ से आपको जानकारी मिल सकती है।”


“और कोई खास बात जो तुम बताना चाहो?” 


“नहीं सर मुझे तो अभी सिर्फ इतना ही याद है।अब यह मुझे नहीं पता है कि यह बात आपके कितने काम की है।”


“चलो कोई बात नहीं।हमें तुम्हें धन्यवाद देना चाहिए कि हो सकता है तुमने हमें कोई काम पकड़ा दिया हो।अच्छा एक बात बताओ की यदि हम तुम को ढूंढना चाहे तो तुम हमको कहां मिलोगे?”


“मेरा मोबाइल नम्बर नोट कर लीजिए।”अविनाश ने बेबी की तरफ़ इशारा किया।बेबी ने कालू का मोबाइल नम्बर नोट कर लिया।


“ठीक है अब अब तुम जा सकते हो।” कालू ने अविनाश को सलाम ठोका और बाहर निकल  आया।


“बेबी, सारी ख़ास बातें नोट कर ली हैं ना?”


“हाँ सर।”


राजू बोला,-“सर अब क्या किया जाए?” 


बेबी बोली,-“सर इसके बारे में आपको सबसे पहले इंस्पेक्टर मनोज से बात करनी चाहिए।हो सकता हो यह केस क्राइम ब्रांच के पास आ गया हो।” 


“तुम ठीक कह रही हो पर इंस्पेक्टर मनोज अभी आज शहर में नहीं है।आज वह छुट्टी पर है इसलिए उनको डिस्टर्ब करना उचित नहीं है।कल मैं एजेंसी आने से पहले क्राइम ब्रांच में इंस्पेक्टर मनोज से मिलता हुआ आऊंगा।चलो अब एजेंसी बंद करके घर चलते हैं।” अगले दिन १९ जुलाई को करीब १० बजे के आसपास अविनाश क्राइम ब्रांच पहुंचा।इंस्पेक्टर मनोज अपने केबिन में ही उपस्थित था।अविनाश केबिन में दाखिल हो गया।


“आओ अविनाश, आज सुबह-सुबह यहां कैसे?” 


“ऐसे ही एक बात थी जो मैं तुमसे डिस्कस करना चाह रहा था।” 


“बैठो।सबसे पहले एक-एक कॉफी हो जाए।” मनोज ने कॉफी का आर्डर दिया।अविनाश ने सिगार जला ली और मनोज ने सिगरेट।दोनों नॉर्मल टाक करने लगे।


कॉफी पीने के बाद मनोज ने कहा,-“अविनाश, अब बताओ तुम्हारे यहां आने की क्या वजह है?”


“मेरे यहां आने की एक अजीब सी वजह है जो मुझे कल शाम को कालू नामक एक साधारण से टी हाकर ने बतायी, जो ट्रेन में चाय बेचने का काम करता है।करीब १ महीने पहले १८ जून की सुबह २ बजे के आसपास उसने दो आदमियों को एक आदमी को पटरी की तरफ़ ले जाते देखा………..।” इसके बाद अविनाश ने मनोज को कालू की सारी बातें बात दी।


“अब क्योंकि वह डायरेक्ट पुलिस के पास आने से घबरा रहा था इसलिए उसने मुझे यह बात बताई और मैं तुमको बता दिया।”


“लेकिन अविनाश एक शराबी का कैसे भरोसा किया जा सकता है? वह भी बात १ महीने पहले की है।”


“लेकिन कालू ने मुझे तो बताया है।इन सब बात को बताने के पीछे एक शराबी का क्या स्वार्थ होगा?” मनोज कुछ सोचने लगा।


“चलो ठीक है।तुम मुझसे क्या चाहते हो?”


“देखो अगर वाकई हम कालू की बात पर विश्वास करें तो मेरे हिसाब से ये मर्डर केस है।”


“ठीक है अगर ऐसी बात है तो चलो सबसे पहले सराय रानी रेल्वे स्टेशन के R.P.F के पास चलते हैं।हो सकता है वहाँ से कुछ पता लग जाए कि उस लाश को किसी ने क्लेम किया या वह अभी भी लावारिस पड़ी हुई है।” तुरंत ही इंस्पेक्टर मनोज और अविनाश सराय रानी रेलवे स्टेशन की तरफ चल दिये।थोड़े देरी में वे लोग रेलवे स्टेशन पहुंच गए और जा करके R.P.F के ऑफ़िस में घुस गए।इंस्पेक्टर मनोज को देखते ही R.P.F का जवान खड़ा हो गया।


“जी हां बताइए।”


“मैं क्राइम ब्रांच में काम करता हूं।मेरा नाम मनोज है, इंस्पेक्टर मनोज।और ये हैं मेरे बहुत ही परम मित्र प्राइवेट डिटेक्टिव अविनाश।”


“सर मैं आपको अच्छी तरीके से जानता हूं।” 


“हम आपसे एक इंक्वायरी करना चाहते हैं।” इसके बाद मनोज ने R.P.F जवान को सारी घटना से अवगत करा दिया।घटना सुनने के बाद जवान अपने सीट से उठा और थोड़ी देर बाद एक फाइल ले करके आया और फाइल को पलटने लगा।

 

“हां सर आप बिल्कुल सही कह रहे हैं।१८ जून को ढाई बजे के आसपास ट्रेन से एक लाश कटी थी।सुबह करीब ६ बजे के आसपास हमने कटी हुई लाश को बरामद किया था।”


अविनाश ने पूछा,-“आप इतने निश्चित कैसे है की लाश ढाई बजे की ट्रेन से ही कटी थी?”


“क्योंकि उस रात १० से लेकर सुबह ६ बजे तक केवल दो ट्रेन क्रॉस करती है।रात २:३० बजे दूसरी ट्रेन ने क्रॉस किया था।पहली ट्रेन से लाश नहीं कट सकती क्योंकि ट्रेन जाने के बाद हमने सुरक्षा की दृष्टी से कुछ दूर तक रूट का मुआयना किया था।ये ट्रेन का बहुत व्यस्त रूट नहीं हैं।”


मनोज ने पूछा,-“तो क्या इस लाश को अभी तक किसी ने क्लेम नहीं किया हैं?”


“लाश को क्लेम करने वाला दूसरे दिन ही मिल गया था।लाश काफ़ी क्षत विक्षत हो चुकी थी ।मेरा मतलब चेहरा तो बिल्कुल ही नहीं पहचाना जा रहा था।बात दरअसल यह है कि १९ जून  की शाम को किसी महिला ने सिधारी थाने में अपने पति की मिसिंग रिपोर्ट लिखवाई थी।मैंने लाश की फोटो सारे थाने में सरकुलेट करा दी थी।सिधारी थाने में ये फोटो उस महिला को दिखाई तो उस महिला ने इस बात को कंफर्म किया कि ये उसके पति की लाश है।बाद में  उसके कपड़े से वो महिला और निश्चित हो गयी।कोई भी सामान उस लाश के पास से बरामद नहीं हुआ था।बाद में पोस्टमार्टम कर लाश को महिला को सौंप दिया गया।हमारी तरफ से और सिधारी पुलिस की तरफ़ से यह केस क्लोज हो गया क्योंकि उसको क्लेम करने वाला मिल गया था।मृत्यु उसकी ट्रेन से कटकर हुयी थी।बाक़ी जानकारी आपको सिधारी थाने से मिल जाएगी।” अविनाश और मनोज ने R.P.F जवान का धन्यवाद दिया और बाहर आ गए।

                                   २


“मनोज मेरे ख़याल से हमको सिधारी थाने से भी जानकारी ले लेनी चाहिए।” 


“ठीक है चलो चलतें है।” वहाँ से निकल कर वे लोग सीधे सिधारी थाने पहुंच गए।उस थाने का इंचार्ज इंस्पेक्टर बजाज अपने थाने में ही उपस्थित था।इंस्पेक्टर मनोज को देखते ही वह उससे  बहुत गर्मजोशी से मिला।


“आइए आइए, ऐसा लग रहा है कि कोई मामला क्राइम ब्रांच तक पहुंच चुका है।” इंस्पेक्टर मनोज जोर से हंसने लगा।


“हम तुमसे कुछ जानकारी लेना चाहते है।” 


“बताइए।” इसके बाद इंस्पेक्टर मनोज ने संक्षिप्त में सारी घटना से इन्स्पेक्टर बजाज को अवगत करा दिया। 


“हां मुझे अच्छी तरह से याद है कि १९ जून की शाम को एक महिला ने अपने पति की मिसिंग रिपोर्ट दर्ज करवाई थी।हमारे पास एक लवारिश लाश की फ़ोटो थी।फ़ोटो देखकर उस महिला को कुछ अंदाज़ा हो गया था।ये लाश सराय रानी रेल्वे स्टेशन के R.P.F को १८ जून की सुबह ट्रेन की पटरी के पास मिली थी।२० जून को हमने उसको दोबारा थाने बुलाया था। लाश पर से मिले कपड़े से उसने इस बात को कंफर्म किया कि वो उसके पति की ही लाश थी।हालाँकि लाश के पास से और कोई सामान बरामद नहीं हुआ था पर वो महिला इतनी निश्चित थी की हमें भी कोई शक की गुंजाइश नहीं रही।हमने लाश को उस महिला को सौंप दिया।हमारी तरफ से यह केस क्लोज हो गया।रेलवे लाइन क्रॉस करते समय रात में उसकी मृत्यु हो गई होगी।पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी यही आया था।हमने पूरी फाइल बना करके रखी हुई है।”


मनोज ने कहा,-“एक काम करो कि सबसे पहले हमें फ़ाइल की एक कॉपी करा कर दे दो।”


“ठीक है सर अभी १५-२० मिनट में कॉपी मिल जाएगी।इसका मतलब ये हत्या हो सकती है?”

 

“देखिए शक मुझे नहीं, कैप्टन अविनाश को है।कैप्टन अविनाश पुलिस की हमेशा मदद करते हैं।और यदि इन्हें किसी बात पर शक है तो उस पर अमल करना हमारी जिम्मेदारी है।” करीब २० मिनट बाद एक सिपाही उस केस के फ़ाइल की फोटो कॉपी करा करके ले आया।फ़ोटो कॉपी को इंस्पेक्टर मनोज ने अविनाश को पकड़ा दिया।अविनाश ने एक नज़र फ़ाइल पर डाली और वे दोनो थाने से निकल आए। 


“ऐसा करता हूं मनोज कि मैं तुमको वापस क्राइम ब्रांच में छोड़ देता हूं और मैं अपने एजेंसी जा करके एक बार रिपोर्ट को ध्यान से पढ़ कर फिर तुमको बताता हूं।”


“ठीक है।कुछ भी संदिग्ध लगे तो मुझे ज़रूर बता देना।”


“ये भी कोई कहने वाली बात है।” इंस्पेक्टर मनोज को छोड़ते हुए अविनाश अपने साई डिटेक्टिव एजेंसी आ गया।राजू और बेबी भी आ चुके थे।आते ही उसने बेबी से कहा की उसको १ घंटे के लिए अकेला छोड़ दिया जाय।इतना कहने के बाद अविनाश अपने केबिन में बैठ गया और ध्यान से पोस्टमार्टम रिपोर्ट पढ़ने लगा।पूरी रिपोर्ट पढ़ने के बाद उसने राजू और बेबी को अपने केबिन में बुलाया। 


आते ही राजू बोला,-“क्या हुआ सर, लगता है कालू ने जो टिप्स दी थी ये उसी केस की फाइल है?”


“हां उसी केस की फाइल है।जो आदमी ट्रेन से कटकर मरा उसका नाम पवन कटारिया था।पवन कटारिया की उम्र करीब ४० के आसपास थी।एग्जैक्ट टाइम ऑफ डेथ बता पाना बहुत मुश्किल है।लाश इतनी क्षत-विक्षत हालत में मिली थी कि पोस्टमार्टम से कुछ खास नहीं मिला पर कालू जिस हिसाब से बता रहा है लगभग वही टाइम इस रिपोर्ट में भी अंकित है।” 


राजू बोला,-“तो सर हम ये कह सकते हैं कि पवन को पहले मारा गया होगा या बेहौश किया गया होगा,और उसी हालत में ले आ करके पटरी पर लिटा दिया गया होगा।जिसके फल स्वरूप ट्रेन से कटकर पवन की मृत्यु हो गई।” 


“और राजू, ट्रेन से कटने के बाद पूरा शरीर इस इस कदर क्षत-विक्षत हो गया कि डॉक्टर के लिए कुछ भी बता पाना मुश्किल हो रहा है।फिर भी डॉक्टर ने डिटेल एनालिसिस के लिए सैंपल रख लिया है।ये अच्छा किया है।लेकिन प्रॉब्लम यह है कि पवन की वाइफ रीता जिसकी उम्र करीब ३५ साल के आसपास है, उसने पवन की मौत पर कोई शक ज़ाहिर नहीं किया।इसलिए पुलिस ने भी केस को ऐक्सिडेंट करार देकर फाइल को क्लोज कर दिया।रीता ने पुलिस को बताया कि पवन १७ जून रात १० बजे के आसपास किशनगढ़ जाने के लिए निकला था।उसको ट्रेन आज़मनगर से पकड़नी थी फिर भी वह सराय रानी रेल्वे स्टेशन से कुछ दूर पटरी के आसपास क्या कर रहा था?यह बात तो पुलिस को सोचनी चाहिए थी।रीता को भी कुछ अटपटा नहीं लगा।आश्चर्य है।”


“सर, पुलिस के पास खुद भी इतने केस होते हैं कि कोई अगर डाउट ना करें तो उनको क्या पड़ी है।हाँ अगर रीता ने मौत का संदेह किया होता तो ज़रूर पुलिस इस केस में आगे बढ़ती।और सर हमें भी अगर कालू ने नहीं बताया होता तो हम भी क्या डाउट करते?हमारे भी शक वजह केवल कालू का बयान है।”


“बाक़ी पुलिस ने रीता से पूछा था की अगर पवन को ट्रेन आज़मनगर से पकड़नी थी तो वो सराय रानी से कुछ दूर पटरी पर क्या कर रहा था, वो भी रात २ बजे के आस पास।”


“तो सर रीता ने क्या जवाब दिया?”


“यही की उसे नहीं मालूम।”


“हो सकता हो वाक़ई रीता को ना मालूम हो।”


“पर मौत का शक तो कर सकती थी।”


“अब ये तो रीता ही जानती होगी।”


“राजू, इस फ़ाइल में केस से सम्बंधित सारी जानकारी है।मैंने बहुत ध्यान से सारे बिंदुयों पर  गौर कर लिया है।”


“सर अभी आपका क्या प्लान है?”


“सबसे पहले तो मैं इंस्पेक्टर मनोज के साथ जाकर रीता से बातचीत करूंगा।उसके बाद आगे की रणनीति तय करेंगे।अभी तुम लोग जाओ।मुझे जरूरत होगी तो मैं तुम लोगों को बुला लूंगा।” उन दोनों के जाने के बाद अविनाश ने इंस्पेक्टर मनोज को फोन लगा दिया।


“मनोज,मैंने पोस्टमार्टम की रिपोर्ट पढ़ ली है।उससे तो कोई खास जानकारी नहीं मिल रही है।” 


“मिलेगी कहां से,एक्सीडेंट के बाद लाश काफी ख़राब हो गई थी।”


“हां, यह बात तो सही है।एक काम करते हैं कि जो आदमी मरा है उसकी वाइफ रीता से बातचीत करके एक बार देखते हैं।”


“यार अभी तो मैं व्यस्त हूं।शाम को ६ बजे यही चले आना, यहीं से चल चलेंगे।”


“ठीक है।रीता के घर का पता रिपोर्ट में लिखा हुआ है।” इतना कहकर अविनाश ने फोन रख दिया और कुछ काम करने लगा।शाम को करीब ६ बजे उसने राजू और बेबी को अपने केबिन में बुलाया और कहा की तुम लोग घर जाओ।उसे इंस्पेक्टर मनोज के साथ रीता से मिलने जाना है।वे दोनो चले गए।थोड़ी देर बाद अविनाश ने एजेन्सी बंद किया और अपनी कार से इंस्पेक्टर मनोज के पास चला गया।६ बजे के आस पास दोनों क्राइम ब्रांच से रीता के घर के लिए निकले।


“अविनाश, रीता का घर कहाँ है?”


“सिधारी एरिया में उसका घर है।” करीब आधे घंटे में वो लोग रीता के घर के सामने पहुंच गए ।अविनाश ने अपनी कार ले जाकर सीधी पोर्च के नीचे खड़ी कर दी।अविनाश और मनोज कार से उतरे।अविनाश ने मेन दरवाज़े पर लगी कॉल बेल को बजाया।थोड़ी देर बाद एक बहुत ही खूबसूरत लगने वाली महिला ने दरवाजा खोला। 


“जी कहिए मैंने आपको पहचाना नहीं?”


मनोज बोला,-“क्या मेरी बात रीता जी से हो सकती है?” 


“जी मेरा नाम रीता है।”


“मेरा नाम मनोज है।मैं क्राइम ब्रांच में इंस्पेक्टर हूं और ये है मेरे मित्र प्राइवेट डिटेक्टिव कैप्टन अविनाश।हम लोग आपसे आपके पति पवन के बारें कुछ जानकारी चाहते हैं।” 


रीता ने दोनों पर एक नज़र डाली और कहा,-“आप लोग अंदर आ जाइए।” अविनाश और मनोज जा करके सोफे पर बैठ गए।रीता भी बहुत सलीके से उनके सामने वाले सोफे पर बैठ गयी।


“आप लोग क्या जानना चाहते हैं?"


अविनाश बोला,-“हमें पता चला है कि १८ जून की सुबह २:३० बजे के आसपास आपके हस्बैंड पवन की ट्रेन से कटकर मृत्यु हो गई थी।”


“आपको सही पता चला है।बात दरअसल यह है कि १७ जून को रात करीब १० बजे के आसपास मेरे हस्बैंड पवन किशनगढ़ के लिए आजमनगर रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ने के लिए ऑटो लेकर निकले थे।मैंने रात में करीब ११ बजे के आसपास उनको फोन मिलाया तो उनका फोन स्विच ऑफ जा रहा था।मैंने इसे कैजुअल लिया और मैं चुपचाप सो गई।किशनगढ़ गाड़ी सुबह करीब ७ बजे के आसपास पहुंच जाती है।अगले दिन जब मैं सुबह १० बजे सो करके उठी तो मैंने उठते ही उनको फोन मिलाया लेकिन पवन का फोन तब भी स्विच ऑफ जा रहा था।फिर १८ जून को पूरा दिन इनका फोन नहीं मिला।१९ जून को पूरा दिन इंतज़ार करने के बाद तब कहीं जाकर मैंने शाम को सिधारी थाने में पवन की मिसिंग रिपोर्ट दर्ज करायी।हालाँकि उसी समय पुलिस ने मुझे एक फ़ोटो दिखायी थी जिसको देखकर मुझे कुछ कुछ अंदाज़ा हो गया था।फिर २० जून की सुबह पुलिस ने मुझे थाने दोबारा बुलाया।लाश पर से मिले कपड़े और लाश को देखकर मैं पहचान गई कि वो मेरे हस्बैंड पवन की ही लाश थी क्योंकि पवन वही कपड़ा पहन कर के निकले थे।”


“पवन ने क्या पहना हुआ था?”


“सफ़ेद कलर का सूट।” अविनाश ने मन ही मन में सोचा की कालू ने भी सफ़ेद कलर के सूट का ज़िक्र किया था।


“अच्छा पवन अपने साथ मोबाइल, सूट्केस ये सब सामान ले करके नहीं निकले थे?” 


“हां उनके साथ उनका एक सूटकेस था, उनका मोबाइल था,वॉलेट था लेकिन जब लाश का पंचनामा हुआ तब ये सब सारी चीजें नहीं मिली।शायद कोई उठा ले गया होगा।मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है जब आदमी नहीं रहा तो इन चीजों को ले करके मैं क्या करूंगी?” 


तब तक मनोज बोला,-“लेकिन रीता जी हमें तो यह शक है कि पवन की…………” इससे पहले की मनोज आगे बोलता, अविनाश ने मनोज का हाथ जोर से दबा दिया और मनोज चुपचाप बैठ गया।


अविनाश बोला,-“रीता जी आप अपने बारे में कुछ बताइए और पवन जी के बारे में भी कुछ बताइए।” 


“पवन की उम्र करीब ४० साल के आसपास थी और मैं ३५ साल के आसपास हूँ।पवन का चौक एरिया में ही अपना रियल स्टेट का ऑफ़िस था।पवन का कारोबार ठीक-ठाक चलता था।आज से करीब ७ साल पहले मेरी शादी पवन से हुई थी।मेरी मुलाकात पवन से एक आजमनगर के ही बार में हुई थी।तब मैं बार डांसर थी।हम दोनों के बीच प्यार हुआ और हम दोनों ने शादी कर ली।हम लोगों की कोई औलाद नहीं है।” 


“आप कहां की रहने वाले हैं?” 


“मैं बंगाल की रहने वाली हूं।”


“इतनी दूर आप सिर्फ बार में जॉब करने आयी थी।” 


रीता ने एक बहुत गहरी सांस ली और बोली,-“मैं बहुत गरीब फैमिली से हूँ।क्योंकि मेरी एक फ्रेंड यहां पर बार डांसर थी तो मैं भी उसी माध्यम से चली आयी।”


“आपके हस्बैंड पवन कहां के रहने वाले थे?” 


“पवन रामपुर के रहने वाले थे लेकिन जितना मुझे पता है कि पवन का कोई अपना नहीं था। पवन अनाथालय में ही पले बड़े थे।शायद यही वजह है कि उन्होंने मुझसे शादी कर ली।पवन बहुत अच्छे आदमी थे।” इतना कहने के बाद वो ज़ोर ज़ोर से रोने लगी।


“पता नहीं अब मेरा क्या होगा?इस घर का किराया भी तो बहुत है।”


“ये घर आपका नहीं हैं।”


“ये घर किराए पर है।घर के बगल वाला जो बंगला है वह अरुण माथुर का है।अरुण माथुर ही इस बंगले के भी मालिक हैं।” 


“पवन और आपका मोबाइल नंबर रिपोर्ट में लिखा हुआ है।आपका और भी कोई दूसरा नंबर है?”


“नहीं, मेरे पास नहीं हैं और न हीं पवन के पास कोई दूसरा नम्बर था।”


“और कोई खास बात जो आप बताना चाहें।” 


“मेरे हिसाब से मैंने आपको सब बता दिया है।आप ऐसा क्यों पूछ रहे हैं?”


“नहीं कुछ ख़ास बात नहीं।मनोज चलो अब चलते हैं।” इतना कहकर वे दोनों घर से बाहर निकल आए और कार से लौटने लगे।


“यार अविनाश एक बात बताओ कि तूने मेरा हाथ क्यों पकड़ा जब मैं पवन के बारें में कहने वाला था?”


“मैं जान गया था कि तुम यह कहने वाले थे कि हमें पवन की हत्या का संदेह है।”


“अविनाश, अगर हत्या का संदेह नहीं होता तो हम उसके पास आते क्यों?”


“लेकिन हमें अभी बताने की जरूरत नहीं है।ऐसे में अगर हम अपनी मंशा पहले ही जाहिर कर देंगे तो कोई भी संदिग्ध अलर्ट हो जाएगा।”


“चलो ठीक है।अविनाश, मुझे तो नहीं लग रहा है रीता से बातचीत करके कुछ खास पता चला।”


“मनोज, एक बात तो गौर करने वाली है कि पवन इस शहर का बहुत बड़ा रियल एस्टेट एजेंट तो था नहीं तो इतने बड़े बंगले का किराया कैसे दे रहा था?दूसरा बंगले के आस पास मुझे  कार कहीं नहीं दिखायी दी।अगर इतना बड़ा आदमी था तो कार तो ज़रूर होनी चाहिए।”


“तो तुमने रीता से ये बातें पूछी क्यों नहीं?”


“मुझे जब ज़रूरत होगी तब पूछ लूँगा।मनोज, मैं इस केस पर काम करना शुरू कर देता हूं।देखता हूं कि आगे क्या निकलता है?”


“अच्छा ठीक है।अविनाश, यह केस क्लोज है इसलिए इसको ओपन कराने के लिए मुझे हाइअर अथॉरिटी से बात करनी होगी।मुझे नहीं लग रहा है कि ऊपरी महकमा कोई दिक्कत करेगा।तुम काम करना शुरू कर दो।” अविनाश, मनोज को उसके घर छोड़ते हुए अपने घर वापस चला आया।रात को अविनाश को इंस्पेक्टर मनोज ने यह बता दिया कि पुलिस के हायर अथॉरिटी के तरफ़ से इस केस को रिओपन करने की परमिशन मिल गई है।अविनाश ने मनोज का धन्यवाद दिया और फोन रख दिया।हालांकि इस केस में उसे अभी कोई भी जानकारी नहीं मिली थी लेकिन फिर भी उसने अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाने शुरू कर दिए।उसे एक ख्याल आया और उसने तुरंत ही बेबी को फोन लगा दिया।


“बेबी ऐसा है कि कल मैं एजेन्सी थोड़ा लेट आऊंगा।” 


“क्यों सर कोई खास बात?”


“मैं सिधारी थाने के इंस्पेक्टर बजाज से कुछ बात करना चाहूंगा।कुछ और जानकारी लेनी है।” इतना कहकर अविनाश ने फोन रख दिया।


                                      ३


दूसरे दिन सुबह अविनाश तैयार हो करके १० बजे के आसपास सिधारी थाने पहुंच गया।इंस्पेक्टर बजाज थाने में उपस्थित था।


अविनाश ने बड़ी अदब के साथ उससे कहा,-“बात दरअसल ये है की मनोज ने कल रात मुझे बताया था कि उन्हें पवन के केस को रिओपन करने की परमिशन मिल गई है।उसी सिलसिले में मैं कुछ और जानना चाहता हूँ। ”


“ये तो बहुत अच्छी बात है।इस केस में हम आपके साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे।”


“बहुत अच्छा।इन्स्पेक्टर साहब, एक बात बताइए की २० जून की सुबह जब रीता थाने आई थी ,मेरा मतलब है कि अपने पति पवन की लाश की पहचान करने के लिए तो वो अकेले आई थी या उसके साथ कोई और भी था?”


“उसके साथ उसका पड़ोसी था।”


“अरुण माथुर?"


“हाँ।”


“आपने अरुण माथुर से कोई बातचीत की थी क्या?” 


“नहीं, मैंने कोई बातचीत अरुण माथुर से नहीं की थी।बात दरअसल यह है कि जैसे ही लाश को रीता ने पहचाना, हमने इसको एक नॉर्मल एक्सीडेंट का केस मानकर केस क्लोज कर दिया।वह तो आपको कालू ने बताया कि उस जगह के आसपास उसने किन्ही दो आदमियों को पटरी की तरफ़ लाश ले जाते देखा था जिसने वाइट कलर का कोट पहना हुआ था।अन्यथा आप लोगों को भी कहा पता चलता।”


“आपने और कोई खास बात नोटिस की हो जो आप मुझे बताना चाहें।माफ कीजिएगा मैं आपसे सिर्फ इसलिए पूछ रहा हूं कि मैं उस समय मौजूद नहीं था और कत्ल की तफ्तीश में मेरे लिए हर बात को जानना बहुत जरूरी है।”


“अब आप कह रहे हैं एक बात ध्यान में आ रही है।पता नहीं यह बात कितनी सही है या कितनी गलत है।पर हां इतना अवश्य है कि जब रीता ने अपने पति की क्षत-विक्षत लाश देखी हालांकि हमने उसको पूरा नहीं दिखाया था, पर अपने पति की लाश देख करके भी वो बहुत ज्यादा विचलित नहीं थी।देखने से रीता मुझे बड़ी ही स्ट्रांग महिला लगी।ये एक बात थी जो थोड़ी सी नोटिसेबल थी।”


“ठीक है इन्स्पेक्टर बजाज, अब मैं चलता हूँ।” जैसे ही अविनाश दरवाज़े तक पहुँचा तब तक इन्स्पेक्टर बजाज ने उसे रोक दिया।


“अविनाश ज़रा वापस आओ।एक बात और याद आ गयी है।२० जून की सुबह रीता को हमने पवन की लाश सौंप दी थी।उसी दिन शाम को हमें एक और एक्सीडेंट की खबर आई थी।अब जब आप बोल रहे हैं तो तुम्हें एक बात जरूर नोटिस कराना चाहूंगा कि जो दूसरा एक्सीडेंट हुआ था उसकी भी मोड्स ओपरेंडी पवन के ही एक्सीडेंट की तरह थी।इसमें भी लाश ट्रेन से बुरी तरह कट गयी थी वो भी १८ जून की सुबह ४ बजे वाली ट्रेन से।इस बात पर तो मैंने ध्यान ही नहीं दिया।”


“और वो एक्सीडेंट कहां हुआ था?


“एक्सीडेंट शाहगढ़ से करीब १० किलोमीटर और आगे किसी रेलवे ट्रैक पर हुआ था।सराय रानी से शाहगढ़ क़रीब ४० किलोमीटर है।”


“इस ऐक्सिडेंट की फ़ाइल मुझे मिल जाएगी?”


“मैं RPF से लेकर आपके पास भिजवा दूँगा।” धन्यवाद कहकर अविनाश एजेन्सी वापस लौट आया।क़रीब दो घंटे बाद एक सिपाही अविनाश को दूसरे ऐक्सिडेंट की रिपोर्ट दे गया।अविनाश ने पूरी फाइल को बहुत ध्यान से देखा।उसने मन ही मन सोचा कि हां देखने से ऐसा ही लग रहा है कि दोनो ऐक्सिडेंट में समानताएँ है।उसने राजू और बेबी को अपने केबिन में बुलाया और सारी घटना से अवगत करा दिया।इसके बाद अविनाश ने दोनों लाशों की फोटो को मेज़ पे रख दिया। 


बेबी बोली,-“सर यह इत्तेफाक ही है कि एक ही रात में दो आदमी एक ही तरीके से मरे हैं।और सबसे ख़ास बात की दूसरी लाश को अभी तक किसी ने क्लेम नहीं किया है।रेल्वे ने लाश  का क्रिया कर्म कर दिया है।हालाँकि डॉक्टर ने सैम्पल सुरक्षित कर लिया है।सर अब हम लोगों को कहां से शुरू करना चाहिए।”


राजू बोला,-“हमें सिर्फ पवन की संदिग्ध मौत पर ही कंसंट्रेट करना चाहिए।”

 

“राजू तुम सही कह रहे हो।” 

 

बेबी बोला,-“लेकिन सर मेरे एक बात समझ में नहीं आई कि आप सुबह थाने गए क्यों थे?”


“बेबी, जब मैंने और मनोज ने कल रीता से बात की तो पता चला कि एक तो यह कि पवन रामपुर के किसी अनाथालय में रहकर पला बड़ा है।दूसरा यह है कि रीता यहां के किसी बार में बार डांसर थी।मेरा मतलब ये दोनो बहुत पारिवारिक तो नहीं लगते।मैं बस यह जानना चाहता था कि जब वह अपनी पति की लाश को थाने में लेने के लिए आई थी तो क्या उसके साथ कोई था या वह अकेले गयी थी।पुलिस ने बताया की रीता अपने पड़ोसी अरुण माथुर को जो उसके मकान का मकान मालिक भी है, वह उसी के साथ थाने आई थी।”


बेबी बोली,-“तो कहाँ से शुरू करें?” 


“राजू सबसे पहले तुम रीता और पवन के करीब पिछले २ महीने के कॉल रिकॉर्ड निकलवा करके ले आओ।”

 

“ठीक है सर मैं इस काम में अभी से लग जाता हूं।” राजू और बेबी केबिन से बाहर चले गए। करीब शाम ५ बजे के आसपास राजू रीता और पवन दोनों के कॉल रिकॉर्ड को ले करके वापस आया।थोड़ी देर बाद राजू और बेबी ने एक साथ केबिन में प्रवेश किया।


“क्या हुआ राजू?”


“सर कॉल रिकॉर्ड्स मिल गया है।मैंने और बेबी ने चेक भी कर लिया है।पवन के कॉल रिकॉर्ड में उसकी मौत से १ महीने पहले काफी नंबर रिफ्लेक्ट हो रहे है लेकिन कोई भी संदिग्ध बात समझ में नहीं आ रही है।उसकी सबसे ज्यादा बात दारा नाम के आदमी से हो रही थी।दारा भी यही कटरा का रहने वाला है।दूसरी उसकी बात माया नाम के एक औरत से हो रही थी।माया भी उसी एरिया की रहने वाली है जिस एरिया में रीता रहती है।कुछ बात उसकी अरुण माथुर से भी हुई थी।अरुण उसका मकान मालिक था।कुछ और भी लोग हैं जिनसे पवन की बातें हुई थी पर उसका रियल स्टेट का धंधा था तो इसमें कोई ख़ास बात नहीं दिखायी देती।”


“ये तो हुयी पवन की बात।रीता के फोन रिकॉर्ड्स में क्या शो हो रहा है?”


“रीता की तो मैक्सिमम बात पवन से ही हुई है।कभी कभी उसने अरुण माथुर से भी बात की है ।बाकी कुछ एक ऐसे नंबर है जो मुझे लग रहा है कि रीता की फ्रेंड होंगी।रीता के भी कॉल रेकार्ड में कुछ भी संदिग्ध नहीं है।”


“राजू मुझे भी रेकार्ड दिखाना।” अविनाश रीता और पवन के कॉल रिकॉर्ड्स को ध्यान से देखने लगा।


“तुम दोनो ने एक बात मिस की है।हालांकि ऐसी कोई बहुत बड़ी बात नहीं है।”


“वह क्या है सर?” 


“माया के दो नंबर हैं और दोनों नंबर पर पवन ने बात की है।”


“हां तो सर इसमें कोई आश्चर्य की बात है।आज के समय में दो नंबर हो सकते हैं।” 


“मेरे कहने का मतलब यह है कि कॉल रिकॉर्ड को तुम दोनो ने ढंग से स्कैन नहीं किया है।हमारे पेशे में ग़लती नहीं होनी चाहिए नहीं तो हम गोल गोल घूमते रहेंगे।”


“सॉरी सर गलती हो गई।अगली बार इस बात का ध्यान रखना।अभी तुम लोग जाओ मैं १ घंटे और रुकूँगा।” राजू और बेबी के जाने के बाद अविनाश कॉल रिकॉर्ड को ले करके फिर से बैठ गया पर उसे कुछ नया नहीं मिला।करीब १ घंटे बाद उसने एजेन्सी बंद की और कॉल रेकार्ड लेकर अपने घर चला गया।रोज की ही तरह खाना खाने के बाद रात में वह अपने टेरेस पर टहलने लगा।अचानक अविनाश का मोबाइल बज उठा।अविनाश ने देखा तो पाया इंस्पेक्टर बजाज का नम्बर फ़्लैश हो रहा था। 


“गुड इवनिंग इंस्पेक्टर बजाज।”


“गुड इवनिंग अविनाश।”


“क्यों कुछ खास बात?” 


“बात दरअसल यह है कि आज करीब शाम को ७ बजे के आसपास होटल नयनतारा का मैनेजर मेरे पास आया था।१७ जून की शाम ७ बजे के आसपास उसका एक गेस्ट होटल से निकला था जो अब तक वापस नहीं आया है।उसने मिसिंग एफ आई आर दर्ज करवाई है।बात १७ जून की है इसलिए मेरे दिमाग़ की बत्ती जल गयी।जो लाश RPF को शाहगढ़ से आगे मिली थी उसकी फोटो मैंने मैनेजर को दिखाई लेकिन वह कंफर्म नहीं कर पाया।तुम तो जानते  ही हो की चेहरा पूरी तरीके से बिगड़ चुका था इसलिए मैनेजर असमर्थ था।मैंने सोचा हो सकता है तुम्हारे काम की कोई बात हो तो इसलिए मैंने तुमको बता दिया।”


“होटल नयनतारा कहाँ है?”


“यही सिधारी एरिया में ही होटल नयनतारा है।आप चाहो तो उसके मैनेजर से कल पूछताछ कर सकते हो।”


“जानकारी देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।मुझे आवश्यकता हुई तो मैं जरूर बात करूंगा।गुड नाइट।” मोबाइल रखने के बाद अविनाश अपने रूम में गया और सो गया।


                                           ४


अगले दिन अविनाश तैयार हो करके १० बजे के आसपास होटल नयनतारा पहुंच गया।नयनतारा का मैनेजर अपने रूम में था।वो सीधे जा करके मैनेजर से मिला।मैनेजर उसको देखते ही खड़ा हो गया।


“जी कहिए मैं आपकी क्या सेवा कर सकता हूं?”


“देखिए मुझे प्राइवेट डिटेक्टिव कैप्टन अविनाश कहते हैं।मैं एक मौत की छानबीन कर रहा हूं। इन्स्पेक्टर बजाज ने मुझे बताया कि आप कल सिधारी थाने में अपने किसी गेस्ट की मिसिंग रिपोर्ट लिखवाने गए थे?”


“हां सर आपका कहना बिल्कुल सही है।उस आदमी का नाम जग्गा था।उसने १ जून को चेक इन किया था।करीब १७ जून को शाम ७ बजे वो होटेल निकला था।तब से वह वापस नहीं लौटा है।इंस्पेक्टर बजाज ने मुझे एक फोटो भी दिखाई थी।पर सर लाश का चेहरा नहीं था इसलिए मैं पहचान नहीं पाया।”


“अगर जग्गा शाम ७ बजे के आसपास निकला होगा तो उसने क्या कपड़ा पहना था ये तो आपको याद ही होगा?”


“सर जग्गा को जाते हुए मैंने देखा था पर क़रीब एक महीने बीत गए हैं इसलिए मैं बहुत खुद भी निश्चित नहीं हूं।” 


“अच्छा उस आदमी के बारे में जानकारी तो आपने अपने रजिस्टर में नोट की होगी?” 


“जी हां सर उस आदमी का नाम जग्गा है।उसने रामपुर के किसी ‘गोकुल अनाथालय’ का पता लिखवाया था।”


“उसने कोई आई डी तो दिया होगा?”


“हां सर उसने अपने ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी दी थी।” 


“तो क्या मैं उसकी कॉपी देख सकता हूं।” 


“हां सर जरूर।” मैनेजर ने अपने दराज से निकालकर डी एल की कॉपी अविनाश को दे दी।अविनाश ने कॉपी को बहुत ध्यान से देखा।


“लेकिन मैनेजर साहब इस कॉपी में तो कुछ भी साफ़ नहीं है।केवल नाम स्पष्ट हो रहा है, चेहरा तो बिलकुल भी नहीं।”


“उसने यही आई डी दिया तो हम लोग भी क्या कर सकते थे सर।”


“अच्छा मोबाइल नंबर क्या लिखा था?” 


“जिस समय जग्गा आया था तो हमने उसका मोबाइल नंबर पूछा था।तब उसने मुझसे यही कहा था कि अभी उसके पास मोबाइल है ही नहीं।अभी वो मोबाइल और भी सिम लेने वाला है।” 


“फिर आपने नंबर लिया नहीं होगा।”


“सर एक बार रजिस्टर में एंट्री हो करके पेज चेंज हो गया तो फिर कौन इतना ध्यान देता है। फिर जग्गा ने पूरे महीने का रेंट ऐडवाँस में दे दिया था तो हमें कोई बहुत दिक्कत ही महसूस नहीं हुई।इसलिए तो उसके ग़ायब होने के एक महीने बाद हमने मिसिंग रिपोर्ट दर्ज करायी।हमें लग रहा था की हो सकता हो जग्गा वापस आ जाए।”


“दिक्कत आपको नहीं होती।आपकी वजह से दिक्कत और लोगों को हो जाती है।आप लोग कोई भी नियम फॉलो नहीं करते हैं।सिर्फ़ होटल चलाने से मतलब है।”


“आपके होटल में सीसीटीवी तो लगा होगा?” इतना सुनते ही मैनेजर ने सर झुका लिया।


“सीसीटीवी भी नहीं है।”


“सर मैं होटल का मैनेजर हूं मालिक नहीं।और सर आपको तो पता है कि इस टाइप के सस्ते होटल किस काम के लिए यूज होते हैं।हमारे यहां सभी उम्र के लोग मज़ा लेने के लिए लड़कियां,औरतें ले करके आते हैं।यही हमारी असली कमाई है।अगर हम यहां सीसीटीवी रखने लगेंगे तो हमारा धंधा चौपट हो जाएगा।”


“जग्गा का हुलिया बता सकते हैं।”


“देखने से तो ऐसा लग रहा था कि उसकी उम्र ४० के आसपास की रही होगी।क़रीब ६ फ़िट की हाइट, डार्क कलर,लम्बा चेहरा और चेहरे से बहुत ही मायूस लगता था।किसी से बहुत बातचीत नहीं करता था।देखने से ऐसा महसूस होता था कि शरीर का बायाँ साइड बहुत अच्छे ढंग से काम नहीं कर रहा है।वो बहुत धीरे धीरे चलता था।”


“उसका सामान तो होगा?” 


“ना के बराबर।एक बैग है जिसमें एक-दो सेट कपड़े हैं और बाकी डेली यूज़ का सामान।”

“मैनेजर साहब आपके बयान से मुझे तो कोई मदद मिली नहीं।अच्छा ठीक है अब मैं चल रहा हूं।आप मेरा कार्ड रख लीजिए।यदि जग्गा के बारे में आपको कोई भी जानकारी मिलती है तो मुझे जरूर इत्तला कर दीजिएगा और पुलिस को भी कर दीजिएगा।केवल मिसिंग रिपोर्ट लिखवाना आपकी जिम्मेदारी नहीं है।यदि मिसिंग आदमी वापस आ गया है तो उसकी सूचना पुलिस को देना भी आप की ही जिम्मेदारी है।”


“सर मैं इस बात का ख्याल रखूंगा।” इतना कहकर अविनाश होटल नयनतारा से निकल आया और वापस अपने एजेंसी आ गया।आते ही उसने बेबी और राजू को केबिन में बुलाया और सारी घटना से अवगत करा दिया। 


“अच्छा सर आप होटल गए क्यों थे?”


“बेबी, अब एक ही रात में दो ऐक्सिडेंट हुए वो भी बिलकुल एक ही तरह से।जहां ये ऐक्सिडेंट हुए उनके बीच की दूरी भी बहुत नहीं तो मैं दोनो के बीच लिंक तलाश करने की कोशिश कर रहा हूँ।” अविनाश ने कुछ सोचा।


“राजू एक काम करो कि कालू से कहो उसे जैसे ही समय मिले हमसे आ के मिले।बेबी तुम जरा इस माया के बारे में जानकारी इकट्ठा करो क्योंकि रीता के अलावा पवन ने माया से बातचीत की है और वो उसी के ऐरिया में रहती भी है।लेकिन हां उससे बातचीत नहीं करना। जरूरत होगी, हम तभी बातचीत करेंगे।” इतना सुनने के बाद राजू और बेबी केबिन से निकलकर अपने-अपने काम पर चले गए।पूरे दिन कोई भी नहीं वापस आया।शाम को करीब ६ बजे के आसपास राजू कालू को लेकर अविनाश के केबिन में आया पर बेबी अभी तक नहीं आई थी।कालू अविनाश के सामने हाथ जोड़ खड़ा हो गया।


“आओ कालू।मैं तुम्हारे सामने दो फ़ोटो रख रहा हूँ।बड़े ध्यान से देख कर जवाब देना।” अविनाश ने दोनों पोस्टमार्टम फाइल से दोनो फ़ोटो निकाल करके मेज़ पर रख दी।कालू ने दोनों फोटो को बहुत ध्यान से देखा।


“साहब चेहरा तो बिल्डिंग के ऊपर से साफ़ दिखायी नहीं दिया था और इस फ़ोटो में भी नहीं है लेकिन जिस आदमी के बारे में मैंने आपको जानकारी दी थी उसने सफेद सूट पहना था और जो फ़ोटो आपने दाहिने तरफ़ रखी है वो उस आदमी की हो सकती है।” 


अविनाश ने कहा,-“तुम सही कह रहे हो ये फ़ोटो पवन की है।” 

“और साहब दूसरी फ़ोटो में भी तो चेहरा दिखाई नहीं दे रहा है पर………….।” 


“पर क्या?”


“साहब मुझे एक शक हो रहा है?” 


“वो क्या?” 


“साहब जो दो आदमी पवन की लाश को ढो रहे थे उनमें से एक आदमी इसी तरीके के कपड़े पहने हुए था।मेरा मतलब पेंट और शर्ट का कलर ये हो सकता है।”


“तुम एकदम निश्चित हो।” 


“सर मैं एकदम निश्चित तो नहीं हूं।रात का समय और वो भी ऊपर से, कोई भी कैसे इतना निश्चित हो सकता है पर मैं एकदम नकार भी नहीं रहा हूँ।”


“कालू खाली तुमने मुझे शक में डाल दिया।” 


“ठीक है कालू।राजू, कालू को २०० का नोट दे दो और उसको बाहर तक छोड़ आओ।बेबी को भी बता दो कि अब एजेन्सी आने की जरूरत नहीं है।कल सुबह मिलेंगे।” राजू और कालू के जाने के बाद अविनाश सोच में बैठ गया।वह मन ही मन सोच रहा था कि पहले तो दो इत्तेफाक थे कि दोनो मौत एक ही रात में हुई थी और एक ही तरीक़े से।अब कालू भी यह कह रहा है कि लाश ढोने वाले २ आदमियों में से एक आदमी का लिंक दूसरे ऐक्सिडेंट से हो सकता है।कहीं ना कहीं हम इन दोनों लाशों को लिंक कर सकते हैं लेकिन अभी भी हमारे पास कोई ठोस सबूत नहीं है।अविनाश का सर घूम गया।वो एजेंसी बंद करके अपने घर चला गया।रात को अविनाश के घर एक पार्टी थी जिसकी वजह से वह इस केस के बारे में बिल्कुल ही नहीं सोच पाया और सुबह काफी लेट सो के उठ।अगले दिन वो करीब ११ बजे के आसपास अपने एजेंसी पहुंचा।राजू और बेबी आ चुके थे।उसने तुरंत ही दोनो को अपने केबिन में बुलाया। 


“हाँ बेबी, माया के बारें में कल क्या पता किया?”


“कल कुछ माया के बारे में पता किया पर सर बहुत कुछ खास पता नहीं लग रहा है।माया यहां पिछले ६ महीने से रह रही है।उसका घर ठीक पवन के बगल वाला घर है।वो भी किराए पर रह रही हैं।माया कुछ करती तो है नहीं जैसा कि लोगों ने कहा है।पर सोचने वाली बात यह है कि वो इतने बड़े घर का किराया कहा से दे रही है।”


तब तक राजू बोला,-“हो सकता हो माया के पास अच्छा खासा बैंक बैलेंस हो।”


“अब राजू ये तो मैंने नहीं पता किया।पर मुझे एक बात संदेहास्पद लगी कि अचानक कोई ६ महीने पहले पवन के बगल में किराए का घर लेता है और कोई काम धाम भी नहीं करता है।आजमनगर कोई मेट्रो सिटी तो है नहीं जहां लोग सुख सुविधा के लिए रहने आ जाएँ।आस पास के लोग यही बता रहे थे कि माया अनमैरिड मालूम होती है और जिस घर में माया रहती है उसका मकान मालिक भी अरुण माथुर ही है।मैंने अरुण माथुर का फ़ोन नम्बर ले लिया है।”अविनाश ने तुरंत ही अरुण को फोन लगा दिया।


“हेलो, क्या मेरी बात अरुण से हो रही है।” 


“जी हां।” 


“देखिए अरुण साहब मैं प्राइवेट डिटेक्टिव अविनाश बोल रहा हूँ।एक मौत के सिलसिले में मैं आपसे कुछ जानकारी चाहता हूँ पर आप इसे किसी से शेयर नहीं करेंगे।” 


“जी ज़रूर।आप बेफ़िकर होकर पूछे।”


“जिस घर में रीता रहती है और जिस घर में माया रहती है, उस घर के मकान मालिक आप हैं?”


“हां।” 


“माया आपको समय से हर महीने का रेंट दे देती है?” फ़ोन पे एक गहरी साँस लेने की आवाज़ आयी।


“अरुण साहब कुछ भी छुपाइएगा नहीं।ये पुलिस केस होने जा रहा।”


“नहीं सर अब मुझे छुपाने से कोई फायदा नहीं है।वैसे भी पवन तो इस दुनिया में नहीं है।बात दरअसल यह है कि माया के घर का रेंट भी पवन ही पे करता था पर उसने मुझे यह बात किसी से बताने के लिए मना की थी।अब पवन का माया से क्या रिश्ता था यह मुझे नहीं पता है। मुझे तो अपने रेंट से मतलब है।”


“ठीक है अरुण साहब, जानकारी देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।इस केस में मुझे आपसे आगे भी बातचीत करनी पड़ सकती है।” इतना कहकर अविनाश ने फोन रख दिया।


राजू बोला,-“सर इसका मतलब पवन और माया के बीच कुछ है।मेरा मतलब कुछ रहा होगा।सर माया से सीधे बात की जाय।हो सकता हमें कुछ क्लू मिल जाय।”


“मेरे हिसाब से राजू अभी जरूरत नहीं है।अभी कुछ और जानकारी इकट्ठा कर ले।अभी जो भी जानकारी मिल रही है वह टुकड़ों टुकड़ों में मिल रही है।तुम दोनो अभी रीता, पवन,अरुण,जग्गा और माया इनके बारे में फिर से सारी जानकारी इकट्ठा करो।एक बात का ध्यान रहे कि किसी को पता ना चले कि उनके पीछे तुम लोग उनके बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहे हो।सारी जानकारी इकट्ठा करके कल मिलो।बहुत जल्दीबाजी करना ठीक नहीं है।” इतना सुनते ही  राजू और बेबी अविनाश के केबिन से चले गए।अविनाश ने इंस्पेक्टर मनोज को फोन लगा कर के सारी घटना से अवगत करा दिया।


सारी बातें सुनने के बाद इंस्पेक्टर मनोज बोला,-“अविनाश मुझे शक है की ये दोनों हत्याएं आपस में लिंक हैं।लेकिन अगर हत्याए हुई है तो हत्या की कोई वजह तो होगी।बिना वजह के कोई किसी की हत्या नहीं करता।” 


“मनोज, मैंने राजू और बेबी को इन सभी के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए भेजा है।”


“ठीक है अविनाश अगर मेरी कोई जरूरत होगी तो बता देना।” फोन रखने के बाद अविनाश कंप्यूटर पर कुछ काम करने लगा।अगले दिन करीब दोपहर २ बजे के आसपास बेबी और राजू एजेंसी वापस आए। 


“क्या हुआ राजू और बेबी, तुम लोगों ने बहुत जल्दी सबके बारे में पता लगा लिया?” 


बेबी बोली,-“सर मैं अभी तीन कप कॉफी ले करके आती हूँ।” थोड़ी देर में बेबी तीन कप कॉफी ले करके आए।अविनाश ने अपना सिगार जला लिया और तीनों शांति से बैठकर कॉफी की चुस्कियां लेने लगे।


“सर बाहर बहुत ज्यादा उमस है।यहाँ एसी में बैठने से कितनी राहत मिल रही है।बाहर तो जैसे लग रहा था कि सारी की सारी एनर्जी ही चली गई है।”


राजू बोला,-“ठीक कह रही हो बेबी।अब कॉफी पीने के बाद अच्छा लग रहा है।”


“तो चलो तुम दोनो शुरू हो जाओ।” 


राजू ने कहा,-“सर सबसे पहले हम लोगों ने पवन के बारे में पता किया।पवन का एक रियल स्टेट का छोटा सा कारोबार है।उसका चौक में एक रूम का ऑफिस है।एक उसका अटेंडेंट है भीमा।जब से पवन मर गया है तब से भीमा ऑफ़िस आता तो जरूर है लेकिन कारोबार ठप्प है।जब तक पवन ज़िंदा था तो अलग बात थी।उसके थोड़े बहुत लिंक थे।हालांकि भीमा  उसका नाम बेचने की कोशिश कर रहा है पर सफल नहीं है।करीब ७ साल पहले पवन ने यह रियल एस्टेट का बिजनेस शुरू किया था।एक बात है जो काफी आश्चर्य में डालती है।भीमा भी यही कह रहा था।जैसा पवन और रीता का रहन-सहन था और जितनी बड़ी कोठी उसने किराए पर ले रखी है,उसके हिसाब से आमदनी तो इतनी नहीं थी।फिर हमने भीमा से यह पूछा कि ७ साल पहले पवन कहां रहता था तो भीमा ने कहा कि उसको पवन के पुरानी ज़िंदगी के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।पवन काफ़ी गुस्से वाला आदमी था इसलिए भीमा अपने काम से मतलब रखता था।”


“बेबी, रियल एस्टेट के बिजनेस में दुश्मनी के काफी चांसेस है।इस बारें में तुम लोगों ने कुछ नहीं पूछा।”


“सर हम दोनों ने भीमा से पूछा पर उसने ऐसा कबूल नहीं किया।”


“सर उसके दो बड़े कारण हैं।पहला की पवन बहुत सीधा सादा बिजनेस करता था।वो कोई बहुत लफड़े वाला बिजनेस नहीं करता था।दूसरा वह बहुत महँगी डील नहीं करता था जैसे किसी को घर किराए पर दिलवाना, किसी का एग्रीमेंट कराना, छोटे-मोटे जमीन के या दुकान के धंधे, तो ऐसा बहुत कम ही हुआ है कि कहीं कोई डिस्प्यूट की बात सामने आई हो।बाकी जिस जगह पर पवन रहता था वहाँ के लोग उसको ठीक-ठाक ही पसंद करते थे।”


“पवन की वाइफ़ रीता के बारें में?”


“जितने भी लोगों से हम लोगों ने पूछा किसी ने रीता की बुराई तो नहीं की।वैसे भी रीता और पवन किसी से बहुत ख़ास मतलब नहीं रखते थे।पवन के मरने के बाद रीता ज़्यादातर समय घर में ही रहती है।बाक़ी पवन के मरने के बाद वो इतने बड़े घर का रेंट कैसे देगी ये बात है जो सोचने वाली है।”


“माया के बारें में?” 


“माया करीब पिछले ६ महीने से पवन के बगल वाले क्वार्टर में रह रही है।पवन का माया से  लिंक है।यह बात पवन के कॉल रेकार्ड से जाहिर होती है या फिर अरुण माथुर यह बात बताता है कि माया का किराया भी पवन भरता था।माया के बारे में किसी को कोई भी जानकारी नहीं है।माया भी सिर्फ अपने काम से काम रखती है।किसी से कोई बातचीत नहीं करती है।यहाँ तक कि लोकल परचेसिंग के लिए भी वह बाहर नहीं निकलती है।आसपास के दुकान वाले उसके घर ही सामान की डिलीवरी कर देते हैं।अब पवन का माया से क्या लिंक है इस बारें में तो पता लगाना होगा-


इसके अलावा पवन की कॉल लिस्ट में एक आदमी का जिक्र है, वह है दारा।दारा का अपना यहां एक मोटर गैराज है और काफी अच्छा चलता है।दारा यहां का परमानेंट बाशिंदा है।दारा का घर कटरा एरिया में पड़ता है।ये बता पाना थोड़ा सा मुश्किल है कि इसका पवन से लिंक कैसे है।यह बात दारा से सीधे बात करने पर ही पता चलेगी।पर सर इन सभी का कोई भी क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है।आप चाहे तो इंस्पेक्टर मनोज से इनके रिकॉर्ड के बारे में जानकारी निकलवा भी सकते हैं।”


“वो बाद में देखेंगे।”


राजू बोला,-“सर एक बात कहूं।हम लोग वर्तमान में कोई तफ्तीश करें इससे बेहतर होगा कि हमें पवन के ७ साल पहले की भी जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए।” 


“राजू तुम्हारी बात तो सही है लेकिन ७ साल पहले कहां से शुरू करें?”


बेबी बोली,-“रीता कहती है कि पवन कहीं रामपुर का रहने वाला था।पर उसे भी पवन के बारें में जानकारी नहीं है क्योंकि रीता की मुलाक़ात पवन से यहीं के एक बार में हुयी थी।सर हम माया से भी पूछताछ कर सकते हैं।हो सकता है उसे कुछ मालूम हो।”


“बेबी पूछताछ तो हम करेंगे पर उससे पहले हमारे पास कोई बैकग्राउंड भी होना चाहिए।यदि माया के पास जानकारी हो और वह मुकर जाए तो भी हम क्या कर लेंगे।इसलिए जब तक हमारे पास कोई ठोस सबूत ना हो डायरेक्ट बयान लेने का फायदा नहीं होता है।पर कुछ ना कुछ तो करना पड़ेगा।” अविनाश ने तुरंत इंस्पेक्टर मनोज को फोन लगा दिया।


“मनोज, मैं चाहता हूं कि तुम पवन के बारे में जानकारी इकट्ठा करो कि कहीं पवन का  आसपास के इलाक़े में क्रिमिनल रिकॉर्ड तो नहीं है।”


“ठीक है मैं अभी इस काम के लिए आदमियों को लगा देता हूं।”


“मैं सबके बयान लेना चाहता हूँ।”


“बिलकुल ले लो।कोई आनाकानी करे तो वहीं से मुझे फोन मिला देना।”


“मुझे लगता नहीं है कि इसकी जरूरत पड़ेगी।मैं तो बस तुमको कॉन्फिडेंस में ले रहा था। अच्छा ठीक है चलो मैं फोन रखता हूं।” अविनाश ने फ़ोन रख दिया।


“बेबी तुम शाम को ५ बजे एजेन्सी बंद करके घर चले जाना।मैं और राजू बयान लेने जाएँगे।अभी तुम लोग जाओ।” ५ बजे के आसपास राजू अविनाश के केबिन में आया।


“सर मेरे हिसाब से अब हम लोगों को चलना चाहिए।” 


“हां तुम ठीक कह रहे हो।चलो पहले दारा से मिलने कटरा चलते हैं।” कटरा में ही दारा का मोटर गैराज था।दारा गैराज के एक रूम में बैठा हुआ था।अविनाश और राजू सीधे रूम में घुस गए।


उनको देखते ही दारा बोला,-“बताइए आपकी गाड़ी में कोई समस्या है या आपको कोई सेकंड हैंड गाड़ी ख़रीदनी है?”


अविनाश बोला,-“दरअसल हमें क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर मनोज ने भेजा है।आप चाहे तो उनसे बात कर भी सकते हैं।मुझे बस आपसे दो-चार सवालात करने है।”


“किस सिलसिले में?” 

“आपके दोस्त जो अब इस दुनिया में नहीं है मेरा मतलब है पवन के सिलसिले।अब यह मत कहना कि पवन से आपका कोई मतलब नहीं है क्योंकि हम लोगों ने पवन के कॉल रिकॉर्ड  को चेक किया है।”


“मैं ऐसा क्यों बोलूंगा कि पवन से मेरा कोई मतलब नहीं था? पवन मेरा बहुत अच्छा दोस्त था।”


“आप दोनो की दोस्ती कब से शुरू हुई थी?”


“करीब ७ साल पहले जब पवन यहां रहने आया था तब से।तभी मैंने भी कार का नया कारोबार शुरू ही किया था।जब कभी पवन को कार की जरूरत होती थी तो मेरे गैराज से ले जाया करता था।इसी तरह धीरे-धीरे हम लोगों में आपस में दोस्ती हो गई।”


“पवन के बारे में कुछ और बता सकते हैं?” 


“देखिए, पवन का रियल स्टेट का कारोबार था।ठीक ठाक चलता था।लगभग रोज़ शाम को हम लोग अक्सर बार में बैठकर दारू पिया करते थे।उसके जाने के बाद से मैं काफी अकेला महसूस करता हूं।पता नहीं कैसे उसका एक्सीडेंट हो गया।”


“पवन कहां से आया था?”

 

“देखिए एक आध बार पवन से मैंने उसकी पिछले जिंदगी के बारे में पूछा था पर वो टाल गया था।इसलिए मैंने कभी दोबारा बहुत जोर नहीं दिया।हम लोग जिस बार में बैठकर दारू पीते थे रीता उस बार में डांसर थी।पवन और रीता में प्यार हो गया और इसके बाद दोनों साथ साथ रहने लगे।”


“साथ साथ रहने का मतलब?”


“दोनो बिना शादी किए साथ साथ रहने लगे।”


“क्या दोनों ने शादी नहीं की थी?” 


“जहां तक मुझे पता है दोनों ने कभी शादी नहीं की।” 


“लेकिन रीता ने तो मुझे यही बताया था।”


“देखिए जितना मुझे पता उसके हिसाब से पवन ने रीता से शादी नहीं की।बाक़ी चोरी छुपे मैरिज रजिस्टर करायी हो तो मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।”


“फिर रीता पवन की संपत्ति पर क्लेम कैसे कर सकती हैं?”


“पवन ने रियल एस्टेट का बिजनेस अपने दम पर खड़ा किया था।वो चला गया तो बिजनेस भी चला गया।रह गया एक घर वो किराए का है।बैंक बैलेंस के बारे में मैं बहुत नहीं बता सकता लेकिन मुझे तो यही लगता है कि जितनी पवन की आमदनी नहीं थी उससे वह ज्यादा पैसे खर्च करता था।”


“कभी आपने ये नहीं पूछा की पवन इतने पैसे उड़ाता कैसे है जबकि उसकी आमदनी इतनी नहीं है।” 


“कभी नहीं।देखिए हमारी दोस्ती अच्छी थी पर मैंने कभी उसके प्राइवेट जिंदगी में दखल नहीं दिया।लेकिन मुझे इस बात पर आश्चर्य हो रहा है कि आप लोग इतनी तफ्तीश कर क्यों रहे हैं? पुलिस ने बताया था कि वो एक एक्सीडेंट केस था और जहां तक मुझे पता है रीता ने भी कोई आपत्ति नहीं की है।”


“कोई वजह है जिससे हमको थोड़ा सा शक हो गया है।हम बस तफ्तीश कर इत्मिनान कर रहे हैं।अब हम चलते हैं।यदि आपकी भविष्य में जरुरत हुई तो हम फिर आपसे बात करेंगे। जानकारी देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।”


“बस मेरी एक रिक्वेस्ट है आपसे कि जो कुछ मैंने आपको बताया है उसको आप प्लीज रीता से नहीं बताइएगा।”


“ठीक है।” अविनाश और राजू वहाँ से निकलकर माया से मिलने सिधारी की तरफ चल दिए।


राजू बोला,-“हमने आपसे कहा था ना कि रूबरू बयान लेने से कुछ नई जानकारी जरूर हासिल हो जाएगी।रीता और पवन की कभी शादी नहीं हुयी इसलिए पवन के एक्सीडेंट के बाद रीता ने पवन में कोई इंटरेस्ट ही नहीं लिया।अब रीता कोई और मुर्ग़ा तलाश कर लेगी।”


“चलो माया से भी बात कर लेते हैं।” थोड़ी देर में वे दोनों माया के घर पहुंच गए।माया घर पर ही थी।अविनाश ने माया के घर पे लगी बेल को बजाया।क़रीब ३५ से ४० वर्ष के बीच की उम्र की एक महिला ने दरवाजा खोला।


महिला को देखते ही अविनाश बोला,-“जी मुझे प्राइवेट डिटेक्टिव अविनाश कहते हैं और यह मेरे असिस्टेंट राजू।हम माया से पवन के बारे में दो चार सवालात करना चाहते हैं।”

 

“मैं ही हूँ माया।आप लोग अंदर आ जाइए।”अविनाश और राजू हाल के अंदर रखी प्लास्टिक की चेयर पर बैठ गए।अविनाश ने एक नजर चारों तरफ दौड़ाई।हाल में कुछ भी नहीं रखा हुआ था।माया भी एक कुर्सी ले करके बैठ गई।


“बताइए पवन के बारे में आप क्या जानना चाहते हैं?” 


“पवन को आप कब से और कैसे जानती हैं?” 


“मेरी मुलाकात पवन से तब हुई थी जब मैं इस घर में रहने आई थी।तब से हम लोगों के बीच काफी बातचीत होने लगी थी।”


“काफ़ी से मतलब?”


"सर हम दोनों के बीच वैसे ही बातचीत होती थी जैसे आपस में पड़ोसी एक दूसरे से बात करते हैं।अगर आप कोई गलत मतलब निकालना चाहते हैं तो कृपया आप इस बारे में ना सोचें।”


अविनाश बोला ,-“आपके पास दो मोबाइल नंबर हैं?”


“हां मेरे पास दो नंबर थे।फिलहाल एक नंबर अभी स्विच ऑफ है।” 


“आपको आजमनगर में आए कितने दिन हुआ है?”


“करीब ६ महीने।


“इसके पहले आप कहां थी?” 


“मैं बहुत जगह रह चुकी हूं।कहां-कहां के बारें मैं आपको बताऊं।जहां जो जगह पसंद आ जाती है वहां कुछ देरी रुक जाती हूं।जहां से मन उचट जाता है फिर वहां से मैं चली जाती हूं।” 


“आप पिछले ६ महीने से यहां हैं, आप काम क्या करती हैं?” 


“अभी मात्र एक हफ्ता हुआ मैंने सेल्स गर्ल की नौकरी ज्वाइन की है और उससे पहले अपने बैंक बैलेन्स से गुज़ारा करती थी।”


“इससे पहले आप कहां रहती थी?


“इसके पहले मैं दिल्ली रहती थी।”


“दिल्ली में क्या काम करती थी?”


“मैं एक घर में केयरटेकर थी।वहां से मुझे अच्छी खासी सैलरी मिल जाती थी।”


“आपका परिवार कहां रहता है?” 


“मेरा कोई परिवार नहीं।मैं बचपन से अनाथ हूं।स्कूल तक मैं अनाथालय में रहकर पली-बढ़ी हूं।” 


“और यह अनाथालय था कहां?”


“रामपर में गोकुल अनाथालय।” 


“गोकुल अनाथालय! ओ॰के॰।१ महीने पहले पवन की रेल एक्सीडेंट में मृत्यु हो गई।आप इस बारे में कुछ नहीं कहेंगी।”


“अब इस बारे में मैं क्या कहूं? हां मेरा एक दोस्त इस दुनिया से चला गया।”


“और कोई संदिग्ध बात जो इधर घटी हो जिसे आप बताना चाहें?”


“नहीं।”


“ठीक है माया जी जानकारी देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।” इसके बाद अविनाश और राजू माया के घर से निकल करके बाहर आ गए और कार में बैठकर चल दिए।रास्ते में अविनाश ने एक जगह गाड़ी खड़ी की।अविनाश और राजू बाहर निकल आए।


“राजू मौसम बहुत अच्छा है।एक-एक कप चाय पिया जाए फिर चला जाए।” राजू दुकान से दो चाय के कप ले आया।अविनाश ने सिगार जला लिया।दोनो चुस्कियां लेने लगे। 


“सर मुझे तो क्लियर कट लग रहा है कि माया झूठ बोल रही है।माया बहुत कुछ पवन के बारें में जानती है।और सर एक बात है जो आपने नोटिस की।”


“वो क्या?”


“होटल नयनतारा में जो शख्स गायब हुआ था, उस शक्स ने भी अपना पता रामपुर में गोकुल अनाथालय का ही दिया था।अब ये इत्तेफाक तो नहीं हो सकता है कि माया और जो शख्स होटल नयनतारा से गायब हुआ है, उन दोनो का सम्बंध रामपुर के गोकुल अनाथालय से है।माया कह रही है इतने बड़े घर का किराया वह अपने बैंक बैलेंस देती है जबकि उसका किराया तो पवन भरता था।सर पवन के कॉल रिकॉर्ड आपकी कार में ही रखे है।मुझे कुछ क्लिक किया है।” इतना कहकर राजू कार से पवन के कॉल रेकार्ड निकाल लाया।


“सर एक चीज आप देखिए, माया के पास दो नंबर है।एक नंबर जो अभी भी चालू है उससे वह कई लोगों से बात करती है जिसमें पवन भी एक है।दूसरा नंबर अभी बंद है।माया ने भी ऐसा ही कहा था।मेरा मतलब है कि वह नम्बर ३ जून को एक्टिवेट हुआ था और १७ जून की रात बंद कर दिया गया।तब से यह नंबर स्विच ऑफ है।सर जो इंट्री जग्गा की आपने होटल में देखी थी, मेरा मतलब है जग्गा १ जून  को होटल में आया और १७ जून  की शाम से लापता है।और याद कीजिए १ जून को जग्गा के पास कोई मोबाइल नम्बर नहीं था।नम्बर उसने बाद में लिया।और इस दूसरे नंबर से सिर्फ और सिर्फ बात पवन से हुई है।” 


“तुम कहना क्या चाह रहे हैं?” 


“कहीं यह दूसरा नंबर जग्गा तो नहीं ऑपरेट कर रहा था।”


“पर माया तो कह रही है की वो दूसरा नम्बर भी उसका है तो फिर जग्गा कैसे ऑपरेट कर सकता है।तुम होटल की एंट्री से तुकबंदी भिड़ा रहे हो।”


“नहीं सर।”


“एक काम करो अब माया के दोनो नम्बर के कॉल रिकॉर्ड्स निकलवा कर ले आओ।”


“सर कल १ बजे तक मैं कोशिश करता हूं।”


“हां ठीक है।जब तक हमारे पास कोई ठोस सबूत नहीं मिलेगा तब तक हम किसी पर हाथ नहीं डाल पाएंगे।” अविनाश और राजू ने अपनी अपनी चाय खत्म की और घर को चले गए। 


                                               ५


अगले  दिन १० बजे अविनाश तैयार हो करके साई डिटेक्टिव एजेन्सी पहुंचा।राजू अभी आया नहीं था।वो पोस्टमार्टम की फाइल और कॉल रिकॉर्ड्स को एक बार फिर स्कैन करने लगा।हालाँकि उसे कहीं से कुछ भी खास नहीं मिल रहा था जो इस केस पर थोड़ी सी भी रोशनी डाल सके।करीब २ बजे के आसपास राजू माया के दोनों नंबर का कॉल रिकॉर्ड ले करके आया।राजू, बेबी और अविनाश बैठकर कॉल रिकॉर्ड स्कैन करने लगे।


बेबी बोली,-“सर एक बड़ी अजीब सी बात दिख रही है।”


“वह क्या?” 


“माया ने जो दो नंबर लिए हैं, इन दोनों नंबर में आपस में भी बातचीत हुई है।”


राजू बोला,-“दोनो नम्बर में आपस में बातचीत कैसे हो जाएगी?इसका मतलब कि सर यह दूसरा नंबर कोई और इस्तेमाल कर रहा था।”


“राजू, दूसरा नम्बर की ज़्यादातर लोकेशन कहां है?”


“सर लोकेशन से तो यही लगता है कि ज़्यादातर समय दूसरा नम्बर उस एरिया में एक्टिव था जिस एरिया में होटल नयनतारा है।”


“क्या राजू हम लोग सही जा रहे हैं?” 


“और सर दूसरा नंबर भी तभी तक एक्टिव है जब तक जग्गा गायब नहीं हुआ है।मेरा मतलब  १७ जून की रात तक।उसके बाद नम्बर स्विच ऑफ कर दिया गया।”


बेबी बोली,-“क्या हम यह सोच सकते हैं कि यह दूसरा नंबर माया के नाम से रजिस्टर है लेकिन इसको जग्गा इस्तेमाल कर कर रहा था।और जग्गा ने सिर्फ़ और सिर्फ़ माया और पवन से बात की है।”


“अब यह तो राजू कयास ही लगाया जा सकता है।” 


राजू बोला,-“सर हमें कुछ कुछ सबूत मिल गया है।माया पर थोड़ा तो हमें दबाव डलवाना पड़ेगा।” तुरंत ही अविनाश ने इंस्पेक्टर मनोज को फोन लगा दिया और केस की प्रोग्रेस के बारे में बता दिया।


“मनोज मैं चाहता हूं कि तुम शाम को मेरे साथ चलो।मैं पवन की पत्नी रीता और माया दोनों से तुम्हारे सामने कुछ और पूछना चाहता हूं।”


“हां ठीक है।यही आ जाना फिर साथ साथ चल चलेंगे।” अविनाश ने फोन रख दिया।


“राजू,मैं शाहगढ़ रेलवे स्टेशन से आगे बरामद हुई लाश की फोटो को एक बार रीता को दिखाना चाहूंगा।अब तुम लोग जाओ।शाम को ६ बजे के बाद मैं इंस्पेक्टर मनोज के साथ पहले रीता के घर जाऊंगा फिर माया के घर।” ६ बजे के आसपास राजू और बेबी अपने-अपने घर चले गए।अविनाश अब भी अपनी केबिन में बैठा कुछ काम कर रहा था।थोड़ी देर बाद उसने अपना कोट पहना, गोल हैट लगाई, अपनी लाइसेंसी पिस्टल कोट में रखी और मेज पर रखी अपनी कार की चाबी उठाकर एजेन्सी से बाहर आ गया।इंस्पेक्टर मनोज को लेते हुए वो रीता के घर पहुंच गया।घर की बेल बजायी।रीता ने दरवाज़ा खोला।


“आज आप दोनों फिर आ गए?”


मनोज ने ग़ुस्से में कहा,-“क्या आप अंदर आने के लिए नहीं कहेंगी?” 


“क्यों नहीं? 


“दोनों जा करके ड्राइंग रूम में बैठ गए।अरुण माथुर वहाँ पहले से बैठा था।”


रीता ने कहा,-“ये हमारे मक़ान मालिक हैं अरुण माथुर।” 


अविनाश बोला,-“अरुण साहब मैं डिटेक्टिव अविनाश और ये इन्स्पेक्टर मनोज।” अरुण ने दोनो का अभिवादन किया पर बोला कुछ नहीं।


“आप लोग क्या लेंगे ठंडा या गर्म?”


“जी हमें कुछ भी नहीं चाहिए।कृपया आप बैठ जाए।” रीता बैठ गयी।”


अविनाश ने फ़ाइल में से फोटो निकाली और रीता से कहा,-“रीता जी इस फोटो को ध्यान से देखिए।१७ जून की रात या १८ जून की सुबह इस आदमी की मृत्यु भी ठीक उसी तरह रेल एक्सीडेंट से हुई थी जैसे आपके हस्बैंड की हुई थी पर इस आदमी की मृत्यु शाहगढ़ से आगे हुई थी।क्या इस आदमी को आप पहचान पा रही हैं।” इतना कहकर अविनाश ने वह फोटो रीता को पकड़ा दी।रीता ने वो फोटो ध्यान से देखी और फोटो देखते ही उसे बेहोशी आ गई ।अरुण तुरंत ही किचन की तरफ भागा और वहां से पानी लेकर आया और उसके मुंह पर पानी का छींटा डाला।थोड़ी देर बाद उसे होश आया पर अब भी वो बहुत घबरा रही थी।


“क्या हुआ रीता जी, फोटो देख कर आपको ऐसा क्या हो गया?”


“सर ये सब देखना आप लोगों के लिए यह आम बात है पर हम जैसे लोगों के लिए यह आम बात नहीं है।सर कटी फोटो देख करके मुझे चक्कर सा आ गया।पर अभी मैं ठीक महसूस कर रही हूँ।”


“अच्छा ठीक है।क्या आप इसे पहचानती हैं?” 


“नहीं सर।”


इंस्पेक्टर मनोज ने कहा,-“क्या आप स्योर हैं कि आप इसे नहीं पहचान रही हैं?” 


“सर मैं इसे नहीं पहचान रही हूं।वैसे भी लाश का चेहरा तो है ही नहीं और बॉडी पूरी तरह क्षत-विक्षत हो गई है।कोई भी देखकर क्या पहचान पाएगा?” मनोज ने अविनाश की तरफ देखा


अविनाश बोला,-“देखिए रीता जी हम इतनी छानबीन सिर्फ इसलिए कर रहे हैं है कि हो सकता है पवन की मृत्यु एक्सीडेंट से ना हुई हो।मेरा मतलब है उनकी हत्या हुई हो सकती है।कुछ ऐसी जानकारियां है हमारे पास और शायद इसी वजह से हम और सबूत इकट्ठा कर रहे हैं।”


“पता नहीं आप लोग क्या कह रहे हैं? मेरे समझ में तो कुछ भी नहीं आ रहा है?”


“अच्छा रीता जी एक बात बताइए कि अब तो आपके हस्बैंड पवन है नहीं।आपने इतना बड़ा घर आपने रेंट पर ले रखा है और आप अभी तो कुछ करती नहीं है।फिर घर का रेंट आप कैसे देंगी।”


“कुछ बैंक बैलेंस है मेरे पास।उसके बाद देखती हूँ कि क्या किया जा सकता है?”


“ख़ैर वो आपका निजी मामला है।जाने से पहले मैं आपसे एक आखरी सवाल पूछना चाहता हूं ।आपकी और पवन की शादी, मेरा मतलब है आपकी मैरिज रजिस्टर्ड है और अगर रजिस्टर्ड है तो मैं मैरिज सर्टिफिकेट जरूर देखना चाहूंगा।” ये सुन रीता सक पका गयी।


“क्या आप हमें कोई भी ऐसा प्रमाण दे सकती हैं जिससे यह पता चले कि आपकी और पवन कि वाकई शादी हुई थी?”


रीता ने झल्ला करके कहा,-“हम लिव-इन में ही रह रहे थे।हमारी शादी नहीं हुई थी।पर इससे आप क्या साबित करना चाहते हैं?” 


“कम से कम हमें सही बात तो बताइए तभी तो हम किसी नतीजे पर पहुंचेंगे।”


“हां हमारी और पवन की कभी शादी नहीं हुई पर हम लोग पिछले ७ सालों से पति-पत्नी की तरह ही रह रहे हैं।”


“पति-पत्नी की तरह रहना और पति पत्नी होना, दोनों में बहुत अंतर है।कानूनन आप पवन की पत्नी नहीं है।” 


“और कोई खास बात जो आप हमें बताना चाहें।” 


“मुझे तो लगता है कि हम लोगों के बारे में हम लोगों से ज्यादा आप लोगों को पता है।” 


“आप नाराज़ मत होईए।चलो मनोज यहां से चलते हैं।”


“बाय अरुण जी और रीता जी।” इसके बाद मनोज और अविनाश यहां से निकलकर सीधे माया के घर चले गए।शाम का समय था माया घर में ही थी।माया ने उन दोनो को ड्राइंग रूम में रखी प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठा दिया।


अविनाश बोला ,-“आप अपनी सेल्स  गर्ल की ड्यूटी करके वापस आ गयी।” 


“हां सुबह १० से ६ हमारी ड्यूटी होती है।” माया ने मनोज की तरफ देख करके अविनाश से कहा कि इस शख्स को मैंने पहचाना नहीं। 


“ये शख्स क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर मनोज हैं।” इतना सुनते ही माया थोड़ा सी नर्वस हो गयी। 


फिर माया अविनाश की तरफ मुखातिब हुई और बोली,-“हां सर बताइए, अभी तो आप कल मुझसे मिल करके गए थे।आज ऐसा क्या नया हो गया जो मैं आपको बता दूंगी।”


“कल आपने झूठ बताया इसलिए आज मैं इन्स्पेक्टर मनोज के साथ आपसे सही जानने आया हूं।”

 

“लेकिन मैंने क्या झूठ बोला था?” 


“आपने यह झूठ बोला था कि दोनो नम्बर आप ही यूज़ कर रही है लेकिन ऐसा नहीं है।"


“मैंने वाकई अपने नाम से दो नंबर लिए थे।एक नंबर चल रहा है दूसरा नंबर स्विच ऑफ है।”


“१७ जून की रात से।” ये सुनकर माया का चेहरा उतर गया।


“माया जी पहले हम होमवर्क करते है तभी कुछ कहते हैं।हमने आपके दोनों नंबर के कॉल रिकॉर्ड निकलवाए हैं।सबसे ख़ास बात ये है की आपके दोनों नंबर में आपस में भी बातचीत हुई है।आप बता सकती हैं की ये कैसे सम्भव हैं?” इतना सुनते ही माया ने सर झुका लिया।


“आपने हम लोगों को बेवकूफ समझ रखा है।”


मनोज बहुत कड़क आवाज में बोला,-“अब आपने झूठ बोला तो आपको क़त्ल के शक के दायरे में जेल के अंदर किया जा सकता है।”


“नहीं मैंने कोई कत्ल नहीं किया है।मैं जो कुछ जानती हूं आप लोगों को सच सच बता दूंगी”। यह दूसरा नंबर मैंने अपने नाम से लिया था लेकिन उसको जग्गा नाम का एक आदमी ऑपरेट कर रहा था।”


“वही जग्गा जो होटल नयनतारा में रुका हुआ था।”


“ठीक समझा आपने।पर बड़ी अजीब सी बात है कि जग्गा और पवन दोनों ही १७ जून की रात से गायब है।” अविनाश ने वही फोटो दोबारा माया को दिखायी।


“माया यह फोटो देखकर आप यह बताओ कि क्या यह जग्गा हो सकता है।” माया ने फ़ोटो को ध्यान से देखा।


“सर इस फ़ोटो में कुछ भी नहीं है।सर बता पाना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि यहाँ जग्गा मुश्किल से एक आध बार मुझसे मिला है।उसने मुझसे रिक्वेस्ट की थी कि मैं अपने नाम से एक सिम खरीद कर उसको दे दूं क्योंकि उसके पास यहाँ का कोई भी एड्रेस प्रूफ नहीं था, कुछ ख़ास आइ॰ डी॰ प्रूफ़ भी नहीं था।मेरी और उसकी जो भी बातें हुई है फोन पर ही हुई है।वह भी बहुत ज्यादा नहीं।” 


“आज के जमाने में माया जी ऐसा भी क्या है कि किसी आदमी के पास सिम लेने के लिए कोई प्रूफ ही नहीं है?तो क्या उसने पहले कभी मोबाइल ऑपरेट ही नहीं किया था।”


“सर जग्गा पिछले क़रीब ७ साल से जेल में था तो मोबाइल कहां से ऑपरेट करेगा।७ साल पहले की क्या स्थिति थी, उसके पास मोबाइल था या नहीं था, ये मुझे नहीं पता है।”


“कहां की जेल में था?” 


“वह लूट के केस में क़रीब ७ साल जेल में था।रामपुर की जेल में।”


“अब यह क्या कहानी है?” 


“सर कहानी थोड़ी लंबी है।आप लोग १० मिनट बैठो।मैं चाय बना करके आप लोगों के लिए ले आती हूँ।” इतना कहकर माया उठ कर चली गयी।अविनाश और मनोज एक दूसरे को देखने लगे।करीब १० मिनट बाद माया तीन कप चाय और तीन गिलास पानी लेकर आयी। 


“माया जी अगर आपको दिक्कत ना हो तो क्या मैं अपना सिगार जला लूं।”


“हां मुझे कोई प्रॉब्लम नहीं है।” 


“मनोज तुम भी सिगरेट पी सकते हो।”


“नहीं, अभी मुझे जरूरत नहीं है।” 


माया ने कहा,-“यदि आपके पास सिगरेट है तो एक मुझे दे दीजिए।मेरा सिगरेट का पैकेट खत्म हो गया है।मनोज ने एक सिगरेट निकाल करके माया को पकड़ा दिया।माया ने सिगरेट जला लिया और सिगरेट का एक लंबा कस खींचा और अपने मुंह से ढेर सारा धुआं उगल दिया।


“सर मैं, जग्गा और विनय हम लोग रामपुर के गोकुल अनाथालय में ही पले बढ़े थे।हम लोगों के मां बाप कौन थे यह तो हमें पता नहीं।बस अनाथालय ही हमारा घर था।हम एक ही क्लास में पढ़ते थे और हमारा पढ़ने लिखने में बहुत मन नहीं लगता था।जैसे तैसे हम लोगों ने इंटर पास किया और अनाथालय छोड़ करके हम अपने अपने क्वाटर में शिफ्ट हो गए।अनाथालय में बच्चे अच्छे भी निकलते हैं और ख़राब भी निकलते हैं।बदकिस्मती से हम तीनों ही खराब निकल गए।जग्गा किसी मोटर गैराज में मोटर रिपेयर करने लगा।विनय किसी बहुत बड़े घर में केयरटेकर बन गया और मैं सेल्स गर्ल बन गई।वीकेंड पर हम तीनों मिलते थे, साथ दारू पीते थे, सिगरेट पीते थे और बड़ा आदमी होने के सपने देखते थे।हम तीनों की आदतें खराब थी इसलिए हम तीनों का मन काम में नहीं लग रहा था।जग्गा और विनय हमेशा कुछ गलत तरीके से बड़ा होने बात की सोचते थे।चरित्र से भी मैं बहुत अच्छी लड़की नहीं हूं।अब इसके आगे मैं बहुत नहीं बताना चाहूँगी।विनय जिस घर में काम करता था उस घर में एक गोयल बुड्ढा बुड्ढी ही रहते थे।गोयल दम्पत्ति के दो बच्चे थे। दोनों अलग-अलग दिल्ली और बेंगलुरु में रहते थे।अलग-अलग जगहों पर उनका सोने का कारोबार था।गोयल गलत तरीके से सोने की तस्करी भी करता था।यह सब विनय देखा करता था।बस एक रात गोयल के पास एक बैग भर करके सोने का बिस्कुट आया।जाहिर सी बात है वह गलत तरीके से आया होगा।गोयल सोने के बिस्कुट को गला करके आभूषण बना करके मार्केट में बेच देता था।विनय की नीयत डाल गयी।जग्गा और विनय ने मिलकर यह प्लान बनाया कि बैग को उड़ा दिया जाए।विनय उस घर का केयर टेकर था इसलिए उसे सब कुछ पता था।एक दिन रात १ बजे के आसपास विनय ने धीरे से दरवाजा खोल दिया।जग्गा और विनय दोनों ने गोयल दम्पत्ति को बंद कर दिया और सोने के बिस्कुट से भरा बैग ले उड़े।मुंह पर कपड़ा लपेटे होने की वजह से गोयल दंपति ने जग्गा को तो नहीं पहचाना पर वो विनय को पहचान गए।इन दोनो के भागते ही गोयल ने तुरंत ही पुलिस को फोन कर दिया। पुलिस तुरंत ही सर्च अभियान में जुट गई।२ घंटे में चारों तरफ धड पकड़ शुरू हो गई।विनय और जग्गा ने सोने से भरा बैग ले आकर मेरे घर में रख दिया लेकिन मैं इसके लिए बिलकुल राजी नहीं थी।मुझे भी पैसे चाहिए थे लेकिन यह तो बहुत जोखिम भरा काम था।मैं उन पर यह दबाव डालने लगी कि वह पैसा ले करके भाग जाएं।ऊपर पुलिस की दबिश इतनी जबरदस्त थी कि शहर में भी रुकना बहुत ही मुश्किल हो गया था।चुकी जग्गा मोटर गैराज में काम करता था इसलिए दूसरी रात ये दोनो शहर से बाहर जाने के लिए निकल गए।लेकिन पुलिस इनके कार के पीछे पड़ गयी।जग्गा गाड़ी चला रहा था।विनय बैठा हुआ था।जग्गा ने विनय से कहा कि वो किसी सुनसान जगह में बिस्कुट से भरा बैग लेकर उतर जाए।वो पुलिस को सम्भाल लेगा।अगर हम दोनो पकड़ गए तो सारी मेहनत बेकार हो जाएगी।विनय ने ठीक वैसा ही किया।वो किसी सुनसान जगह पर बैग लेकर उतर गया।जग्गा और रफ्तार से गाड़ी चलाने लगा।पुलिस उसके पीछे पड़ी थी।तेज गाड़ी चलाने के चक्कर में जग्गा की गाड़ी का अच्छा खासा एक्सीडेंट हो गया और उसके बाएँ पैर में बहुत बुरी तरीके से चोट लग गयी।जग्गा को पुलिस ने पकड़ लिया।जग्गा हॉस्पिटल में एडमिट हो गया।जब वो कुछ ठीक हुआ तो जग्गा को जेल में डाल दिया गया।” इतना कहने के बाद माया ने सिगरेट का बचा हुआ टुकड़ा ऐश ट्रे में डाला और मनोज से एक और सिगरेट लेकर जला लिया। 


“इधर गोयल ने ये FIR लिखवायी की वे दोनों आदमी उसके यहां से एक लाख लेकर उड़े है।जग्गा ने बताया की विनय सारे पैसे लेकर भाग गया।कुल मिला करके जज ने जग्गा को क़रीब ७ साल की सजा सुनाई।”


तब तक अविनाश ने कहा,-“इसका मतलब की गोयल ने सही रिपोर्ट नहीं लिखवाई।”


“हाँ उसने सोने के बिस्किट से भरे बैग के ग़ायब होने की रिपोर्ट नहीं लिखवाई क्योंकि वो सोना ग़लत तरीक़े से आया था।इस मामले में एक अपराधी जग्गा पकड़ा गया और दूसरा अपराधी विनय के लिए सारे थानों में अलर्ट हो गई।”


मनोज बोला,-“अगर गोयल को सही रिपोर्ट लिखवानी नहीं थी उसने पुलिस को इन्फ़ोर्म ही क्यों किया?”


“मुझे लगता है मनोज की हड़बड़ी में उस रात गोयल ने पुलिस को सूचना दे दी होगी।पर जब बाद में ध्यान से सोचा होगा तो असली बात छुपा गए होंगे।अक्सर ग़लत तरीक़े से कमाए पैसे को लोग ज़्यादा किसी से शेयर नहीं करते।” 


“अब सर १ लाख कोई बहुत बड़ी रक़म तो थी नहीं।दूसरा गोयल भी शांत हो गए थे।धीरे धीरे पुलिस और केस में उलझ गयी।फ़िलहाल वो केस पुरानी फ़ाइल में बंद हो गया।विनय रामपुर से निकलने के बाद कुछ समय के लिए नॉर्थ ईस्ट में कहीं छुपा रहा।फिर वो आजमनगर में पवन नाम से रहने लगा।आजमनगर की कहानी तो आप लोगों को पता ही होगी।इस तरीक़े से नोटों से भरा बैग विनय के पास रह गया और गोयल के सही रिपोर्ट ना लिखवाने के कारण केस काफ़ी कमजोर हो गया-


क़रीब ७ साल की सजा काटने के बाद से जग्गा पवन को ढूंढता ढूंढता आजमनगर पहुंच गया।देखिए सर जी अब जग्गा को ये हिंट कहाँ से मिला की पवन आजमनगर में है, इस बारे में मैं बता नहीं सकती हूं।जग्गा आ करके होटल नयनतारा में रहने लगा।एक बार फिर मैं,जग्गा और  पवन उर्फ़ विनय मिलने लगे।जग्गा क्योंकि जेल से निकला था इसलिए उसके पास कोई प्रूफ़ तो था नहीं तो उसने मुझ से रिक्वेस्ट किया कि मैं अपने नाम पर एक नंबर लेकर उसे दे दू और मैंने ऐसा ही किया।”


“लेकिन इसमें आप कहां फिट बैठती हैं।क्योंकि माया तुम तो रामपुर में थी तो तुम्हें पवन के बारें में कैसे पता चला?”


“बात बहुत ही साधारण है।एक आदमी के साथ मैं १ हफ्ते के लिए छुट्टियां मनाने आजमनगर आई हुई थी।मैं उस आदमी के साथ किसलिए आए थी यह मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं है।फिलहाल उसी दौरान घूमते फिरते मेरी नजर पवन पर पड़ गई और मैं थोड़े दिनों बाद वापस यहां आकर के पवन से मिली और तब से यहीं हूँ।”


“आप पवन को ब्लैकमेल कर रही थी?” 


“देखिए सर आप यह तो नहीं कह सकते कि मैं पवन को ब्लैकमेल कर रही थी पर हां इतना जरूर था कि इन सब घटना से पहले रामपुर में पवन और मैं एक दूसरे को बहुत चाहते थे।जब मैं आई तो पवन से मैंने कहा कि उसके पास इतना पैसा है तो वह मेरा खर्चा भी वहन करें।पवन इसके लिए तैयार हो गया।उसे पता था कि अगर वह तैयार नहीं होगा हो सकता है मैं उसकी पोल खोल दूँ ।बीच-बीच में जब उसका रीता से मन भर जाता था तो वह मेरे साथ सेक्स करने चला आता था।आप इसे ब्लैकमेल तो नहीं कह सकते हैं।हां अगर उसका मेरा खर्चा बहन करने का मन नहीं होता तो मैं उसके ऊपर दबाव डालती।यह बात मैं बहुत साफ साफ कह रही हूं आपसे।अब जग्गा और पवन के बीच अलग से क्या बातचीत होती थी इस बारे में मुझे कुछ भी नहीं पता है और ना ही पवन मुझसे बताता था।फिर मुझे अचानक में २० जून को सुबह ही पता चला है कि ट्रेन से कटकर पवन उर्फ़ विनय की मृत्यु हो गई है।मैं फिर से धरातल पर आ गई।मुझे पता है कि सेल्स गर्ल हो करके और और भी उल्टी-सीधी तरीके से पैसा कमाकर मैं इतने अच्छे घर में नहीं रह सकती हूं।मुझे आज नहीं तो कल ये घर छोड़ना ही पड़ेगा।मुझे फिर से वापस अपने उसी मुफलिसी की दुनिया में जाना होगा।इसके अलावा मुझे कुछ भी नहीं पता है।बाकी जानकारी आपको रामपुर थाने से मिल सकती है।” माया ने बचा हुआ सिगरेट का टुकड़ा वापस ऐश ट्रे में डाल दिया।इस बार उसने मनोज से सिगरेट नहीं माँगी।


“क्या जग्गा पवन से अपना हिस्सा माँग रहा था।”


“जग्गा, विनय उर्फ़ पवन से अपना हिस्सा मांगने लगा।जग्गा कहने लगा कि जितना भी सोना था,आधा सोना वह उसको दे दे।ये बात तो मेरे सामने हम तीनों के बीच हुई थी।पवन ने कहा था कि वह उसको उसका हिस्सा दे देगा।फिर अचानक दोनो ही ग़ायब हो गए।”


“आपको कोई शक नहीं हुआ?”


“सर इतना तो मुझे पता है की एकाएक दोनो के ग़ायब होने में ज़रूर कोई राज है पर मैं पुलिस के लफड़े में नहीं पड़ना चाहती थी।इसलिए मैं चुप थी।” 


“अच्छा जब आप पवन से आजमनगर में मिली तो पवन ने क्या आपसे वादा किया था कि वह आपसे शादी कर लेगा।”


“पवन ने मुझसे तो कोई वादा नहीं किया था।उसे मेरे साथ सेक्स करने का मौका मिल रहा था तो वो मुझसे क्यों वादा करेगा।शादी तो वो रीता से पहले ही कर चुका था।”


“रीता, क्या आपके बारे में जानती है?” 


“मैंने तो कभी रीता से बातचीत नहीं की।पवन ने रीता को मेरे बारें में झूठ बताया था की मुझे प्रॉपर्टी में रुचि है इसलिए वो मेरे घर आता है।रीता को भी कोई प्रॉब्लम नहीं होती होगी पवन के मेरे घर आने से।” अविनाश ने एक बहुत गहरी सांस ली और मनोज की तरफ देखा। 


“क्या किया जाए मनोज?” 


“चलो फिलहाल अभी तो चलते हैं। माया जी अभी जब तक ये केस हल नहीं हो जाता आप शहर मत छोड़िएगा।हमें आपकी जरूरत पड़ सकती है।”


“नहीं सर अभी महीने दो महीने तो नहीं छोडूंगी।उसके बाद देखा जाएगा।” इतना कहकर अविनाश और मनोज बाहर आ गए।बाहर आकर दोनों कार से टेक ले करके खड़े गए। 


“अब आगे का क्या प्लान है अविनाश?” 


“मनोज, मेरे हिसाब से सबसे पहले तो तुम रामपुर की जेल से जग्गा के बारे पता लगाओ। जेल में जग्गा की फोटो जरूर होगी।वो फोटो हासिल करो।”


“ठीक है यह काम तो कल तक हो जाएगा।दूसरा काम यह करना है की जो दोनों डेड बॉडी हम लोगों को रेलवे ट्रैक पर मिली थी उनका डीएनए टेस्ट कराना पड़ेगा है।डीएनए टेस्टिंग के लिए डॉक्टर ने दोनो का सैंपल प्रीसर्व  किया ही होगा।


“पर मैच किससे कराएँगे।सब तो अनाथ है।”


“जो आइटम दोनो ने यूज़ किया होगा उससे भी पता चल जाता है जैसे टूथ ब्रश,कंघी में फँसे बाल वैगरह।”


“पर तुम DNA टेस्टिंग करना क्यों चाहते हो?” 


“पवन की लाश को रीता ने कबूला है कि यह उसकी लाश है।रीता अगर झूठ बोल रही हो तो?दूसरी लाश जग्गा की है या किसी और की ये कैसे पता लगेगा?पर एक बात तो निश्चित है कि दोनो में एक लाश ज़रूर जग्गा की है पर कौन सी।ये टेस्टिंग से ही पता चलेगा।पूरे के पूरे केस में इतना झोल है की कुछ भी कह पाना संभव है।इसलिए हमें सारे पैंतरे अपनाने होंगे।”


“अच्छा ठीक है बाबा।”


“कोशिश करना कि डीएनए रिपोर्ट जल्द से जल्द मिले।अभी चलो घर चलते हैं।” कार में बैठे कर अविनाश और मनोज चल दिए।


                                         ६


अगले दिन क़रीब १२ बजे बेबी अविनाश के केबिन में आयी।


“क्या हुआ बेबी? 


“बाहर अरुण माथुर खड़ा है और आपसे मिलना चाहता है।” 


“अच्छा ठीक है उसके साथ अंदर आ जाओ।” अरुण अंदर आकर अविनाश के सामने वाली चेयर पर बैठ गया।


“हां अरुण आप क्यों मिलना चाहते हैं?” 


“मेरे मन में कुछ दुविधा है? मैंने सोचा कि उसको आपसे शेयर किया जाए।”


“कहिए।” 


“सर मैंने अभी तक शादी नहीं की है।जब से मैंने रीता को मकान किराए पर दिया है एक तरीके से मैं उस पर फिदा हूं।मन ही मन उसको बहुत चाहता हूं।जबसे पवन मरा है उसके बाद से लगभग हर दिन मैंने रीता को प्रपोज किया है कि वह मुझसे शादी कर ले।पर वो कभी तैयार नहीं हुयी।पर कल जब आप और मनोज दोबारा आए और आपने रीता को दूसरी फोटो दिखायी जिसके देखने के बाद रीता बेहौश हो गयी थी।” 


“हाँ तो इसमें ख़ास बात क्या है?”


“आज सुबह वो मेरे घर आई और मुझसे कहा कि वह शादी के लिए तैयार है।मुझे आश्चर्य हुआ कि एकाएक उसमें इतना परिवर्तन कैसे आ गया।एक बात मैं और कहना चाहूंगा कि  पवन की कार कहीं दिखाई नहीं दे रही है।अगर पवन की लाश मिली तो पवन की कार भी तो आसपास ही होनी चाहिए थी।जहां तक मुझे पता है कि रीता ने कार की मिसिंग f.i.r. नहीं लिखवाई है। सिर्फ महज ये एक मेरा शक है।” अविनाश ने फिर एक गहरी सांस लें


“आपने बहुत अच्छा किया जो यह बात आपने मुझे बता दी।अरुण आप अब जाइए।जब मैं आपको फ़ोन करूँगा तब आप रीता को शादी के लिए मना कर दीजिएगा और रीता और माया से कह दीजिएगा की वे दोनो आपका घर जल्द से जल्द ख़ाली कर दे।देखे हड़बड़ी में वे दोनो क्या कदम उठाती है।” 


“ठीक है सर जब आप मुझसे कहेंगे तब मैं उन दोनों से वैसी ही बात करूँगा।”


“और हो सके तो आप दोनों पर नजर भी रखेंगे क्योंकि दोनों घर आपका ही है और यदि आपको कोई भी ऐसी संदिग्ध बाद पता लगे तो आप मुझे बताइएगा जरूर।मामला थोड़ा सा उलझा हुआ है पर आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।” इसके बाद अरुण एजेंसी से चला गया।


अरुण के जाने के थोड़ी देर बाद एक कांस्टेबल अविनाश को जग्गा की फोटो दे गया।अविनाश ने जग्गा की फोटो देखी और राजू को बुलाया।


“राजू यह जग्गा की फोटो है।होटल नयनतारा जाओ और यह पता करो कि जो आदमी गायब है क्या वह यही था?दूसरा जग्गा का सामान मैनेजर के रूम में पड़ा हुआ है।उस सामान को ले जा करके इंस्पेक्टर मनोज को दे देना।जग्गा के डीएनए टेस्ट के लिए जरूरी है।” राजू के जाने के बाद अविनाश ने इंस्पेक्टर मनोज को फोन लगा। 


“मनोज, जग्गा की फोटो मिल गई और राजू को मैंने होटल कंफर्म कराने के लिए भेज भी दिया है।जग्गा का सामान भी राजू तुमको देते हुए वापस चला आएगा।” 


“ठीक है अविनाश।बाक़ी जो माया ने विनय उर्फ़ पवन ,जग्गा और अपने बारें में बताया था वो बात बिलकुल सही है।मैंने रामपुर पुलिस से पता लगा लिया।बाक़ी पवन का आस पास कोई क्रिमिनल रेकार्ड नहीं है।सिर्फ़ विनय के नाम से उसका रामपुर में क्रिमिनल रेकार्ड है। ” 


“बहुत अच्छा।फॉरेंसिक टीम वालों को पवन के घर भेज दो।पवन का भी तो कुछ समान कलेक्ट करना है।मैं चाह रहा था कि इस बात का रीता को पता ना चले।”


“काम हो जाएगा उसमें क्या दिक्कत है? रीता को पवन की रूटीन इंक्वायरी करने के लिए बुला लेता हूं।रीता के घर की चाबी तो अरुण माथुर के पास होगी।” 


“बिल्कुल सही है।अरुण माथुर को थोड़ा धमका देना कि किसी भी तरीके से रीता को पता नहीं चलना चाहिए कि उसके ग़ैर हाज़िरी में हम लोगों ने उसके घर की तलाशी ली है।”


“उसकी चिंता मत करो, काम हो जाएगा।”


अरुण के जाने के बाद बेबी बोली,-“सर आपको लगता है कि अरुण ने आपको जो कुछ बताया उसका कोई मतलब है?” 


“मतलब तो हमें तलाशना है बेबी।अभी तुम जाओ।मुझे शांति इस केस के बारें में सोचने दो।”बेबी चली गयी।करीब दो घंटे बाद राजू दुबारा केबिन में आया। 


“सर होटेल के मैनेजर ने पहचान लिया।वह फोटो जग्गा की ही है।और जग्गा का सामान ले जाकर मैंने इन्स्पेक्टर मनोज को हैंड ओवर कर दिया है।” 


“ठीक है राजू, तुम और बेबी अब घर चले जाओ।थोड़ी देर में मैं भी निकल जाऊंगा।अब जब तक डीएनए रिपोर्ट नहीं आ जाएगी हम दोनों कोई भी काम इस केस पर नहीं करेंगे।मुझे इत्मीनान से इस केस को सोचने का मौका मिलेगा।२ दिन तक अविनाश इस केस के बारे में सोचता रहा।सिर्फ वो एजेंसी आ जाता और इसी केस के उधेड़बुन में लगा रहता।तीसरे दिन करीब दोपहर १२ बजे के बाद इंस्पेक्टर मनोज का फोन आया।


“मनोज क्या डीएनए रिपोर्ट आ गई है?”


“हां भाई आ गई है डीएनए रिपोर्ट।बहुत जद्दोजहद करनी पड़ी इतनी जल्दी डीएनए रिपोर्ट निकलवाने के लिए।”


“जो कटी हुई लाश हमें सराय रानी रेल्वे स्टेशन से आगे पटरी पर मिली थी वह लाश पवन की है हालांकि यह कोई खास बात नहीं है।इस लाश को तो पहले ही रीता कबूल चुकी है कि वह उसके हस्बैंड की लाश है।और दूसरी लाश जो हमें शाहगढ़ रेलवे स्टेशन से आगे पटरी पर मिली थी वह जग्गा की लाश है।”


“मुझे ऐसा ही अंदेशा था।चलो मनोज जानकारी देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।” इतना कहकर अविनाश ने फोन रख दिया।फोन रखते ही अविनाश ने अरुण माथुर को फोन लगा दिया।


“अरुण साहब मैंने जैसा कहा है आप तुरंत रीता और माया से घर ख़ाली करने के लिए कह दीजिए।रीता से आप शादी के लिए भी मना कर दीजिए।अभी से जितना हो सके आप माया और रीता पर और नजर रखना शुरू कर दीजिए।यदि आपको कुछ भी संदिग्ध लगे तो आप हमें जरूर बताइए।देखिए इस केस में ऐसा करना थोड़ा सा जरूरी हो गया है।यदि रीता का इस केस में कोई भी इंवॉल्वमेंट नहीं है तो आगे आप चाहे तो उससे शादी कर सकते हैं।बाकी एक बात मैं आपसे जरूर कहूंगा कि पिछली बार रीता पर जो आपने शक जाहिर किया था मेरे समझ से वह बेबुनियाद नहीं है।उसमें कुछ तथ्य जरूर है।” 


“सर मुझे कोई समस्या नहीं है।मैं वैसा ही करता हूँ।” इतना कहकर अविनाश ने फ़ोन रख दिया।


“राजू तुम एक काम करो।तुम्हारा तो ट्रांसपोर्ट का बिजनेस है।वहां से दो आदमी और खुद तुम अरुण, माया और रीता की निगरानी शुरू दो।लेकिन इन तीनों को यह पता नहीं चलना चाहिए कि इनकी निगरानी की जा रही है।”


“अरुण की भी?”


“हाँ।क़त्ल के मामले में सब पर शक किया जाता है।”


“इस काम के लिए मैं अभी निकल जाता हूं।”


“निगरानी २४ घंटे होनी चाहिए।मैं तब तक पवन के सहायक भीमा से उसके शाप में मिलकर आता हूँ।” इतना सुनने के बाद राजू निकल गया।राजू के जाने के बाद अविनाश भी भीमा के पास पहुँच गया।भीमा शाप में बैठा था।अविनाश को देखते ही भीमा खड़ा हो गया।


“सर आपको क्या चाहिए?”


“क्या बात है भीमा पवन के ना रहने के बावजूद तुम ऑफ़िस चला रहे हो।”


“सर सिर्फ़ मैं ऑफ़िस आता हूँ।मुझे अभी तक कोई काम नहीं मिला है।दुकान का किराया भी नहीं दे पाऊँगा।लगता है कोई दूसरा काम तलाशना पड़ेगा।रियल इस्टेट का बिसनेस अपने बस का नहीं है।पवन साहब थे तो अलग बात थी। ”


“भीमा मुझे डिटेक्टिव अविनाश कहते हैं।मैं तुम्हारे पवन साहब की मौत की छानबीन कर रहा हूँ।”


“तो क्या पवन साहब ऐक्सिडेंट से नहीं मरें?”


“फ़िलहाल तो ऐसा ही लगता है।तुम्हें पवन की मौत के बारें में कुछ पता है?”


“नहीं साहब।”


“अच्छा पवन १७ जून की रात कहाँ जाने वाले थे?”


“मुझे नहीं पता है।वो मुझसे बहुत बात नहीं करते थे।पर एक बात है जो गौर करने वाली है।”


“वो क्या?”


“आप इस तिजोरी को देख रहे हैं?”


“हाँ।”


“पिछले सात साल में मैंने अपने सामने पवन साहब को इसे खोलते नहीं देखा।मुझे नहीं पता की इसमें क्या था।”


“२० जून को मुझे पता चला कि पवन सर मर गए हैं।२० जून को मैंने इसे खोलने की कोशिश की और ये खुल गयी।तिजोरी पूरी ख़ाली थी।ये बात है जो मेरे मन में पिछले एक महीने से खटक रही है ।”


“पवन के मरने के बाद रीता कभी यहाँ नहीं आयी।”


“नहीं।वो पहले भी एक आध बार ही आयी थी।वैसे भी ये दुकान किराए की हैं।मैं तो ज़बरदस्ती इसमें भाग्य आज़मा रहा हूँ।”


“बहुत अच्छा भीमा।और कुछ याद आए तो मुझे बता देना।ये मेरा कार्ड रख लो।और हाँ जो काम नहीं आए उसमें समय बर्बाद मत करो।रियल इस्टेट का धंधा पर्सनल कॉंटैक्ट्स पे चलता है।अब मैं चलता हूँ।” वहाँ से निकल कर अविनाश अपने घर चला गया।घर आकर अविनाश ने अरुण माथुर को फ़ोन लगा दिया।


“अरुण जैसा मैंने आपसे कहा था रीता और माया से आपने बात कर ली है?”


“हाँ सर जैसा आपने कहा था मैंने रीता को शादी के लिए मना कर दिया है और रीता और माया से ये भी कह दिया है कि वह जल्दी से जल्दी मेरा घर ख़ाली कर दें।”


“बहुत अच्छा।” इतना कह कर है अविनाश ने फ़ोन रख दिया।क़रीब नौ बजे के आस पास राजू ने अविनाश को फ़ोन किया।


“क्या हुआ राजू?” 


“सर मैं अपने दो आदमियों के साथ रीता और माया की निगरानी कर रहा था।क़रीब रात ८ बजे रीता अपने घर से बाहर निकली, ऑटो लिया और दारा के मोटर गैराज पहुँच गयी।वो क़रीब वहाँ आधे घंटे थी।उसके बाद वो वहाँ से बाहर निकली और उसी ऑटो से अपने घर आ गयी।”


“लौटते समय उसके हाथ में कुछ था?”


“नहीं सर।एक छोटा सा पर्स लेकर वो गयी थी और वही लेकर लौट आयी।माजरा कुछ समझ में नहीं आ रहा है।”


“आ जाएगा राजू।बस तुम निगरानी जारी रखो और मुझे खबर देते रहो।” इतना कहकर अविनाश ने फ़ोन रख दिया।क़रीब रात को दो बजे के आस पास राजू ने अविनाश को फिर फ़ोन किया।अविनाश उस समय गहरी नींद में था।


“क्या हुआ राजू तुमने इस समय क्यों फ़ोन किया?” 


“सर अभी अभी रीता फिर अपने घर से निकली है।जो ऑटो उसने दिन में लिया था उसी ऑटो से वो कहीं जा रही है।मैं उसके पीछे लगा हुआ हूँ।अभी थोड़ी देर में आपको अपडेट करता हूँ।”


“ठीक है मैं भी जगा हुआ हूँ।” इसके बाद अविनाश ने फ़ोन रख दिया।फ़ोन रखने के बाद उसने सिगार जला लिया और अपने टेरेस पर टहलने लगा।क़रीब ४५ मिनट बाद राजू का दोबारा फ़ोन आया।


“हाँ राजू क्या हुआ?”


“होना क्या था? पिछली बार की तरह रीता दारा से मिलने उसकी मोटर गैराज गई पे थी पर इस बार वो लौटी तो उसके हाथ में एक काले रंग का मीडियम साइज़ का बैग था।उसी बैग को लेकर वो अपने घर वापस चली आयी।सर हमें आगे क्या करना है?उसकी निगरानी जारी रखनी हैं या………..।” 


“मेरे हिसाब से तुम लोग वापस चले जाओ।” इतना कहकर अविनाश ने फ़ोन रख दिया और उसने तुरंत ही इंस्पेक्टर मनोज को फ़ोन लगा।


“क्या हुआ भाई इतनी रात में फ़ोन क्यों किया?”


“हाँ बात ही कुछ ऐसी है।एक काम करो, कल तुम नौ बजे के आस पास रीता के घर चले आओ और सब इंस्पेक्टर राहुल से कह देना कि वो दारा के साथ रीता के घर पे चला आए।मैं, राजू और बेबी के साथ तुमको वहीं मिलूंगा।” 


“लग रहा है तुम्हें कुछ पता लग गया है।”


“मुझे अंदाज़ा नहीं है।हाँ कुछ कुछ बातें हैं जो हो सकता है कि एक साथ सामने बैठ के  कन्फर्म हो जाए।अगर जो मैं सोच रहा हूँ वही हुआ तो क़ातिल का पता भी चल सकता है।तुम कल मिलो मुझसे रीता के घर पे ठीक नौ बजे।इतना ज़रूर ध्यान में रहे की सारी बातें मोबाइल में रेकार्ड कर लेना।मैं राजू से भी कह दूँगा।” इतना कहकर अविनाश ने फ़ोन रख दिया। दूसरे दिन ठीक नौ बजे सारे के सारे रीता के घर इकट्ठे हो गए।



                                                        ७


रीता उनको देखकर ग़ुस्से में बोली,-“मेरे एक बात ये नहीं समझ में आ रही है की आप सब मुझे मिलकर परेशान क्यों कर रहे हैं? एक तो मेरे हसबेंड भी अब इस दुनिया में नहीं है, मैं ख़ुद ही इतनी समस्या में हूँ ऊपर से आप लोग की रोज़ रोज़ की किच किच।” 


अविनाश बोला,-“माफ़ कीजियेगा रीता ज़ी।अगर सब कुछ ठीक रहा तो आज के बाद हम आपको कभी परेशान नहीं करेंगे। 


“अच्छा ठीक है।आप लोग ड्राइंग रूम में बैठिए।” इंस्पेक्टर मनोज, राजू, बेबी और अविनाश सोफ़े पर बैठ गए। रीता भी उनके बग़ल में ही बैठ गई।


अविनाश बोला,-“रीता जी क्योंकि आज के बाद हम आपको कभी भी तंग नहीं करेंगे लेकिन इससे पहले मैं कुछ और बातों को जानना चाहूंगा।राजू तुम ऐसा करो कि माया और इस मकान के मालिक अरुण माथुर को भी बुला लाओ।” इतना सुनने के बाद राजू उनको बुलाने चला गया। क़रीब १० मिनट में वो दोनो भी आ गए और आकर के सोफ़े पर बैठ गए। 


मनोज ने कहा,-“अविनाश अब तुम चाहो तो हम डिस्कशन शुरू कर सकते हैं।”


“अभी नहीं मनोज, अभी मैं सब इंस्पेक्टर राहुल का वेट कर रहा हूँ।”


“सब इंस्पेक्टर राहुल अभी आता होगा।” क़रीब आधे घंटे के इंतज़ार के बाद सब इंस्पेक्टर राहुल दारा के साथ ड्राइंग रूम में प्रवेश किया।दारा को देखते ही रीता कुछ चौक सी गई। 


“क्या हुआ रीता जी आप दारा को पहचानती है?” 


“इसमें नहीं पहचानने वाली कौन सी बात है? ये मेरे पति के फ़ास्ट फ़्रेंड है।”


“आप ये बात सही कह रही हैं इसीलिए तो आप इनसे मिलने कल देर रात गई थी।”


 “तो क्या किसी से मिलने में कोई समस्या है?”


“किसी से मिलने में कोई भी समस्या नहीं है।मनोज हर केस में सबसे पहले मैं अपराधी का गुनाह क़बूल करवाता हूँ उसके बाद सारी कहानी सुनाता हूँ।आज मैं किसी से किसी का गुनाह नहीं क़बूल करवाऊँगा।आज मैं पहले कहानी सुनाऊंगा।ये मेरा सिर्फ़ अंदाज़ा है।कहानी कुछ यूँ शुरू होती है।रामपुर में गोकुल अनाथालय में तीन बच्चे पला करते थे माया जग्गा और विनय।ये विनय और कोई नहीं रीता का बॉयफ़्रेंड पवन था ।”


तब तक रीता ग़ुस्से से बोली,-“पवन मेरा बॉयफ़्रेंड नहीं मेरा पति जैसा था।” 


“माया जी आप चाहे कुछ भी बोले पर सत्यता यही है कि आपकी पवन से कभी शादी हुई नहीं।पवन को कभी आपमें कोई इंटरेस्ट नहीं था।पवन को सिर्फ़ और सिर्फ़ लड़की में इंट्रेस्ट था।चाहे वो लड़की कभी उसकी फ्रेंड माया रही हो, या उसके बाद आप रही हो।जब उसने देखा कि वो चारों तरफ़ से घिर रहा है तो उसने धीरे से निकल जाने का फ़ैसला किया।हाँ ये अलग बात है की वो निकल जाने में क़ामयाब नहीं हुआ।इस बारे में बाद में डिसकस करूँगा।तो मैं आप लोगों को एक कहानी सुना रहा था।काफ़ी साल पहले रामपुर के गोकुल अनाथालय में तीन बच्चे रहा करते थे माया, जग्गा और विनय उर्फ़ पवन।तीनों साथ साथ रहते थे।अनाथालय में बच्चे अच्छे भी निकालते हैं और ख़राब भी निकालते हैं।लेकिन बदक़िस्मती से ये तीनों बच्चे ही ख़राब निकल गये।अपने बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद ये तीनों अलग अलग रहने लगे और अपना काम करने लगे।माया सेल्स गर्ल बन गई।जग्गा किसी मोटर गैराज में काम करने लगा और पवन रामपुर के एक रईस गोयल फ़ैमिली जो सोने के व्यापारी थे, उनका केयरटेकर बन गया।जब भी ये तीनों वीकेंड पे साथ मिला करते तो हमेशा ग़लत तरीक़े से पैसे कमाने के बारें में सोचा करते थे-


गोयल सोने के व्यापारी तो थे पर सोने का कारोबार वो काफ़ी ग़लत तरीक़े से करते थे। एक बार उन्होंने एक बैग भरकर कहीं से सोने का बिस्कुट मंगाया।बस विनय उर्फ़ पवन ऐसी ताक में था।एक रात उसने और जग्गा ने मिलकर सोने का बिस्कुट लूटने का प्लान बनाया।रात के समय पवन ने जग्गा को घर में घुसा दिया।इन दोनो ने गोयल दम्पति को एक कमरे में बंद कर दिया और सोने के बिस्किट्स से भरा बैग लेकर भाग गए।पर इनके पीछे पुलिस पड़ गयी।ये दोनो माया के घर छुप गए पर माया इनपर तुरंत वहाँ से भाग जाने का दबाव डालने लगी।  दूसरे दिन जग्गा एक कार ले करके आया और पवन के साथ रामपुर से निकल जाने का फ़ैसला किया लेकिन पुलिस उसके पीछे लग गई।जग्गा कार चलाने में बहुत एक्सपर्ट था।वो बहुत तेज़ी से गाड़ी चला रहा था लेकिन उसे ये था की वो पकड़ लिया जाएगा।उसने तुरंत ही पवन को एक बैग के साथ सुनसान जगह पे उतार दिया।पुलिस तो गाड़ी के पीछे पड़ी हुयी थी।जग्गा इतनी तेज़ चला रहा था कि उसका आगे जा करके एक्सीडेंट हो गया।एक्सीडेंट के बाद पुलिस ने उसको पकड़ लिया और हॉस्पिटल में एडमिट करा दिया।उसका काफ़ी चोट आयी।वो लंगड़ाकर चलाने लगा।बहरहाल कोर्ट ने जग्गा को क़रीब सात साल की सजा सुनाई ।जग्गा ने विनय उर्फ़ पवन का उनका हुलिया पुलिस को बता दिया।इधर पवन सारे पैसे लेकर कुछ दिन नोर्थ ईस्ट चला गया और उसके बाद आजमनगर चला आया।पर इस कहानी में एक बड़ी ख़ास बात हुई कि गोयल दम्पति ने FIR में यह लिखवाया कि उनके घर मात्र १ लाख की चोरी हुयी।पुलिस ने एक अपराधी जग्गा को पकड़ लिया था और एक अपराधी विनय उर्फ़ पवन का सर्च वारंट निकल गया।दूसरा गोयल दम्पति ने दोबारा कभी केस को फॉलो अप नहीं किया।चूँकि पूरा सोने के बिस्कुट से भरा भरा बैग ग़लत तरीक़े से गोयल दम्पति के पास था इसलिए उन्होंने उसकी सही FIR नहीं करवाई।धीरे धीरे पुलिस इस केस तरफ़ से सुस्त पड़ गई और ये केस पुलिस की अलमारी में रखी फाइलों के बीच दफ़न हो गया है-


इधर पवन ने रियल इस्टेट का बिसनेस शुरू करने के लिए चौक में अपनी एक दुकान ले ली। भीमा नाम का एक अटेंडेंट रख लिया।दुकान में एक तिजोरी रख ली और तिज़ोरी में सोने के बिस्कुट से भरा बैग रख दिया।पवन ने दारा को अपने दोस्त बना लिया।ये दोनो रोज़ शाम को बार में बैठकर दारू पीते थे।वहीं पवन रीता पर मोहित हो गया और रीता को अपने घर ले आया लेकिन उसने कभी रीता से शादी नहीं की।पवन और रीता की ज़िंदगी ऐश से कटने लगी और होती भी क्यों नहीं पवन के पास इतना सोना जो था।उधर जग्गा जेल में सजा पूरी करने लगा और माया सेल्स गर्ल बनकर अपनी ज़िंदगी काटने लगी।अभी से क़रीब ६ महीने पहले माया किसी आदमी के साथ समय पास करने के लिए आज़मनगर आयी और उसने पवन को यहाँ देख लिया।बस वो सब कुछ छोड़कर यहाँ रहने चली आयी।एक तरीक़े से पवन को ब्लैक्मेल करने लगी।पवन राज खुल जाने के डर से माया का यहाँ का सारा खर्चा वहन करने लगा।माया की ज़िंदगी ऐश से कटने लगी।पर अब पवन रीता और माया दोनो के साथ ऐश करने लगा।यहाँ तक तो सब कुछ ठीक ही था पर पवन की लाइफ़ में भूचाल आने वाला था।सजा पूरी करने के बाद पता नहीं कैसे जग्गा ने पवन को खोज निकाला।वो यहीं होटल नयनतारा में रहने लगा।फिर सात साल बाद तीनो दोस्त मिल गए।पर इस बार जग्गा ने पवन से अपना हिस्सा माँगा और यहीं से शुरू हुयी जग्गा के क़त्ल की साज़िश।देखिए जितना मैं समझ पा रहा हूँ मुझे ऐसा लग रहा है कि पवन यहाँ से भागने की फ़िराक़ में था।रीता से बुरी तरह से उसका मन ऊब गया था।माया उसको ब्लैकमेल कर रही थी और अब जग्गा भी अपना हिस्सा माँग रहा था।उसने कोई रीता से शादी तो की नहीं थी कि उसके ऊपर किसी भी क़िस्म का दबाव होता।रीता यहाँ पे ये मैं रुकना चाहूंगा।मैं आपसे एक बात पूछना चाहूंगा कि जबसे पवन आपके साथ रह रहा था तो क्या उसने आपको ये बताया था कि उसके पास सोने के बिस्किट से भरा कोई बैग है जो उसे कैसे मिला है।” रीता कुछ भी नहीं बोली।


“रीता जी यदि आप कुछ भी नहीं बोलेंगी तो भी हम आपसे क़बूलवा लेंगे।हमारे पास बहुत सबूत हैं आपको फँसाने के लिए।इसलिए जितना मैं पूछ रहा हूँ उसका सीधे तरीक़े से जवाब दे दीजिए।”


“आज से क़रीब एक महीने पहले, मेरा मतलब है जग्गा को मारने से दो या तीन दिन पहले पवन ने मुझे बताया था कि रामपुर में उसने और जग्गा ने एक साथ एक चोरी की थी।इसमें उसको सोने के बिस्कुट से भरा बैग मिला था।जग्गा अपनी सजा पूरी करने के बाद अपना हिस्सा माँगने आया है।वो जग्गा को अपना हिस्सा देने को तैयार नहीं था।”


“आपको माया के बारें में पता था?”


“नहीं।मुझे क्या पता था की जो लड़की मेरे घर के बग़ल में रह रही है वो पवन की पुरानी गर्ल फ़्रेंड है और इस समय उसे ब्लैक्मेल कर रही है।”


“अब आप समझ लीजिए रीता जी कि पवन आपसे कितना प्यार करता था।पवन को सिर्फ़ अपने आपसे प्यार था।देखिए मुझे पता है कि जग्गा को मारने में आपने उसका साथ दिया है।मैं जानना चाहता हूँ कि आपने उसका साथ कैसे दिया है।यदि आप अपना गुनाह पुलिस के सामने क़बूल करेंगी तो हो सकता है कि आपको सजा में रियायत मिल जाए।इसलिए मैं फिर आपसे रिक्वेस्ट करता हूँ कि आप मेरी बात पे अमल कीजिए और यहाँ बैठे लोगों को सारी घटना से अवगत कराइए।”


“हाँ अब मैं भी काफ़ी तंग आ चुकी है।इससे अच्छी तो मेरी बार लाइफ़ थी कम से कम मेरे हाथ खून से रंगे तो नहीं थे।जब जग्गा पवन पे लगातार अपना हिस्सा माँगने का दबाव डालने लगा तो मैंने और पवन ने मिल कर जग्गा को मारने का प्लान बनाया।प्लान है ये था की जग्गा को हम अपने घर बुलाएँगे, दारू पिलाएंगे और उसके बाद उसका गला दबाकर उसको मौत के घाट उतार देंगे।१७ जून की शाम को क़रीब नौ बजे के आस पास हमने ऐसा ही किया।जैसे ही जग्गा दारू के नशे में टुल्लू हुआ, मैंने और पवन ने उसका मुँह तकिया से दबाकर उसको मौत के घाट उतार दिया।उसके बाद हमने जग्गा की लाश को पवन का सफ़ेद कोट और पैंट पहना दिया।प्लान है ये था की पवन अपनी कार में जग्गा की लाश को ले जाकर सराय रानी रेलवे स्टेशन से थोड़ा आगे ट्रैक पे रख देगा।ट्रेन से कटकर के जग्गा की लाश क्षत विक्षत हो जाएगी।पवन उसके बाद सारा पैसा लेकर किसी अनजान जगह भाग जाएगा।फिर मैं दूसरे दिन जाकर पवन की मिसिंग रिपोर्ट सिधारी थाने में लिखवा दूँगी।हम दोनों को ये पता था कि मिसिंग रिपोर्ट लिखवाते ही एक या दो दिन में इसी लाश की शिनाख्त के लिए मुझे बुलाया जाएगा।और ऐसा ही हुआ।मैंने अरुण के साथ थाने में जाकर पवन की लाश की शिनाख्त  कर दी।मुझे पुलिस ने लाश सौंप दी और बाद मैंने उसका क्रिया करम करवा दिया।लाश ट्रैक पर रखने के बाद पवन रातों रात सारा पैसा लेकर के कहीं अनजान जगह भाग जाएगा। मुझे यहाँ रह करके एक दो महीने और इंतज़ार करना था।इसके बाद पवन मुझे बुला लेगा और मैं यहाँ से चली जाऊँगी।बस हमारा यही प्लान था और मैंने इसी प्लान के तहत काम किया।अब इस पूरे प्लान में पवन कहाँ से मारा गया इस बात का मुझे पता नहीं है।यही वजह थी कि मुझे पवन के साथ भागना था तो मैं बार बार अरुण के शादी का प्रस्ताव ठुकरा रही थी।जब मुझे ये पता लग गया है कि पवन अब इस दुनिया में नहीं हैं और मुझे ये लगा कि अब इसके बाद मेरा क्या होगा तो मैंने तुरंत ही अरुण के शादी के प्रपोज़ल को एक्सेप्ट किया।लेकिन पता नहीं क्यों अरुण ने बाद में शादी से मना कर दिया।पवन ने मुझे बताया था जग्गा की लाश को पटरी पर रखने के लिए वो दारा की मदद लेंगे।मुझे ऐसा फ़ील हुआ कि कहीं ऐसा तो नहीं कि दारा ने पैसे के चक्कर में पवन की हत्या कर दी।यही कारण है कि मैं दारा से मिलने उसके मोटर गैराज गई थी।मैंने दारा को सारी बात बतायी और सीधे कहा कि तुमने पवन की हत्या की है तो उसने मुझे धमकी दी कि यदि तुम पुलिस को बताओगी तो मैं भी पुलिस को बता दूँगा कि तुम भी जग्गा की हत्या में शामिल हो।अब मैं तो फँसी चुकी थी फिर मैंने इससे कहा कि ठीक है मुझे अपनी ज़िंदगी काटने के लिए तुम मुझे मेरा हिस्सा दे दो।इसने कहा ठीक है रात में तुम आ जाना मैं तुम्हें तुम्हारा हिस्सा दे दूँगा।रात में जब मैं दारा के यहाँ पहुँची तो इसने ईमानदारी से मुझे मेरा हिस्सा दे दिया।मैंने बैग खोलकर देखा तो उसमें काफ़ी सोने के बिस्किट थे।मुझे लगा कि अब मेरी ज़िंदगी आराम से कट जाएगी और ये पैसे ले करके मैं बंगाल लौट जाने वाली थी लेकिन मुझे क्या पता था कि हमारे पीछे पुलिस पहले से पड़ी हुई है।जग्गा को मारने से पहले हमने उसका सारा सामान रख लिया था।उसका मोबाइल बंद कर दिया था।जितना मुझे पता था मैंने आपको सब बता दिया।”


“आपने बिलकुल सही बताया रीता।अब आगे की घटना हम सब दारा के मुँह से सुनेंगे।मुझे उम्मीद है की दारा तुम हमको सब कुछ सही सही बताओगे क्योंकि रीता ने अपना गुनाह क़बूल कर लिया है और अब तुम्हारे सामने गुनाह क़बूल करने के सिवा कोई और चारा नहीं है।इसलिए सारी कहानी हम सबको सुनाओ।”


“ठीक है मैं आप सबको सारी कहानी बताता हूँ।पवन रात में १० बजे के क़रीब जग्गा की लाश अपनी कार में रखकर मेरे यहाँ पहुँचा।उसने मुझे कहा वो मेरी मदद से जग्गा की लाश को ट्रैक पे रखकर यहाँ से हमेशा के लिए भाग जाने वाला है।उसके पास बैग में काफ़ी सोने के बिस्किट है।वो मुझे मदद करने के ऐवज में काफ़ी सोना दे देगा।मैंने उससे पूछा था की रीता का क्या होगा?उसने मुझसे कहा की वो अब रीता से भी कभी नहीं मिलेगा।हम दोनो जग्गा की लाश को सराय रानी ट्रैक पे रखने के लिए रात २ बज आस पास पवन की कार से निकले।कार ले जा कर हमने ट्रैक से थोड़ी दूर पे खड़ी कर दी।जब मैं और पवन कार की डिक्की से जग्गा की लाश निकाल रहे थे तो मैंने देखा की डिक्की में सोने से भरा बैग था।मुझे इतना सोना देखकर लालच आ गया।जैसे ही हम जग्गा की लाश को लेकर ट्रैक के पास पहुँचे, मैंने एक पत्थर से पवन के सर पर ज़ोर से वार किया।वो गिर पड़ा।उसके बाद मैंने उसका सर कुचल डाला।चारो तरफ़ खून खून हो गया।मैंने तुरंत जग्गा की लाश पे जो कपड़े थे वो पवन की लाश को पहना दिया और पवन की लाश वाले कपड़े जग्गा को पहना दिए।फिर पवन की लाश को ट्रैक पे रख दिया।ढाई बजे वाली ट्रेन से पवन कट गया।उसके बाद मैं पवन की कार को पटरी तक ले गया और जग्गा की लाश को कार में रख दिया।जग्गा की लाश को शाहगढ़ से थोड़ा आगे पटरी पर रख दिया।जग्गा भी ट्रेन से कट गया।मैं वहाँ से कार लेकर भाग गया। पवन के पास जो भी सामान था मैंने कार में रख दिया था ताकि पवन की आसानी से पहचान ना हो सके।जग्गा के पास कुछ था ही नहीं क्योंकि वो सब तो पवन और रीता ने पहले से ही हटा दिया था।पवन और जग्गा का मोबाइल पहले से ही बंद था।”


“यहाँ मैं टोकना चाहूँगा।तुमने दोनो लाश के कपड़े क्यों बदले?इसका क्या फ़ायदा तुमने सोचा।” 



“मुझे पवन ने इतना तो बता दिया था कि उसका प्लान क्या है? उसका प्लान ये था कि वो जग्गा की लाश को ट्रैक पे रख देगा।हमने ऐसा ही किया।बाद में ट्रेन जग्गा को कुचल देती और पवन उसके बाद सारे पैसे ले करके भाग जाता।दूसरे-तीसरे दिन रीता ये क़बूल लेती की वो उसके पति पवन की लाश है।पुलिस के रिकॉर्ड में पवन सदा के लिए मर जाता है।पवन दोबारा रीता से नहीं मिलता और रीता चाहकर भी दोबारा पुलिस के पास नहीं जा सकती थी क्योंकि एक तो उसने पहले ही क़बूल कर लिया था वो लाश पवन की थी और दूसरा जग्गा को मारने में रीता भी तो पवन के साथ मिली हुयी थी तो ऐसे में उसके भी फ़सने की सम्भावना होती।ख़ैर ये बातें जाने देते हैं।पवन का प्लान जानने और सोने के बिस्किट देखने के बाद मेरे में में एकाएक लालच आ गयी थी।मैंने तुरंत ही पवन का सर कुचल डाला।इसके बाद मैंने कपड़े बदल दिए।मुझे क्या पता था की पवन ने पहले ही अपने कपड़े जग्गा को पहना रखे हैं।मैंने सोचा कि जग्गा के कपड़े पवन को पहना दूँगा, इसके बाद लाश ट्रेन से कट जाएगी।प्लान के मुताबिक़ रीता पवन की लाश को जग्गा की लाश समझ कर क़बूल लेगी क्योंकि कपड़े मैंने बदल दिए थे और लाश क्षत विक्षत हो जाएगी तो  केवल कपड़ा ही पहचानाने का एक ज़रिया था।”


“चलो ये बात समझ में आ गयी।पर यदि तुम जग्गा की लाश को पहले रख देते और पवन की लाश को शाहगढ़ के आगे रखते तो तुम्हें कपड़े भी नहीं बदलने पड़ते? रीता तो तब भी जग्गा की लाश को ऐक्सेप्ट कर लेती।”


“सर उसके दो कारण हैं।पहला तो ये की पवन का सर मैंने मारकर कुचल दिया था।चरो तरफ़ खून खून हो गया था।लाश इतनी ख़राब हो गयी थी की ऐसे में अब उसको कार में रखकर ले जाना मेरे बस की बात नहीं थी।जग्गा की लाश को ले जाना ज़्यादा आसान था।इसलिए मैंने कपड़ा बदला और पवन की लाश को पटरी पर लिटा दिया।दूसरा हड़बड़ी में मुझे जैसा उचित लगा मैंने किया।अब अगर बिना कपड़ा बदले मैं पवन की लाश को लिटा देता तो हो सकता था की रीता पवन की लाश को पहचान जाती।उस केस में रीता तुरंत बवाल मचा सकती थी।ऐसे में तुरंत मेरे फ़सने के ज़्यादा चांसेस थे।लेकिन जब आपने दूसरी लाश रीता को दिखायी और उसने वही कपड़े पहने थे जैसे पवन ने १७ जून को जाते समय पहने थे तो रीता को सारा माजरा समझ में आ गया।क्यों इतने दिन बाद भी पवन ने उसको कांटैक्ट करने की कोशिश नहीं की।रीता को समझ में आ गया की हो सकता हो की पवन अब इस दुनिया में ना हो।रीता को समझ में आ गया की हो ना हो मैं पवन की हत्या से ज़रूर सम्बंधित हूँ।उसने मेरे पास आकर मुझे धमकी दी वो पुलिस को सब कुछ सच सच बता देगी पर मैने भी उससे कहा की इस पूरे कांड वो बराबर की हिस्सेदार है।फिर रीता ने अपने हिस्से की डिमांड की जो मैने उसे तुरंत दे दी।अब इस पूरे कहानी आप लोग कैसे आ गए ये मुझे नहीं पता।”


“वो मैं तुमको बताऊँगा।मेरे एजेन्सी में १८ जुलाई को, कालू नाम एक आदमी आया और उसने बताया की १८ जून की रात दो बजे के आस पास उसने दो आदमी को एक लाश को पटरी पर ले जाते देखा था।” इसके बाद अविनाश ने कालू की पूरी कहानी सबको बतायी।


“उसकी कहानी सुनकर ये तो निश्चित हो गया की एक हत्या को ऐक्सिडेंट का रूप देने की कोशिश हुयी है।जब हमने आगे तफ़तीश की तो पता चला की रीता ने इस लाश को पहचान लिया है।अब हम आगे जुट गए।फिर बातों बातों में सिधारी थाने के इन्स्पेक्टर बजाज ने हमें बताया की उस रात शाहगढ़ से थोड़ा आगे पटरी पर एक ऐक्सिडेंट और हुआ था वो भी ठीक वैसे ही जैसे पवन का।उस समय तो मुझे इस बात में कोई दम नहीं लगा क्योंकि रात में ट्रेन से कटकर अकसर हादसे होते रहते हैं।पर जब हम माया का कॉल रेकार्ड देख रहे थे तो हमें पता चला कि माया दो नम्बर यूज़ कर रही है।उसमें से एक नम्बर ऐसा था जो ३ जून को चालू हुआ था और १७ जून की रात बंद हो गया था।इस नंबर का लिंक हमें जग्गा की तरफ़ ले जा रहा था।फिर हमने इस नम्बर का कॉल रिकॉर्ड्स और लोकेशन निकलवाया तो हमें पता चला कि इस नम्बर की ज़्यादातर लोकेशन होटल नयनतारा के आस पास है।कॉल रेकॉर्ड से हमें ये भी पता चला कि इस नंबर से लगातार पवन की बातचीत हुई है और माया के पहले नंबर से भी बातचीत हुई है।अब आप हमें ये बताओ कि यदि दोनों नम्बर माया यूज़ कर रही थी तो दोनों नवंबर में आपस में बातचीत कैसे हो सकती है? इसका मतलब यह है कि दूसरा नंबर कोई और यूज़ कर रहा था और वो कोई और नहीं जग्गा था।इसके बाद हमने माया को घेर लिया और माया को जितना पता था उसने सब क़बूल दिया।” इसके बाद अविनाश ने सबको माया से हुयी बातचीत के बारें में बता दिया।।


“जब हमने रीता को जग्गा की फ़ोटो दिखाई जिसमें जग्गा ने पवन का कपड़ा पहना हुआ था तो तुरंत ही रीता के समझ में आ गया कि लगता है की पवन अब इस दुनिया में नहीं है।रीता फ़ोटो देखकर बेहोश हो गई।मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ की जिस औरत को पहली बार अपनी पति की लाश देखकर कुछ नहीं हुआ वो दूसरी बार फ़ोटो देखकर यकायक इतनी घबड़ाकर कैसे गई।इसके बाद जब रीता को यह महसूस हुआ कि पवन के न रहने के बाद उसका जीवन कैसे चलेगा ख़ास करके बिना पैसे के तो उसने आनन फ़ानन में अरुण से शादी के लिए हामी भर दी।यही बात अरुण को भी खटक गई।उसने मुझको इन बातों से अवगत करा दिया।मैं समझ गया कि हो न हो रीता कुछ ज़रूर जानती है।फिर मैने अरुण से कहा कि वो माया और रीता को घर से निकाल देने की धमकी दे और रीता से शादी के लिए मना कर दे।अरुण ने जैसे ही शादी के लिए मना किया रीता तुरंत दारा के पास पहुँच गई।आगे की कहानी आप सब को पता है।अब मैं आप सब को बताता हूँ की इस केस की ख़ास बातें क्या थी?-


कालू जब मुझे १७ जून की रात की घटना को बता रहा था तो उसने ये कहा था कि अंत में उसको ये महसूस हुआ कि कार की आवाज़ पहले उसे तेज़ी से सुनाई दी उसके बाद धीरे धीरे वो आवाज़ कम होती गई।अब आप हमें ये बताओ कि कालू ने ये देखा था कि दो आदमी  एक  लाश को लिए पटरी की ओर जा रहे थे।ट्रेन से लाश काट जाने के बाद कालू को ऐसा क्यों लगा कि कार की आवाज़ पहले तेज़ी से सुनाई दी और फिर कम हो गयी।मुझे तुरंत अंदाज़ा हो गया की पटरी के पास एक नहीं दो लाश थी।कपड़े बदलने के बाद पवन की लाश दारा ने पटरी पर रख दी थी।जग्गा की लाश को दारा अकेले उठाकर कार तक नहीं ले जा सकता था इसलिए वो वापस कार तक गया, कार को स्टार्ट किया और फिर कार को पटरी के पास तक ले आया।इसी वजह से कालू को कार की आवाज़ तेज़ी से सुनायी दे होगी क्योंकि कार उस बिल्डिंग के पास से गुजर रही थी जिसमें कालू छुपा था।फिर दारा ने कार की डिक्की में जग्गा की लाश रखी और फिर वो चला गया।ये मेरा पहला शक था।क्यों दारा मैं बिलकुल सही बोल रहा हूँ ना?”


“हाँ सर आप बिलकुल सही बोल रहे है।मैं इसीलिए कार को पटरी के पास ले गया था  क्योंकि मैं अकेले जग्गा की लाश को उठाकर कार तक नहीं ले जा सकता था।”


“रीता का तुरंत ही लाश को एक्सेप्ट कर लेना वो भी बिना किसी श़क और गुंजाईश के।रीता पुलिस से ये प्रश्न कर सकती थी की पवन तो आज़मनगर रेलवे स्टेशन गाड़ी पकड़ने के लिए गए थे तो वो स्टेशन से थोड़ी दूर क्या रहे थे?इसलिए पुलिस इसको एक्सीडेंट ना समझे।पर रीता ने ऐसा  कुछ भी संदेह व्यक्त नहीं किया क्योंकि रीता तो ये समझ बैठी थी की ये जग्गा की लाश है।पवन जग्गा को मारकर भाग गया है और कुछ समय बाद वो उससे ख़ुद ही कॉन्टैक्ट करेगा।दूसरा जब हमें अरुण ने बताया कि रीता की कार तो बहुत दिन से दिखाई नहीं दे रही है तब मुझे थोड़ा श़क हुआ कि कहीं ऐसा तो नहीं कि उस रात पवन अपनी ही कार से भागने निकला था ना की ट्रेन से।अब रीता को ये पता था की प्लान के मुताबिक़ पवन गाड़ी लेकर भाग गया है तो वो कार की FIR क्यों करती।ये भी एक शक में डालने वाली बात थी।दारा उस कार का क्या हुआ?”


“सर जग्गा की लाश रखने के बाद दूसरे दिन ही मैने अपने गैराज में उस गाड़ी का अस्थि पंजर सब खुलवा दिया था।”


“जग्गा की फ़ोटो देखकर रीता का बेहोश हो जाना, शादी के लिए लगातार मना करना और फिर आनन फ़ानन में अरुण से शादी के लिए प्रपोज़ करना, इसको भी मैने शक की दृष्टि से देखा।चौथा जब मैं पवन के अटेंडेंट भीमा से मिलने के लिए पवन की दुकान पे गया तो मैंने पाया कि पवन की तिजोरी खुली हुई थी उसमें कुछ भी नहीं था।मैंने भीमा से पूछा कि क्या पवन के मरने के बाद रीता कभी दुकान पे आयी थी तो भीमा ने जवाब दिया कि रीता कभी नहीं आयी थी।अब आप ख़ुद सोचो कि पवन के मरने के बाद क्या उसकी पत्नी को उसकी तिजोरी की तलाशी एक बार नहीं लेनी चाहिए थी।लेकिन उसने तलाशी नहीं ली क्योंकि रीता को पहले से पता था कि पवन सारा पैसा लेकर भाग रहा है।ये भी एक शक में डालने वाली बात थी।इतना काफ़ी था रीता पर शक करने के लिए।” 


तब तक मनोज बोला,-“क्या तुम्हें दारा पर श़क था?”


“जग्गा की हत्या तो पवन ने की लेकिन पवन की हत्या कोई क्यों करेगा?पिछली बातों से इतना तो पता लग ही गया था की पवन के पास चोरी किया हुआ काफ़ी माल था और वो कौन आदमी है जिसे ट्रेन के समय और इस शहर की इतनी जानकारी है।ज़ाहिर है वो कोई पवन का परिचित होगा और इस शहर का होगा।तो वो दारा क्यों नहीं?इसलिए मुझे लगा की वो दारा हो सकता है।”


“और अविनाश माया के बारे में तुम्हारा क्या विचार था?”


“माया को पवन अच्छी ज़िंदगी दे रहा था तो वो क्यों पवन को खतम करेगी?और वो अगर इन सब षड्यंत्र में शामिल होती तो वो भी दारा से अपना हिस्सा माँगती।पर माया ने ऐसा कुछ भी नहीं किया बल्कि वो पवन की मृत्यु के बाद सेल्स गर्ल की नौकरी करने लगी।इसका मतलब उसे किसी भी प्लान कि कोई जानकारी नहीं थी।फिर भी मैने राजू और अरुण को माया पर भी निगरानी करने के लिए कहा था।दारा को दोनों हत्याओं की मोडस ओप्रेंडी एक जैसी नहीं रखनी चाहिए थी।इस पूरे घटनाक्रम में एक इत्तफ़ाक़ भी हुआ और वो इत्तेफ़ाक़ ये था कि जग्गा की भी मिसिंग रिपोर्ट पवन की तरह इन्स्पेक्टर बजाज ने लिखी थी।मेरा मतलब है कि इत्तफ़ाक़न जग्गा भी जिस होटल में रह रहा था वो एरिया भी इंस्पेक्टर बजाज के थाने के अंतरगत आता था।अगर जग्गा की मिसिंग रिपोर्ट किसी और थाने में दर्ज हुई होती तो हम कैसे जग्गा का ग़ायब होना माया के कॉल रिकॉर्ड्स से मैच करते?मेरा मतलब है जग्गा को पवन से जोड़ना थोड़ा मुश्किल हो जाता क्योंकि सिम तो जग्गा के नाम से नहीं था।वो तो माया के नाम से था।” इतना कह कर अविनाश ने एक गहरी साँस ली।


“रीता जी पवन अच्छा आदमी नहीं था।आपको पहले ही समझ जाना चाहिए था इतने दिनों से सिर्फ़ और सिर्फ़ आप उसकी रखैल बन कर रह रही थी।और देखिए जाते जाते उसने आपको संगीन जुर्म में फँसा दिया।आपसे अच्छी तो माया है।कम से कम वो किसी अपराध में लिप्त तो नहीं है।बाक़ी दारा को अपने कर्मों की सज़ा मिलेगी।मेरे हिसाब से मनोज दारा और रीता को अरेस्ट कर लो।” मनोज के इशारे पर सब इंस्पेक्टर राहुल रीता और दारा को पकड़कर लेकर चला गया।


“अरुण साहब में एक रिक्वेस्ट करूँगा आप से।”


“बिलकुल करिए सर।”


“यदि आप बार डांसर रीता से शादी करने के लिए तैयार थे तो मैं आपसे ये गुज़ारिश करूँगा कि यदि आपको कोई दिक़्क़त न हो तो आप माया से शादी कर लीजिए।” ये सुनकर माया के आँख में आसूँ आ गए।


“अविनाश शायद आप ठीक कह रहे हैं।यदि माया तैयार है तो मुझे कोई दिक़्क़त नहीं है।” ये सुनकर माया अपने सीट से उठी और जाकर अरुण का हाथ पकड़ लिया।


“चलो मनोज ये देखकर मुझे बहुत ख़ुशी हुई।”


“हाँ अविनाश तुम सही कह रहे हो।मुझे भी बहुत ख़ुशी हुई है।चलो अब हम सब अपने अपने काम पे चलते।” मनोज ने अविनाश को धन्यवाद दिया और निकल गया।अविनाश भी राजू और बेबी के साथ साई डिटेक्टिव एजेन्सी चला गया।


                                                               समाप्त



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime